7th Pay Commission DA Hike: फिर से बढ़ेगा 4% महंगाई भत्ता, यहाँ देखें पूरी जानकारी

देश की केंद्र सरकार नए वर्ष के अवसर पर अपने सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाकर दे सकती है। तो ऐसे में अगर सरकार 4% डीए बढ़ाती है तो तब केंद्रीय कर्मचारियों को 50% तक का डीए मिल सकता है। यहां आपको बता दें कि हर साल दो बार महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है।

अब जब नया साल आने वाला है तो सभी सरकारी कर्मचारी इसी उम्मीद में हैं कि सरकार नए वर्ष पर उन्हें डीए बढ़ाकर देगी जो कि एक तरह से उनके लिए वाले साल का तोहफा भी होगा। यदि आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं और आप महंगाई भत्ते दर के बारे में सारी जानकारी विस्तार से पाना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

7th Pay Commission DA Hike

आपको बता दें कि केंद्र सरकार हर साल जनवरी और जुलाई के दौरान महंगाई भत्ते को बढ़ाती है। इस प्रकार से साल में दो बार डीए बढ़ाया जाता है। डीए को बढ़ाने के लिए सरकार एआईसीपीआई के आंकड़े देखती है और फिर उसी अनुसार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। यही कारण है कि कई बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता उन्हें 3% तक बढ़ा कर दिया जाता है तो कई बार उनका महंगाई भत्ता 4% तक बड़ा कर दिया जाता है।

केंद्र सरकार जब महंगाई भत्ते को बढ़ाती है तो ऐसे में वह पेंशनर्स के महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी करती है। इस तरह से जो केंद्रीय कर्मचारी होते हैं उनके वेतन और पेंशन पर इसका प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि फिलहाल अभी सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत पेंशन और महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इसके तहत मौजूदा समय में सरकार 46% का डीए और डीआर दे रही है। तो केंद्र सरकार अगर महंगाई भत्ते में 4% तक की भी वृद्धि करती है तो तब यह 46% से बढ़कर सीधा 50% तक पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें  7th Pay Commission Latest News: DA में 3% का इजाफा, कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी

अगर सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में और 4% तक की वृद्धि करती है तो इसका प्रभाव सीधे पेंशनर और कर्मचारियों की सैलरी पर पड़ेगा। इसके अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों की जो सैलरी और पेंशन होगी वह 50% तक पहुंच जाएगी। तो इस तरह से फिर कर्मचारियों का जो न्यूनतम वेतन होगा उसमें 9 हजार रुपए तक की वृद्धि देखने को मिलेगी। ऐसी संभावना है कि सरकार अगले वर्ष जनवरी के बाद फरवरी में या फिर मार्च में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।

50% के बाद डीए कितना होगा?

यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि जब केंद्र सरकार ने साल 2016 में 7th पे कमीशन को लागू किया था तो उस समय सरकार ने डीए को बिलकुल जीरो कर दिया था। दरअसल ऐसा नियम है कि जब महंगाई भत्ता 50% तक पहुंच जाता है तो उसके बाद उसे बिल्कुल शून्य कर दिया जाता है। तो जो केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन भत्ता है उसमें वेतन के साथ ने 50% डीए जोड़ कर दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि यदि किसी सरकारी कर्मचारी का बेसिक वेतन 18 हजार रुपए है तो उसकी सैलरी में 9 हजार रुपए जोड़कर उसे दिए जाएंगे। आपको बता दें कि जो महंगाई भत्ता होगा वह भी अलग से उस कर्मचारियों को दिया जाएगा।

किन लोगो का बढ़ेगा महंगाई भत्ता

जानकारी दे दें कि अभी कुछ समय पहले ही सरकार के द्वारा 6वे और 7वे वेतन आयोग के अंतर्गत डीए में वृद्धि की गई थी। यह इजाफा जुलाई 2023 से किया गया था। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के वेतन में और पेंशन में भी बढ़ोतरी की गई है। आने वाले नए साल में सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार क्या खास तोहफा देने वाली है यह तो समय ही बताएगा।

यह भी पढ़ें  सहारा इंडिया परिवार वालो के खुशखबरी, सभी लोगो के खाते में आ गए 10-10 हजार रूपए, चेक करें

इस लेख में हमने आपको बताया कि 7th पे कमीशन डीए हाइक के बारे में। हमने आपको बताया कि नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा या फिर नहीं। इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी भी दी कि 4% बड़ा महंगाई भत्ता तो कितना डीए होगा।

हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

साथ ही साथ हमने आपको यह जानकारी भी दी कि डीए बढ़ने पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी। इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया 50% के बाद डीए कितना हो जाएगा‌ और किन लोगो का महंगाई भत्ता बढ़ेगा। अगर आपके मन में 7th पे कमीशन डीए हाइक को लेकर किसी भी तरह का कोई सवाल है तो इसके लिए आप कृपया करके हमें कमेंट करें।

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram