CTET Cut Off Marks 2024: इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का, यहाँ देखें सीटेट की केटेगरी वाइज कट ऑफ

प्रतिवर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है और इस बार भी सीटेट परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को सफलतापूर्वक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया है। अब परीक्षा के अंतर्गत शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए सीटेट कट ऑफ मार्क्स बहुत ही महत्वपूर्ण है। सीटेट कट ऑफ मार्क्स की जानकारी के अतिरिक्त उम्मीदवार ऑफिशियल आंसर की तथा रिजल्ट को लेकर भी इंतजार कर रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत शामिल हुए हैं तो हम आज मुख्य रूप से सीटेट कट ऑफ मार्क्स को लेकर जानकारी को जानने वाले हैं। जो भी उम्मीदवार पेपर वन के अंतर्गत शामिल हुए हैं और न्यूनतम या उससे अधिक पासिंग अंकों को प्राप्त किया है ऐसे उम्मीदवारों को कक्षा 1 से कक्षा 5वी तक के छात्रों के लिए सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा वहीं दूसरी तरफ दूसरे पेपर के अंतर्गत शामिल होने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के छात्रों के लिए सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

CTET Cut Off Marks 2024

जब भी सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है तो लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा के अंतर्गत शामिल होते है, और उनमें से अनेक उम्मीदवार न्यूनतम कट ऑफ अंकों को हासिल करके या उससे अधिक अंकों को हासिल करके प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेते हैं। और जब प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेते हैं तो ऐसे में वह शिक्षक बनने के योग्य हो जाते है। इस बार सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 3 नवंबर से 23 नवंबर तक चली थी।

यह भी पढ़ें  Bihar Police SI Cut Off: इतने नंबर में सिलेक्शन पक्का, यहाँ देखें कट ऑफ मार्क्स

पहले पेपर के अंतर्गत शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए तथा दूसरे पेपर के अंतर्गत शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए दोनों के लिए ही पासिंग अंक सामान्य निर्धारित किए गए हैं। सीटेट परीक्षा के अंतर्गत 150 अंक के प्रश्न पूछे गए थे। ऐसे में जो जनरल वर्ग के उम्मीदवार परीक्षा के अंतर्गत शामिल हुए हैं उन्हें 60% अंकों को लाना अनिवार्य है। यानी की 150 अंकों में से 90 अंकों को लाना जरूरी है। वहीं दूसरी तरफ जो आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार इस परीक्षा के अंतर्गत शामिल हुए हैं उन्हें 55% अंकों को लाना अनिवार्य है यानी की 150 में से 82.50 अंक लाने जरूरी है।

सीटेट क्वालीफिकेशन मार्क्स 2024

क्वालीफिकेशन मार्क्स जनरल वर्ग के उम्मीदवार के लिए 90 है तथा वही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार के लिए 82.50 है। आप इन अंको को अगर परीक्षा में हासिल कर पाते हैं तभी आप क्वालीफाई माने जाएंगे। परीक्षा का आयोजन अभी हाल ही में किया गया है इसलिए सीटेट कट ऑफ अंकों को अभी जारी नहीं किया गया है जैसे ही कट ऑफ अंकों को जारी किया जाएगा उसके बाद में आप आधिकारिक रूप से जानकारी को चेक कर सकेंगे और जान सकेंगे कि आखिर में कट ऑफ अंक कितने है।

वर्तमान समय में अनेक उम्मीदवार पिछले वर्षों के कट ऑफ अंकों को देख रहे हैं ऐसे में आप भी पिछले वर्षों के कट ऑफ अंकों को देख सकते हैं कि आखिर में पिछले वर्षों के कट ऑफ अंकों के आंकड़े क्या है। इससे आप अनुमान लगा सकेंगे की इस बार कट ऑफ कितनी रह सकती है। वही संभावना है की कट ऑफ अंकों को इस बार फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह के अंतर्गत जारी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें  SSC GD Cut Off: इस बार इतनी ज्यादा रहेगी कट ऑफ, यहाँ देखें केटेगरी वाइज

सीटेट कट ऑफ मार्क्स केटेगरी वाइज

अलग-अलग वर्ग के जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के अंतर्गत शामिल हुए हैं उन्हें कट ऑफ अंक अलग-अलग देखने को मिलेंगे आरक्षित तथा अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पहले जब भी कट ऑफ अंक जारी किए गए हैं अलग-अलग ही जारी किए हैं ऐसे में इस बार भी अलग-अलग ही कट ऑफ अंक जारी किए जाएंगे।

जैसे ही परीक्षा में भाग लेने वाले सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ अंकों को जारी किया जाएगा हम तुरंत आपके लिए इस वेबसाइट पर कट ऑफ अंकों को उपलब्ध करवा देंगे फिलहाल कट ऑफ से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई भी महत्वपूर्ण अपडेट जारी नहीं किया गया है।

सीटेट कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें?

  • सीटेट कट ऑफ मार्क्स को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट अपने कंप्यूटर लैपटॉप या स्मार्टफोन के अंतर्गत ओपन करें।
  • अब सीटेट रिजल्ट 2024 से संबंधित नजर आने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • अब सभी आवश्यक जानकारियां जैसे कि रोल नंबर जन्मतिथि आदि इस प्रकार की जानकारीया दर्ज करें।
  • अब पीडीएफ प्रारूप में रिजल्ट स्क्रीन पर खुलकर आएगा रिजल्ट के साथ ही आपको कट ऑफ अंक भी देखने को मिलेंगे।
  • इस प्रकार आप सीटेट कट ऑफ अंकों की जानकारी आसानी से जान सकेंगे।

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram