KCC वाले किसानो का 1 लाख रूपए का पूरा कर्ज माफ़! यहाँ से अपना नाम चेक करें

प्रदेश के सीमांत वर्ग के किसान जिन्होंने बैंक के द्वारा कर्ज ले रखा है एवं कर्ज भुगतान करने में पूरी तरह से असमर्थ है उनके किसानों  के लिए अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उत्तर प्रदेश के सभी कर्ज में डूबे किसान चिंता मुक्त हो जाए क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा सभी किसानों का बैंक का कर्ज माफ करवाया जा रहा है जिसके तहत अब सभी कर्ज में डूबे किसान कर्ज से राहत प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश के जो किसान अपना कर्ज माफ करवाना चाहते हैं वे सभी किसान जल्द से जल्द कर्ज माफी के लिए आवेदन करें ताकि उन किसानों का नाम किसान कर्ज माफी लिस्ट में दर्ज हो सके। किसान कर्ज माफी योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु लेख में बने रहे।

KCC Kisan Karj Mafi List

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कर्ज माफ करवाने के लिए जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन सफल करवाए थे उनके लिए बेनिफिशियल लिस्ट ऑनलाइन माध्यम तैयारी करवा दी गई है। किसान कर्ज माफी बेनिफिशियरी लिस्ट में जिन भी  किसानों का कर्ज माफ करवाया गया है उनके नाम क्रमवार दर्ज करवाए गए हैं।

प्रदेश राज्य के सभी कर्ज में डूबे किसानों के लिए जारी की बेनिफिशियरी लिस्ट के विवरण की जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य रूप से आवश्यक है एवं अगर लिस्ट में उन किसानों का नाम दर्ज करवाया गया है तो उनका कर्ज राज्य सरकार द्वारा माफ करवा दिया जाएगा।

किसान कर्ज माफी योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने के लिए सभी किसानों के लिए कर्ज माफी रजिस्ट्रेशन क्रमांक होना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन क्रमांक के साथ-साथ उम्मीदवार किसान के पास उसका निजी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के 2 लाख से अधिक किसानों तक का कर्ज़ करवाया जाने वाला है जो उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में बहुत ही अच्छा कार्य है।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इन लोगों को मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए, श्रमिक सुलभ आवास योजना की नई लिस्ट जारी

प्रदेश के किसानों का 1 लाख तक का कर्ज माफ

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के निम्न वर्गीय एवं सीमांत वर्ग के किसानों की सहायता हेतु बहुत ही अच्छा कदम उठाए जा रहा है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के कर्जित किसानों का ₹100000 तक का बैंक कर्ज माफ किया जा रहा है। किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों का बैंक से संबंधित केसीसी लोन एवं एवं बैंक किस संबंध कृषि कार्य हेतु लिए गए किसी भी प्रकार का लोन जो किसान निश्चित अवधि के दौरान भुगतान नहीं किया गया है वह सभी कर्ज माफ करवाया जाएगा।

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के जिन किसानों का एक लाख तक का बैंक का कर्ज माफ किया जाएगा उन किसानों के लिए कार्य से काफी राहत प्राप्त होगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के जिन किसानों का कर्ज योजना के अंतर्गत माफ करवाया जा रहा है उन सभी किसानों के लिए कर्ज माफी के सबूत के तौर पर प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कर्ज माफी प्रमाण पत्र सभी किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो सभी किसानों के लिए प्राप्त करना आवश्यक होगा।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्रता

  • किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है जिसके अंतर्गत केवल उत्तर प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है।
  • किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश राज्य के निम्न वर्गीय एवं सीमांत वर्ग के किसानों के लिए आयोजित करवाई जा रही है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के केवल उन किसानों का कर्ज माफ करवाया जा रहा है जो बैंक का कर्ज भुगतान करने में पूर्ण तथा असमर्थ है तथा कर्ज की निश्चित अवधि के अंतर्गत उन्होंने कर्ज का भुगतान नहीं कर पाया है।
  • किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कर्ज माफ करवाने हेतु किसानो के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के जो किसान राशन कार्ड धारक है उन किसानों के कर्ज किसान कर्ज माफ योजना के अंतर्गत माफ करवाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें  सिर्फ इन लोगो को मिलेगी 40000 रूपए की पहली क़िस्त, प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट जारी

किसान कर्ज माफी लिस्ट कैसे चेक करें?

जिन किसानों ने वर्ष 2023 में किसान कर्ज माफी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किए हैं तथा कर्ज माफ किए जाने का इंतजार कर रहे है उन किसानों के लिए ऑनलाइन माध्यम से जारी की गई किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट के विवरण की जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है।

किसानों के लिए पीएम किसान कर्ज माफी लिस्ट का विवरण इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि केवल उन्हीं किसानों का कर्ज माफ करवाया जाएगा जिनके नाम जारी की गई लिस्ट में शामिल करवाए गए हैं। किसानों की सुविधा के लिए लिस्ट चेक करने हेतु नीचे महत्वपूर्ण चरण उपलब्ध करवाए गए।

  • यूपी किसान कर्ज माफी लिस्ट चेक करने के लिए upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर आपको यूपी किसान कर्ज माफी न्यू लिस्ट की लिंक उपलब्ध करवाई जाएगी उसे क्लिक करें।
  • प्रदर्शित विंडो में अपना रजिस्ट्रेशन क्रमांक एवं मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • उपलब्ध कैप्चा कोड को भरना होगा एवं सबमिट करना होगा।
  • अगर जारी की गई लिस्ट में आपका नाम शामिल किया गया है तो आपके सामने विवरण प्रस्तुत हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना का संचालन करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी का कहना है कि उत्तर प्रदेश राज्य में कोई भी किसान बैंक के कर्ज तले ग्रसित नहीं होना चाहिए जिसके चलते उत्तर प्रदेश के लाखों किसानों का बैंक का सभी प्रकार का लोन माफ करवाया जा रहा है।

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत जारी करवाई जाने वाली लिस्ट किसानों के लिए बहुत सुविधाजनक है जिसके अंतर्गत सभी उम्मीदवार के साथ आसानी से अपने कर्ज माफी के विवरण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें  Free Solar Rooftop Yojana: घर की छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

किन किसानो का होगा कर्ज माफ़?

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत केवल उत्तरप्रदेश के मूल निवासी ही इस योजना में आवेदन करके अपना कर्ज माफ़ करवा सकते है।

मैं किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखू?

किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में सारी जानकारी ऊपर दिए इस लेख में उपलब्ध करवाई गयी है।

दोस्तों के साथ शेयर करें

10 thoughts on “KCC वाले किसानो का 1 लाख रूपए का पूरा कर्ज माफ़! यहाँ से अपना नाम चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram