सहारा इंडिया निवेशकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, दोबारा फॉर्म भरो और तुरंत पैसा वापस निकालो

सहारा इंडिया परिवार में कई निवेशको के करोड़ों रुपए डूब गए थे। फिर निवेशकों के पैसे वापस दिलाने के लिए सरकार ने 18 जुलाई 2023 को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई, जिसमे लाखो निवेशकों ने अपना आवेदन दिया।

इसके अंतर्गत कई निवेशकों को रिफंड के पैसे भी प्राप्त हो चुके है। लेकिन किसी कारणवश बहुत से आवेदको के फॉर्म रिजेक्ट हो गए थे, इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऐसे लोगो के लिए सहारा इंडिया रिसबमिट फॉर्म की लिंक सक्रिय कर दी है।

सहारा इंडिया पोर्टल के अंतर्गत कई लोगो के आवेदन रद्द हो गए थे, तो ऐसे उम्मीदवारों के लिए सरकार ने पोर्टल पर फिर से आवेदन देने के लिए लिंक सक्रिय कर दी है। बता दे यह लिंक सिर्फ उन्ही के लिए है जिन्होंने पोर्टल पर पहले अपना आवेदन दिया था और उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया था। यदि आपका भी आवेदन रिजेक्ट हो चुका था तो आप इस नई लिंक के माध्यम अपना आवेदन दोबारा से सबमिट करके अपने डूबे हुए निवेश के पैसे वापस पा सकते है। यहां पर हमने आवेदन पत्र को रिसबमिट करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया प्रस्तुत की है ऐसे में आपको यह लेख अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना चाहिए।

सहारा इंडिया री-सबमिट फॉर्म

एक समय में सहारा इंडिया देश की लोकप्रिय निवेशक कंपनी बन गई थी जिसमे लोग अपने पैसे को इकठ्ठा और ब्याज के माध्यम से बढ़ाने के लिए निवेश करते थे। बता दे सहारा इंडिया कम्पनी एफडी के मुकाबले अधिक ब्याज भी देती थी और रिस्क भी बिलकुल नही था।

यह भी पढ़ें  सहारा इंडिया परिवार वालो के लिए बड़ी खबर, जल्दी करे ये काम तुरंत मिलेगा पैसा वापस

ऐसे में काफी कम समय में कम्पनी के लाखो निवेश बन गए थे और करोड़ों रुपए का निवेश हो चुका था। लेकिन कुछ समय के बाद कंपनी बंद हो गई और उसके साथ ही निवेशकों के पैसे भी डूब गए लेकिन अमित शाह ने निवेशकों के डूबे हुए पैसों को वापस करने के लिए सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लागू किया, जिसमे निवेशकों से आवेदन मांगे गए। बता दे पोर्टल में आवेदन की प्रक्रिया बंद हो चुकी है।

पोर्टल के माध्यम से काफी लोगो ने आवेदन दिए परंतु कई निवेशकों के आवेदन किसी कारण के चलते रिजेक्ट हो गए और रिजेक्ट हुए उम्मीदवारों को रिफंड की उम्मीद वापस से टूट गई। लेकिन अब सरकार ने उनकी उम्मीद को फिर से जगाने के लिए पोर्टल पर रिसबमिशन फॉर्म की लिंक सक्रिय कर दी है। यदि आप भी अपने फॉर्म का रिसबमिशन करना चाहते है तो आपको सलाह दी जाती है कि जिस गलती से आपका फॉर्म रिजेक्ट हुआ था उसे सुधारकर ही फिर से आवेदन पत्र जमा करे। आगे आपको आवेदन पत्र रिसबमिशन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया जानने को मिलेगी।

रिसबमिशन की प्रक्रिया किसके लिए है

हम आप सभी को यह बताना चाहते है कि सहारा इंडिया रिफंड के अंतर्गत रिसबमिशन की प्रक्रिया सभी के लिए नही है। यानी यदि आप शुरुआत में पोर्टल पर आवेदन नही दे पाए थे तो आप सोच रहे होंगे कि इस लिंक के माध्यम से आप आवेदन दे पाएंगे तो आप बिलकुल गलत हो। पोर्टल पर जारी की गई यह लिंक सिर्फ और सिर्फ पहले आवेदन करने वाले उन उम्मीदवारों के लिए है, जिनका आवेदन पत्र रिजेक्ट हो गया था। अब वे सभी उम्मीदवार अपना फॉर्म फिर से सबमिट कर सकते है।

यह भी पढ़ें  School College Closed: सभी स्कूल कॉलेज इतने दिन बंद, छुट्टियों की लिस्ट हुई जारी

सहारा इंडिया री-सबमिट फॉर्म हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आपका भी आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो गया था तो आपको अपने आवेदन का फिर से सत्यापन करने की रिक्वेस्ट भेजने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी।

  • Deposit certificate/ Passbook
  • Claim Request Form
  • PAN Card (if claim amount is Rs. 50,000/- and above) आदि।

सहारा इंडिया री-सबमिट फॉर्म की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • अपने रिजेक्ट हुए आवेदन पत्र दोबारा से सबमिट करने के लिए सर्वप्रथम उम्मीदवार को सहारा इंडिया पोर्टल पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर आपको स्पष्ट रूप से Click on Depositor Registration ( Re – Submission की लिंक दिखाई देगी, तो उस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर नए पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी को सही सही दर्ज करना है फिर प्रोसीड पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद ओटीपी का सत्यापन करने के लिए प्राप्त ओटीपी की दर्ज करके प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके मोबाइल पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा। अब इनकी मदद से आपको मुख्यपृष्ठ पर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद स्क्रीन पर आपका Refund Application Form प्रदर्शित हो जायेगा।
  • अब आपको रिफंड आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक सही सही भरना है और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।
  • फिर इसके बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है, अब आपका आवेदन पत्र दोबारा से सबमिट हो जायेगा।
  • आपको आवेदन की एक स्लिप भी मिलेगी जिसका प्रिंटआउट निकलवा ले और अपने पास सुरक्षित रख ले।

आज का लेख सहारा इंडिया निवेशकों के लिए समर्पित है। मुख्य रूप से यह लेख उन निवेशकों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिनका आवेदन पत्र रिजेक्ट हो गया था। क्योंकि यहां पर रिजेक्ट हुए आवेदन पत्र को फिर से सबमिट करने के बारे में बताया गया है इसके साथ ही हमने रिसबमिशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया भी प्रस्तुत की गई है। जिसका पालन करके आप भी अपना आवेदन पत्र बड़ी ही आसानी से दोबारा दे सकते है।

यह भी पढ़ें  DTH Free Channel List 2024: टीवी पर फ्री में देख सकते है सभी चैनल, नए चैनल की लिस्ट जारी

Agri Editor

1 thought on “सहारा इंडिया निवेशकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, दोबारा फॉर्म भरो और तुरंत पैसा वापस निकालो”

Leave a Comment

Join Telegram