सभी महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना शुरू

देश के विभिन्न राज्यों की सरकार महिला सशक्तिकरण पर जोर दे रही है आपको एमपी की लाड़ली बहना योजना के बारे मे तो पता ही होगा। ठीक इसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य मे भी महिलाओ के लिए महतारी वंदना योजना का की शुरुआत की जाएगी है जिसके अंतर्गत महिलाओ को हा साल 12 हजार रुपए की सहायता से लाभान्वित किया जाएगा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना को लेकर हाल फिलहाल में ही घोषणा की है।

यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य से है और महतारी वंदना योजना के तहत हर महीने ₹1000 की राशि का लाभ लेना चाहती हैं तो आपको इसके लिए अपना आवेदन करना होगा। बता दे आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नही हुई है। जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अतः यहां पर हम आवेदन प्रक्रिया के अलावा योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रस्तुत करने जा रहे हैं ऐसे में आपको यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ाना चाहिए।

Mahtari Vandana Yojana 2024

छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं को वित्तीय सहायता के उद्देश्य सरकार द्वारा सहायता राशि का लाभ प्रदान किए जाने की घोषणा की गई। और यह सहायता राशि महतारी वंदना योजना के अंतर्गत दी जाएगी। आपको बता दें योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष ₹12000 की राशि महिलाओं के खाते में हस्तांतरित किए जाने का प्रावधान है जो कि किस्तों के रूप में हर महीने ₹1000 की राशि जारी की जाएगी। बता दे छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार के द्वारा अधिक से अधिक महिलाओं तक इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट के अंतर्गत 1200 करोड रुपए का प्रावधान रखा गया है।

यह भी पढ़ें  KCC वाले सभी किसानों का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में यहाँ से नाम चेक करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा कुछ ही समय पहले महतारी वंदना योजना को लागू करने की घोषणा की थी,हालांकि अभी तक योजना की एक भी किस्त जारी नहीं हुई है अतः सभी से आवेदन मांगे जाने के बाद शीघ्र योग्य व लाभार्थी महिलाओं को योजना की सहायता राशि दी जानी शुरू कर दी जाएगी। यहां पर योजना से संबंधित पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज आदि संपूर्ण जानकारी सांझा की गई है।

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

मध्य प्रदेश की लाडली बहन योजना की तरह ही छत्तीसगढ़ की महतारी वंदना योजना का परिचालन किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचाना है। यानी जो महिलाएं आर्थिक रूप से संपन्न है या फिर उनके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी या फिर आयकर दाता है। तो उन्हें योजना के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के द्वारा महतारी वंदना योजना के अंतर्गत लगभग 80 लाख महिलाओं को सहायता राशि से लाभान्वित किया जाएगा। लेकिन यह जानकारी मिली है कि इन 80 लाख महिलाओं में से 20% महिलाएं आर्थिक रूप से संपन्न है और 15 फीसदी महिलाये सरकारी कर्मचारी तथा व्यवसाय कर रही है तो ऐसे मे महिलाओ को योजना का लाभ प्रदान नही किया जाएगा।

महतारी वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पहचानपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • समग्र आईडी
  • ईमेल आईडी

महतारी वंदना योजना के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड

छत्तीसगढ़ राज्य में प्रारंभ की जाने वाली महतारी वंदना योजना के अंतर्गत वहीं महिलाएं सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकेगी, जो योजना के अंतर्गत निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करती है।

  • पात्रता मानदंड की बात करें तो योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • बता दें इस योजना का लाभ सिर्फ विवाहित महिलाओं के लिए ही मुहैया किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 23 से 60 के बीच होनी अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार महिला के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए इससे अधिक होने पर वह आवेदन देने से वंचित हो जाएगी।
  • 5 एकड़ से अधिक जमीन होने पर महिला योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं दे पाएगी।
  • आपको बता दे कि इस योजना में अनाथ, विधवा तथा परित्यक्त महिलाओं को भी सम्मिलित किया गया है।
यह भी पढ़ें  Ladli Behna Awas Yojana: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 30 हजार रूपए, नई लिस्ट हुई जारी

महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है की महतारी वंदना योजना की आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है ऐसे में योजना के अंतर्गत अभी आवेदन नहीं किया जा सकता है। लेकिन खबरों के अनुसार सरकार द्वारा बहुत ही जल्द आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद आप आसानी से अपना आवेदन दे सकेंगे।

यदि आवेदक की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से रखी जाती है तो आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से बड़े ही आसान चरणों का पालन करके अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे। ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन देने के लिए आप नजदीकी सीएससी सेंटर में भी जा सकते हैं।

वहीं अगर योजना के अंतर्गत ऑफलाइन प्रक्रिया रखी जाएगी तो ऐसी स्थिति में आपको वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालना होगा। फिर उसमें अपनी जानकारी को भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।

यहां पर मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के लिए चलाई जा रही महतारी वंदना योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गई है। बता दे अभी सरकार द्वारा योजना को लेकर सिर्फ घोषणा जारी की है अतः है अभी आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है लेकिन जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद आप बड़ी आसानी से अपना आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे, क्योंकि यहां पर हमने आवेदन पत्र जमा करने की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन की संपूर्ण प्रक्रिया आसान चरणों के आधार पर विस्तार पूर्वक सांझा की हुई है।

यह भी पढ़ें  Kisan 16th Installment Date: 16वी क़िस्त 4000 रूपए की तिथि जारी, यहाँ से चेक करें

Agri Editor

1 thought on “सभी महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना शुरू”

Leave a Comment

Join Telegram