CTET Cut Off Marks 2024: इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का, यहाँ देखें सीटेट की कट ऑफ

केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड के द्वारा सीटेट कट ऑफ मार्क्स की जल्द ही घोषणा की जाएगी। ‌ऐसे में उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार अपने कट ऑफ अंक देख पाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सीटेट कट ऑफ मार्क्स हर कैटेगरी के लिए अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं।

जो परीक्षार्थी सीटेट एग्जाम में शामिल हुए थे और जिनका सपना शिक्षक बनना है तो इनके लिए सीटेट कट ऑफ मार्क्स काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। इस प्रकार से जब सीबीएसई द्वारा सीटेट कट ऑफ मार्क्स को जारी कर दिया जाएगा तो सभी परीक्षार्थी इसे सरलता पूर्वक देख सकेंगे |

यदि आपने भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली सीटेट परीक्षा में भाग लिया है, तो आपको भी जरूर कट ऑफ मार्क्स का इंतजार होगा। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको सीटेट एग्जाम और कट ऑफ लिस्ट के बारे में विशेष जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आपको हमारे साथ इस लेख में अंत तक जुड़े रहना होगा।

CTET Cut Off Marks 2024

सभी परीक्षार्थी के लिए सीटेट एग्जाम में सफल होने के लिए अनिवार्य है कि न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स प्राप्त करें। बताते चलें कि सीटेट यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को सरकारी विद्यालयों में पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक पढ़ाने का मौका मिलता है। ‌सीटेट एग्जाम के माध्यम से परीक्षार्थियों की योग्यता को आंका जाता है।

इस परीक्षा का आयोजन हर साल दो बार सीबीएसई बोर्ड द्वारा करवाया जाता है। तो इसलिए इस परीक्षा में जो अभ्यर्थी सीटेट कट ऑफ मार्क्स के तहत अच्छा प्रदर्शन करेंगे केवल इन्हें ही आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। यही वजह है कि सीटेट एग्जाम के बाद अब छात्रों को कट ऑफ अंक के प्रकाशित होने का इंतजार है।

सीटीईटी परीक्षा 2024

इस वर्ष जुलाई सत्र के लिए सीटेट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को करवाया गया था। तो ऐसे में अब जब परीक्षा समाप्त हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है तो सीटेट कट ऑफ मार्क्स जारी होने में कुछ समय लगेगा। इस एग्जाम का परिणाम बोर्ड द्वारा जल्द ही घोषित किया जाएगा और इसके साथ ही कट ऑफ अंक भी रिलीज किए जाएंगे।

जब सीटेट कट ऑफ मार्क्स सीबीएसई बोर्ड के द्वारा जारी कर दिए जाएंगे तो कुछ आवश्यक विवरण दर्ज करके इसे चेक किया जा सकेगा। जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए विद्यार्थियों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए आप लॉगिन करने की सभी डिटेल को तैयार रखें ताकि बाद में आपको समस्या ना होने पाए।

सीटेट कट ऑफ मार्क्स के अंतर्गत न्यूनतम क्वालीफाइंग स्कोर

सीटेट कट ऑफ मार्क्स के अंतर्गत जो अभ्यर्थी न्यूनतम क्वालीफाइंग स्कोर प्राप्त करेंगे केवल इन्हें ही सफल माना जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 60% रखे गए हैं। जबकि आरक्षित श्रेणियों के लिए यह योग्यता अंक बोर्ड के द्वारा 55% निर्धारित किए गए हैं।

तो इस प्रकार से सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को सीटेट कट ऑफ के अंतर्गत 150 अंकों में से 90 अंक प्राप्त करने होते हैं। जबकि ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के अभ्यर्थियों के कट ऑफ मार्क्स 150 में से 82 होने अनिवार्य हैं।

यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर कोई परीक्षार्थी न्यूनतम क्वालीफाइंग स्कोर प्राप्त नहीं कर पाता है तो ऐसे में इसे सीटेट परीक्षा में सफल नहीं माना जाएगा। इस प्रकार से टीचर बनने का सपना कुछ छात्रों का अधूरा रह जाएगा।

CategoriesCTET Cut Off Marks 2024 (Expected)
General90
SC82
ST82
OBC82

सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स महिलाओं के लिए

जानकारी के लिए बता दें कि जो उम्मीदवार सामान्य श्रेणी से संबंध रखते हैं और इन्होंने सीटेट परीक्षा में 60% या फिर इससे ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं तो इन्हें माना जाएगा। ऐसे में बता दें कि इस परीक्षा के लिए कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। यहां आपको यह भी बता दें कि सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 60% रखे गए हैं यानी महिला को पास होने के लिए 150 में से 90 अंक लाने होंगे।

जबकि ऐसी महिलाएं जो ओबीसी, अनुसूचित जनजाति या फिर अनुसूचित जाति से संबंध रखती हैं तो इनके लिए जरूरी है कि 150 में से 82 अंक प्राप्त करें और इनके लिए न्यूनतम योग्यता प्रतिशत 55 है।

सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स के बाद आगे का चरण

सीटेट परीक्षा में सीटेट कट ऑफ यानी क्वालीफाइंग मार्क्स प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थियों को मार्कशीट दी जाती है। इसके साथ ही एक पात्रता प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। पात्रता प्रमाण पत्र के द्वारा सफल उम्मीदवारों को सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से लेकर 8 तक के छात्रों को पढ़ाने का अवसर मिलता है।

सीटेट कट ऑफ मार्क्स की जांच कैसे करें?

साल 2024 में जुलाई माह में होने वाली सीटेट परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स को जो विद्यार्थी जानना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करें –

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको संबंधित एग्जाम के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है जो ctet.nic.in है।
  • इसके बाद आपको मुख्य पृष्ठ पर जाकर सीटेट रिजल्ट या फिर कट ऑफ अंक से संबंधित एक सक्रिय लिंक दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां पर अपना रोल नंबर लिखना है और फिर सबमिट वाला बटन दबा देना है।
  • इस प्रकार से अब आपके सामने सीटेट कट ऑफ का एक पीडीएफ आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड करके अपना स्कोर देख सकते हैं।

Leave a Comment

कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू फ्री राशन कार्ड की नई सूचि जारी, चेक करें अपना नाम SBI E-Mudra लोन 5 मिनट में मिलेगा 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link

Join Whatsapp