सभी महिलाओं को मिलेंगे 1,20,000 रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना की विलेज वाइज लिस्ट जारी

Ladli Behna Awas Yojana Village List: प्रदेश की सरकार ने चुनाव जीतने के लिए अनेकों योजनाओ को प्रारंभ किया था। जिनमे से लाडली बहना योजना सबसे महत्त्वपूर्ण योजना के रूप में उभरकर सामने आई है। अब चुनाव के नतीजे भी आ गए है और शिवराज की लाडली बहना योजना बीजेपी को जीत दिलाने में कामयाब सिद्ध हुई है।

आपको बता दे कि शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओ को 1250 रूपए प्रति महीने की राशि के साथ साथ पक्के मकान हेतु सहायता राशि भी प्रदान करने की बात कही थी। जो कि लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत दी जायेगी। यहां पर आपको लाड़ली बहना आवास योजना से संबंधित अहम जानकारी जानने को मिलेगी।

योजना का लाभ लेने हेतु सरकार ने पात्र उम्मीदवार से आवेदन मांगे थे। जिसमे कई महिलाओ ने आवेदन दिए थे। आवेदन के के पश्चात अब लाड़ली बहना द्वारा योजना की पहली किश्त जारी होने को लेकर बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। आपको बता दे कि चुनाव के नतीजे आ चुके है और बहुत ही जल्द इस नई योजना की पहली किश्त चयनित उम्मीदवारों के खाते में हस्तांतरित कर दी जायेगी। लेख में लाडली बहना आवास योजना की पहली किश्त जारी होने की तिथि की जानकारी दी है है। ऐसे में लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

Ladli Behna Awas Yojana Village List

शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की महिलाओ को पक्का मकान बनाने हेतु सहायता राशि प्रदान की जाएगी। फिलहाल अभी योजना की पहली किश्त भी जारी नही हुई है अतः आवेदक लाडली बहनों के द्वारा पहली किश्त जारी होने की बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। लाडली बहनों की यह प्रतीक्षा बहुत ही जल्द समाप्त होने वाली है।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इनको मिलेगा पहली क़िस्त का पैसा, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी

आपको बता दे कि शिवराज सरकार ने चुनाव से पहले इस नई आवास योजना की घोषणा की थी और उन्होंने कहा था कि 3 दिसंबर के पश्चात बीजेपी सरकार पुनः बनने के उपरांत योजना के अंतर्गत पहली किश्त की राशि प्रदान की जाएगी।चुनाव का परिणाम आने के बाद भी देरी होने का कारण मुख्यमंत्री का चेहरा सामने नहीं आया था। अतः अब मुख्यमंत्री भी घोषित किए जा चुके है जिनका नाम मोहन सिंह यादव है। ऐसे में लिहाजा अगले हफ्ते या फिर माह के अगले हफ्ते प्रदेश की महिलाओं को पहली किश्त मिलना प्रारंभ हो जायेगी।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन सिंह यादव के बारे में बता देते है। मोहन यादव की उम्र 58 वर्ष है उन्होंने पीएचडी की पढ़ाई की है। मोहन यादव के परिवार की बात करे तो उनके परिवार में उनके अलावा 4 अन्य और सदस्य शामिल है जिनमे उनकी पत्नी, 2 बेटे तथा एक बेटी शामिल है। आपको जानकारी के लिए बता दे कि मोहन यादव शिक्षा मंत्री भी रह चुके है वे पहली बार 2023 में उज्जैन दक्षिण विधानसभा के विधायक बने थे। अतः 2013 से लगातार 3 बार विधायक के पद पर उनकी ही जीत हो रही है।

