सभी बहनो को मिलेंगे 8वी क़िस्त के 1500 रूपए, लाड़ली बहना योजना लिस्ट हुई जारी

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई चलाई जा रही लाडली बहन योजना में बहुत बड़ा अपडेट निकाला है जिसके अंतर्गत योजना का लाभ उठाने वालों को आठवीं किस्त का इंतजार है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 10 सितंबर को डीबीटी के माध्यम से 32 लाख बहनों को 1250 रुपए की राशि उनके अकाउंट में भेज दी गई थी।

जैसा कि अब नई सरकार आ चुकी है तो 2024 में बने नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने आठवीं किस्त की घोषणा कर दी है इसलिए अब देखना है कि बहनों को यह   किस्त कब दी जाती है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उठाने वाली बहनों को इस योजना के अंतर्गत आठवीं किस्त प्रदान की जाने वाली है जो इस नए साल में दी जाएगी इस योजना के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़ें।

Ladli Behna Yojana 8th Kist 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि के रूप में महिलाओं को साथ किस दी जा चुकी है अब आठवीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है 10 दिसंबर को सातवीं किस्त सभी महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की गई है। आपको बता दें कि लाडली बहन योजना आने वाले 5 सालों तक जारी रहेगा जैसा कि सभी महिलाओं को ज्ञात होगा अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की जगह मोहन यादव जी बन चुके हैं इसलिए अब सभी महिलाओं को लाडली बहन के आठवीं किस्त का इंतजार है।

यह भी पढ़ें  जन धन योजना वालो की बल्ले-बल्ले, जन धन खाता धारकों को मिल रहे 10,000 रुपए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने घोषणा की है कि लाडली बहन योजना के अंतर्गत आठवीं किस्त में 1250 रुपए की राशि 10 जनवरी को सभी के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। अब सभी के मन में यह चल रहा है कि आखिर आठवीं किस में कितने रुपए दिए जाएंगे यानी खाते में 1250 रुपए या ₹1500 आएंगे तो आपको बता दें कि अभी तक यह जानकारी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाई है अतः आठवीं किस्त के अंतर्गत 1250 रुपए सभी बहनों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है। इसके लिए अभी तक संतुष्ट करने वाली कोई अपडेट नहीं दी गई है।

लाड़ली बहना योजना के लिए कुछ शर्ते

सबसे पहले आपको यहां लाडली बहन योजना के बारे में बता दे यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार द्वारा महिलाओं को ₹1000 दिया जाता था जो अब बढ़कर ₹1250 कर दिया गया है इस तरह प्रदेश की महिलाओं को सालाना ₹15000 दिए जाएंगे।

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा वह इस प्रकार है जैसे की :-

  • पढ़ाई कर रही लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा चाहे वह स्कूल में हो या कॉलेज में।
  • इस योजना का लाभ 1 जनवरी 1963 से लेकर 1 जनवरी 2000 तक जन्म लेने वाली प्रदेश की सभी महिलाओं को लाभ दिया जाएगा भले ही वह स्त्री विधवा तलाकशुदा या अकेले रहती हो।
  • इस योजना के लिए उम्र 23 साल थी जिसे अब घटकर 21 साल किया गया है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ सामान्य पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति और जनजाति के सभी महिलाओं को दिया जाएगा इसके लिए कोई भी महिला आवेदन कर सकती है।
  • लाडली बहन योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला किसी अन्य योजना का लाभ न ले रही हो।
  • योजना का लाभ लेने वाली महिला इनकम टैक्स ना दे रही हो इसकी सालाना आय ढाई लाख रुपये होनी चाहिए।
यह भी पढ़ें  सभी लोगो के खाते में आ गई 40 हजार रूपए की पहली क़िस्त! पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी

बढ़ सकती है योजना की राशि

जैसा की योजना का लाभ प्राप्त करने वाली सभी महिलाओं को पता ही होगा सरकार द्वारा उन्हें 1250 रुपए दिया जाता था जिसे अब मुख्यमंत्री बदलने के बाद 15 सो रुपए करने की तैयारी चल रही है हो सकता है अब उनके खाते में ₹1500 ट्रांसफर किए जाएं।

लाड़ली बहना योजना की नई क़िस्त कैसे चेक करें?

यदि आपने भी लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है तो आपको आठवीं किस्त का इंतजार होगा इसलिए आपको अकाउंट चेक कैसे करना है यह जानना चाहिए :-

  • सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जिसमें आवेदन और भुगतान जैसे विकल्प दिखाई देंगे जिन पर आप क्लिक कर सकते हैं।
  • यहां तक आने के बाद आपको लाडली बहन पंजीयन नंबर या आईडी नंबर दिया गया होगा उसे डालना होगा।
  • आपके सामने ओटीपी का ऑप्शन आएगा उसे पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको प्रूफ करना है।
  • इन पर प्रक्रियाओं के बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आएगा जिसमें आप से मांगी हुई जानकारी आपको भरनी होगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि के रूप में प्रदेश की महिलाओं को हर महीने उनके खाते में 1250 रुपए दिए जाते थे जो मुख्यमंत्री बदलने के बाद 1500 करने की तैयारी चल रही है इस तरह अभी तक 7 किस्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जा चुके हैं अब आठवां किस्त ₹1500 का हो सकता है जो 10 जनवरी तक लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी, ऐसी अनुमान लगाई जा रही है यहां दी गई जानकारी उम्मीद है आपके लिए उपयोगी होगी जिसे आप अपने और अपने शुभचिंतकों के साथ साझा कर सकते हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

Join Telegram