सिर्फ इनको मिलेगा पहली क़िस्त का पैसा, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी

Ladli Behna Awas Yojana: लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से जारी की गई लिस्ट में जिन महिलाओं के नाम दर्ज करवाए गए हैं वे महिलाएं लाडली बहना आवास योजना की सहायता राशि की पहली किस्त का इंतजार कर रही है। योजना की पहली सहायता राशि की किस्त का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए बतादे की मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आवास योजना की सहायता राशि की पहली किस्त जल्द ही जारी करवाई जाने की संभावना है परंतु अभी तक सरकार द्वारा किसी भी निश्चित तिथि की पुष्टि नहीं करवाई गई है।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा केवल उन्हीं महिलाओं के लिए पक्के मकान के निर्माण हेतु सहायता राशि की किस्त उपलब्ध करवाई जाएगी जिनका नाम ऑनलाइन माध्यम से जारी की गई लिस्ट में दर्ज किया गया है। लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत सहायता राशि की पहली किस्त के रूप में महिला के खाते में ₹25000 तक की किस्त उपलब्ध करवाई जा सकती है जिससे सभी लाभार्थी महिलाएं अपने पक्के मकान का निर्माण प्रारंभ करवा सकती हैं।अगर आप भी लाडली बहना आवास योजना की प्रथम किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 17 नवंबर के बाद विधानसभा चुनाव के बाद आवास योजना की प्रथम किस्त बहनों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

Ladli Behna Awas Yojana 2023

लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए मासिक सहायता राशि के साथ-साथ आवास की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाने वाली है। लाडली बहना आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश की जिन महिलाओं के लिए पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है उनके लिए राज्य स्तरीय पर पक्के मकान के निर्माण हेतु सहायता राशि उपलब्ध करवाई जानी है। लाडली बहना आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश की लाखों गरीब महिलाओं ने ऑनलाइन माध्यम से आवेदन सफल किए हैं।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट जारी

मध्य प्रदेश की जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है उनकी लाभार्थी सूची को ऑनलाइन माध्यम से जारी भी कर दिया गया है। ऑनलाइन मोड में जारी की गई सूची में जिन भी महिलाओं के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं केवल उन्हीं महिलाओं के नाम दर्ज करवाए गए हैं। जिन महिलाओं ने अभी तक लाभार्थी सूची की जांच नहीं की है वे जल्द से जल्द जारी की गई सूची में अपना नाम चेक कर ले क्योंकि जिन महिलाओं का नाम लाडली बहना आवास योजना की पहली लाभार्थी सूची में दर्ज करवाया गया है उन महिलाओं के लिए ही सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना पहली क़िस्त

लाडली बहन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा करवाई गई है जिसका मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए पक्के मकान का निर्माण करवाना है। लाडली बहना योजना राज्य स्तर की योजना है जिसके अंतर्गत केवल मध्य प्रदेश की गरीब तथा कच्चे मकान में जीवन यापन कर रही महिलाओं के लिए ही लाडली बहना आवास योजना का लाभ उपलब्ध करवाया जाना है। लाडली बहना आवास योजना के तहत मुख्य रूप से ऐसी महिलाओं के लिए पक्के मकान का निर्माण करवाया जाना है जो एकल जीवन यापन करते हैं तथा उनके पास आय का कोई साधन नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक लाख 1 लाख 20 हजार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों और 2 लाख 50 हजार शहरी क्षेत्र के लोगो को दिए जाते हैं वही लाडली बहना आवास योजना की राशि के बारे में अभी तक सरकार द्वारा नहीं बताया गया है की कितनी राशि बहनों के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी परंतु कुछ अपडेट सो के मुताबिक बताया जा रहा है कि लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए ₹200000 तक की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी जिसकी सहायता से भी आसानी पूर्वक अपने पक्के मकान का निर्माण करवा सके।

यह भी पढ़ें  PM Awas Yojana List 2023: सभी लोगो को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, नई लिस्ट जारी

लाडली बहना आवास योजना किस्त की संभावित तिथि

लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त हस्तांतरित किए जाने के लिए अभी तक कोई निश्चित तिथि की सूचना जारी नहीं करवाई गई है। लाडली बहन आवास योजना की सहायता राशि की पहली किस्त संभावित तौर पर विधानसभा चुनाव के परिणाम आने पर 10 दिसंबर के पश्चात ही महिलाओं के खातों में हस्तांतरित की जाएगी इसके पश्चात सभी उम्मीदवार महिलाएं लाभ प्राप्त कर सकेंगी। लाडली बहना योजना की पहली किस्त संबंधित सभी प्रकार की जानकारी महिलाओं के लिए समय-समय पर उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि महिलाएं किसी भी प्रकार की जानकारी से वंचित नहीं रहे।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा लाडली बहनों के खातों में आवास योजना की पहली किस्त तभी हस्तांतरित करवाई जाएगी जब विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी पुनः पद नियुक्त किए जाएंगे। अगर किसी कारणवश मध्य प्रदेश राज्य में किसी अन्य दल की सरकार स्थापित होती है तो उम्मीदवार महिलाओं के लिए लाडली बहन आवास योजना की सहायता राशि उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी।

दोस्तों के साथ शेयर करें

2 thoughts on “सिर्फ इनको मिलेगा पहली क़िस्त का पैसा, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी”

Leave a Comment

Join Telegram