8th Pay Commission: आ गई खुशखबरी, इतनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

देश में बढ़ती महंगाई की दरों के चलते केंद्रीय सरकार द्वारा समय-समय पर वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इजाफा करवाया जाता है। वर्तमान समय में सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन उपलब्ध करवाया जा रहा है परंतु देश के सरकारी कर्मचारी सातवें वेतन के अनुसार उपलब्ध करवाई जाने वाली सैलरी से संतुष्ट नहीं है तथा वे बढ़ती महंगाई से प्रभावित होकर केंद्रीय सरकार द्वारा पे कमीशन बढ़ाने के लिए अपील कर रहे है।

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी अपनी सैलरी में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं तथा यह चाहते हैं कि केंद्रीय सरकार द्वारा जल्द ही आठवां वेतन आयोग संचालित किया जाए। आठवीं वेतन आयोग के लिए देश में कर्मचारियों के द्वारा आंदोलन भी शुरू कर दिए गए हैं। देश में हैदराबाद तेलंगाना जैसे विभिन्न प्रदेशों के कर्मचारियों की मांग है कि सरकार द्वारा जल्द ही आठवें वेतन लागू किए जाने के लिए चर्चा स्पष्ट की जाए। आठवें वेतन से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख का अध्ययन करें।

8th Pay Commission

केंद्रीय सरकार के द्वारा आठवें वेतन आयोग को लागू करने के लिए कोई भी चर्चा जारी नहीं करवाई गई है और ना ही आठवें वेतन आयोग जारी करवाए जाने की संभावना दिखाई दे रही है। हालांकि आठवीं वेतन आयोग जारी किए जाने के लिए सरकारी कर्मचारियों के द्वारा दिन प्रतिदिन अपील बढ़ रही है तथा कर्मचारी चाहते हैं कि उनके लिए मिलने वाले वेतन में कुछ इजाफा किया जाए। कर्मचारियों के आंदोलन को देखते हुए तथा उनकी समस्याओं को समझते हुए केंद्र सरकार द्वारा आठवीं वेतन लागू किए जाने पर 2023 के अंत में चर्चा की जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें  KCC वाले किसानो का 1 लाख रूपए तक का कर्ज माफ़, आपका कर्ज माफ़ हुआ की नहीं, लिस्ट हुई जारी

8th Pay Commission kab lagu hoga

सरकारी तंत्र की मानें तो 8वां वेतन आयोग पर अभी फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।इसका जिक्र संसद में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भी कर चुके हैं लेकिन सरकारी महकमों के सूत्र बताते हैं कि वेतन आयोग के गठन का वक्त नहीं आया है. साल 2024 में इसकी डेडलाइन शुरू होगी। साल 2024 के आम चुनाव के बाद जब नई सरकार का गठन होगा तो इस पर फैसला लिया जाएगा। अगर 2024 में आठवीं वेतन आयोग जारी किए जाने के लिए गठन किया जाता है तो 2026 तक आठवां वेतन आयोग देश में जारी किया जा सकता है।

आठवीं वेतन आयोग की मांग

पिछले वर्ष मार्च 2022 में केंद्र सरकार द्वारा सातवां वेतन आयोग देश में स्थापित करवाया गया है जिसके अंतर्गत सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी उपलब्ध करवाई जा रही है। केंद्रीय सरकार द्वारा कम से कम 10 वर्ष के दायरे में एक बार वेतन आयोग का निर्धारण करवाया जाता है जिसके अंतर्गत पिछले साल ही नया वेतन आयोग जारी किया गया है। परंतु 2022 के वेतन आयोग के मुताबिक कर्मचारियों की सैलरी में कुछ खास इजाफा नहीं करवाया गया है जिसके चलते केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा आठवीं वेतन आयोग की मांग की जा रही है।

आठवें वेतन आयोग जारी करवाई जाने के लिए सरकार द्वारा कोई भी मत घोषित नहीं करवाया जा रहा है जिसके चलते अधिकांस राज्य के केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा सरकार से यह अपील की जा रही है कि सरकार आठवें वेतन आयोग के लिए जल्द ही अपने फैसले जारी करें तथा नए वेतन आयोग के लिए शीघ्र कालीन कदम उठाए। फिलहाल में सरकार द्वारा आठवें वेतन आयोग के लिए किसी प्रकार की सूचना जारी नहीं करवाई गई है परंतु 2024 के अंतर्गत केंद्रीय सरकार के द्वारा नए वेतन आयोग के लिए प्रस्ताव जारी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें  कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सबको मिलेगा पूरा पेंशन का पैसा, यहाँ देखते लैटेस्ट अपडेट

8वें पे कमीशन में वेतन वृद्धि का अनुमान

अगर 8वें वेतन आयोग के गठन के बाद अगर सरकार पुराने पैमाने पर ही सैलरी रिविजन रखा जाता है तो इसमें भी फिटमेंट फैक्टर को ही आधार माना जाएगा। इस आधार पर कर्मचारियों का फिटमेंट 3.68 गुना किया जा सकता है। आठवें वेतन के आधार पर कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 44.44% की वृद्धि हो सकती है इससे कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26000 रुपए हो सकता है। केंद्रीय सरकार द्वारा अगर इसी फॉर्मूले को आधार माना जाता है तो 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर की अधिकतम रेंज के तहत न्यूनतम सैलरी 26000 रुपए हो जाएगी। इसके बाद निचले स्तर के कर्मचारियों का सैलरी रिविजन हर साल परफॉर्मेंस बेसिस पर किया जा सकता है।

जनवरी 2024 के मध्य केंद्रीय सरकार द्वारा आठवें वेतन की प्रस्ताव जारी किए जाने पर कुछ विचार विमर्श किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है की आठवीं वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों की सैलरी में अधिकतम 26000 तक का इजाफा किया जा सकता है परंतु सभी कर्मचारियों के लिए आठवें वेतन आयोग की प्रस्ताव जारी हो जाने के पश्चात ही निर्धारित वेतन उपलब्ध करवाए जाने से संबंधित जानकारी उपलब्ध हो सकेगी तथा उनके लिए यह भी पता चल सकेगा की आठवें वेतन आयोग के तहत उनके लिए वेतनमान में कितनी बढ़ोतरी की जा सकती है।

आठवीं वेतन आयोग कब लागू किया जायेगा?

केंद्रीय सरकार के द्वारा फ़िलहाल आठवीं वेतन आयोग लागू करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी जा रही है, लेकिन साल 2024 में आठवीं वेतन के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें  7th Pay Commission DA Hike: फिर से बढ़ेगा 4% महंगाई भत्ता, यहाँ देखें पूरी जानकारी

8वें पे कमीशन में कितना वेतन बढ़ेगा?

केंद्रीय सरकार के द्वारा आठवें वेतन आयोग में कर्मचारियों का फिटमेंट 3.68 गुना किया जा सकता है।

Agri Editor

4 thoughts on “8th Pay Commission: आ गई खुशखबरी, इतनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी”

    • बिल्कुल सही कहा।18 महीने का DA वो और 4 महीने का हाल ही में(जुलाई से अक्टूबर2023 का एरियर)रोक लिया।

      Reply

Leave a Comment

Join Telegram