कितनी होगी पहली किश्त की राशि

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पंचायत स्तर पर के ग्राम पंचायत के सचिव व ग्राम रोजगार सहायक महोदय के द्वारा समस्त आवेदक महिलाओ के सत्यापन का कार्य शुरू का दिया गया है। जैसा कि आप इस लेख में जान चुके है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किश्त जारी कर दी जायेगी। आपको बता दे कि चयनित लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त के रूप में 40 हजार रूपए की राशि हस्तांतरित कर दी जायेगी।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इन लोगो को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, पीएम आवास योजना की नई ग्रामीण लिस्ट हुई जारी

लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

यदि आप भी पात्र उम्मीदवार है और लाडली बहना आवास योजना के आवेदक है और आपको नही पता है कि योजना के अंतर्गत सहायता राशि आपको मिलेगी या नहीं। तो इसकी जानकारी एक लिए आपको सूची में अपना नाम देखना होगा।निम्नानुसार प्रकोर्य के माध्यम से आप लाडली बहना आवास योजना की सूची देख सकते है।

  • सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर आ जाने के बाद आप Menu विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको stakeholders का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे परंतु आपको सिर्फ IAY/PMAYG Beneficiary सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज ओपन हो जायेगा। जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है फिर एडवांस सर्च पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको मांगी है कुछ जानकारी का चयन करना है जैसे जिले का नाम, ब्लॉक का नाम एवं पंचायत का नाम आदि।
  • फिर आपसे स्कीम की जानकारी पूछी जायेगी तो आपको लाडली बहना आवास योजना का चयन कर लेना है।
  • इसके पश्चात योजना के अंतर्गत आपके गांव की पूरी लिस्ट खुल जायेगी जिस पर आप अपना नाम देख सकते है।

यहां पर हमने वर्तमान में चल रही मध्यप्रदेश की नवीन लाडली बहना आवास योजना की पहली किश्त जारी होने के संबंध में जानकारी जानने को मिली। यदि आपने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया है तो आप लेख में दी है जानकारी से जारी लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। आपको बता दे कि पहली किश्त के रूप में लाभार्थी के खाते में सरकार द्वारा 40 जाकर रूपए की राशि हस्तांतरित की जायेगी। इस वेबसाइट में सरकारी योजना से जुड़ी अन्य जानकारी प्रस्तुत की जाती है। ऐसे में आप वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

यह भी पढ़ें  KCC वाले किसानो का 1 लाख रूपए का पूरा कर्ज माफ़! यहाँ से अपना नाम चेक करें

पहली क़िस्त का कितना पैसा मिलेगा?

लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली सभी पत्र महिलाओं के बैंक खाते में पहली क़िस्त के रूप में 40 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे देखें?

मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाली सभी महिलाये जिन्होंने लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन किया है वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है।

Agri Editor

9 thoughts on “सभी महिलाओं को मिलेंगे 1,20,000 रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना की विलेज वाइज लिस्ट जारी”

  1. Mera name Ram lkhan Patel he gram jhiriya grampanchyat sithauli bikaskahand gunor dist panna m p se hu meri miss name shakuntala baee Patel he hmare ko koi vi sarkari laav nhi Mila he shivraj singh chauhan ke raj me

    Reply
    • मैं संतोष भाई वर्मा पति विष्णु वर्मा ग्राम झाड़ पिपलियासे मुझे आवास नहीं मिला अभी तक कोई भी मां के राज में कोई भी लाभ नहीं मिला15/12/23

      Reply
  2. Hamara Koi bhi vyavsai nahi hai hamara or humara makan kaccha hai or Pani girne ke karan humara makan bhi gir Gaya tha or paise na hone ke karan hum hamara makan nahi bana pa rahe hai or wah abhi bhi bas kolam he kahade kiye hai isliye Hume ladli bhana yojana ka bhi lab Mila aawashyak hai Thank you

    Reply
  3. Mera name neha agarwal h me ladli bhna yojna ki bhagidaar hu lekin hme ladli bahan awas yojna ka pta tk nhi chla ki aise koi yojna aye bhi thi kya ab koi tarika h iss yojna ka laabh le sake

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram