सिर्फ इन लोगो को मिलेगा पैसा वापस, सहारा इंडिया परिवार की नई रिफंड लिस्ट जारी

अगर आप भी सहारा के निवेशक हैं और अगर आप अपना रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं तो आपको बता दे कि केंद्र सरकार की ओर से सहारा के निवेशकों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आ रही है। आपको बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रजिस्टर्ड निवेशकों को पहले चरण में ₹10000 तक जारी की जा रही है। आपको बता दे कि अभी तक देश के कोने-कोने के करीब 20 लाख से भी अधिक निवेशकों के बैंक खाते में ₹10000 तक ट्रांसफर की जा चुकी है। रिफंड की प्रक्रिया अभी शुरू है।

ऐसे में अगर आप भी अपना रिफंड का इंतजार कर रहे हैं तो आप केंद्र सरकार द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड के लिए एलिजिबल निवेशकों की लिस्ट जारी कर दी गई है उस लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में नाम आने वाले सभी निवेशकों के पैसे जल्द से जल्द रिफंड पोर्टल के जरिए बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी तो चलिए जानते हैं आखिरकार आप किस प्रकार से सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2023 में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं इससे संबंधित सारी जानकारी विस्तार से।

Sahara India Refund List 2024

सहारा के निवेशक काफी समय से परेशान थे क्योंकि उनका रिफंड मैच्योरिटी पूरा होने के बाद भी नहीं मिल पा रहा था इस बात को ध्यान में रखकर भारत के गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत 18 जुलाई 2023 को की गई थी जिस वेबसाइट के माध्यम से सरकार सहारा के निवेशकों का डाटा उपलब्ध करवा कर उनको अपना जमा राशि रिफंड करने के लिए सारी प्रक्रिया जोर-शोर से चला रही है जिसके तहत अभी तक देश के लाखों सहारा निवेशकों के बैंक खाते में रिफंड ट्रांसफर की जा चुकी है एवं बाकी बचे निवेशकों को भी जल्द ही उनके पैसे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें  सहारा इंडिया परिवार वालो के लिए बड़ी खबर, सिर्फ इनको मिलेगा पैसा वापस, नई लिस्ट में नाम चेक करें

आपको बता दे कि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा 4 अगस्त 2023 को सहारा रिफंड की पहली लिस्ट जारी की गई थी। इस लिस्ट में जिन निवेशकों का नाम जारी हुई थी उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ₹10000 तक ट्रांसफर की जा चुकी है। एलिजिबल निवेशकों एसएमएस के जरिए सूचित किया गया है। ऐसे में आप थोड़े समय का इंतजार कर सकते हैं सरकार सभी एलिजिबल निवेशकों के बैंक खाते में जल्द से जल्द रिफंड की राशि ट्रांसफर कर देगी।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे चेक करें?

रिफंड पोर्टल के जरिए जिन निवेशकों ने रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं हैं उनके दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के उपरांत एलिजिबल निवेशकों की सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जारी कर दी गई है। आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करके रिफंड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल के वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर मेन्यू वाले सेक्सन में आवेदन की स्थिति / पेमेंट का स्टेटस या रिफंड लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके लॉग-इन कर ले।
  • अब यहां पर आपको अपना एलिजिबिलिटी दिख जाएगा कि आप रिफंड के लिए एलिजिबल है कि नहीं।
  • अगर आप रिफंड के लिए एलिजिबल होते हैं तो 30 से 45 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में पहले चरण में ₹10000 तक ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • इस तरह से आप सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन की स्थिति चेक करके रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें  सहारा इंडिया परिवार वालो के लिए आई बड़ी खुशखबरी, खाते में आ गया फसा पैसा वापस

सहारा इंडिया रिफंड रिफंड स्टेटस कैसे चेक करें?

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए सहारा इंडिया के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति/ पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर रिफंड की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्मतिथि एवं पासवर्ड दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके स्क्रीन पर सहारा रिफंड का स्टेटस दिख जाएगा कि पैसा आपके बैंक खाते में अभी तक ट्रांसफर हुआ है या नहीं।
  • इस तरह से आप सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस 2023 ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पहले चरण में एलिजिबल निवेशकों के बैंक खाते में ₹10000 तक ट्रांसफर की जा रही है। ऐसे में अगर आप भी सहारा के निवेशक है और आप रिफंड पोर्टल पर अगर रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी की गई नई सहारा रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं या फिर आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक करके रिफंड की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram