PM Kisan 16th Kist Date: 16वी क़िस्त की 4000 रुपए की तिथि जारी, यहाँ से चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत के मध्यवर्गीय किसने को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई योजना है जिसमें किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए का आर्थिक योग दिया जाता है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि किसान अपनी फसलों की बुवाई और खरपतवार के लिए किसी भी प्रकार का कर्ज ने ले। इस योजना का लाभ भारत के लघु और सीमांत किसानों को दिया जा रहा है।

अगर आप भी सीमांत और लघु किसान की श्रेणी में आते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को 15 नवंबर को जारी कर दिया था अब किसानों को इसकी अगली 16वीं किस्त के आने का इंतजार है। इस योजना के लिए बढ़ सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं जिन नियमों की पालना करने वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

PM Kisan 16th Kist Date

प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक योग्य लघु और सीमांत किसान को₹6000 दिए जाते हैं लेकिन यह रुपए एक साथ में देकर प्रतिवर्ष तीन किस्तों में दिए जाते हैं वर्तमान में पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपकी केवाईसी होना जरूरी है इसके बिना आप पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ओटीपी आधारित ही केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना की 15 वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नंबर को जारी की थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के दौर में पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की थी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ दिया था। इस योजना की 15वी किस्त के लिए कुल 18000 करोड़ से अधिक रुपए जारी किए थे।

यह भी पढ़ें  जन धन योजना वालो की बल्ले-बल्ले, जन धन खाता धारकों को मिल रहे 10,000 रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ

इस योजना का लाभ लघु और सीमांत किसानों को दिया जाता है इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी फसल बुवाई और कीटनाशक के छिड़कावों के लिए उपयुक्त राशि उपलब्ध कराना है भारत में किसानों पर बढ़ते हुए खर्च को देख कर रही है इस योजना को चलाने का फैसला लिया गया था इस योजना का लगभग 8 करोड़ से अधिक किसान भाई फायदा उठा रहे हैं। इस योजना में लाभ की राशि सीधे किसानों के खाते में ही डाली जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत सरकार द्वारा कुछ नियम रखे हैं इन नियमों की पूर्ण रूप से पालन करने वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है।

  • ₹300000 से अधिक आय प्राप्त करने वाले परिवार को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • संवैधानिक पदों पर काम करने वाले व्यक्तियों को भी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • सेवानिवृत और पेंशनभोगियों को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • जिन किसानों ने पिछले वित वर्ष में आयकर का भुगतान किया है उनमें किसानों को भी इस योजना से बाहर रखा गया है।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन केसे करे?

अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि में आवेदन नहीं किया है तो इसकी आवेदन प्रक्रिया नीचे बताई गई है जिसके आधार पर आप घर बैठे ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं :-

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको फार्मर कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा जिसमें आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे जिनमें से आप उपयुक्त विकल्प का चयन कर लें।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर और राज्य सुनने के बाद ओटीपी प्राप्त करें के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी डालकर आप पंजीकरण के लिए अपने राज्य जिला बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण आदि भी अपलोड कर दें।
  • इसके बाद आप आधार कार्ड के सत्यता का प्रमाण देने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड प्रमाणीकरण होने के बाद आपको अपनी भूमि की जानकारी साझा करनी होगी और भूमि से जुड़े हुए दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • विभाग द्वारा वेरिफिकेशन होने के बाद आपका नाम किसान सम्मान निधि में जोड़ दिया जाएगा और फिर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें  सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना नई लिस्ट जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको वरशिखर द्वारा जारी किए गए नियमों की पालन करना अति आवश्यक है पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए आपकी एक केवाईसी हुई होनी चाहिए इसी के बाद आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया या इस लेख में बताई गई है साथ ही इस योजना के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों को भी बताया गया है।

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram