KCC वाले सभी किसानो का कर्ज माफ़, किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट में नाम चेक करें

प्रदेश के गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए योगी सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान कर्ज माफी एक अहम पहल है। प्रदेश की किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत प्रदेश के छोटे तथा सीमांत किसानों का 1 लाख रुपए तक का कृषि ऋण माफ किए जाने का प्रावधान रखा गया है। हालनकी यह योजना 2017 मे शुरू की गई थी फिर बाद मे बंद भी हो गई थी। लेकिन तकनीकी खराबी के चलते कुछ किसानों का कर्ज माफ नहीं पाया था। इसलिए 2023 की शुरुआत मे सरकार ने योजना को फिर से लागू किया गया, जिसके बाद वंचित हुए पात्र किसानों से आवेदन मांगे गए।

प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लाखों किसानों ने अपने कर्ज से मुक्त होने के लिए आवेदन दिए थे। जिसके बाद सरकार द्वारा आवेदकको का सत्यापन करके लाभार्थी किसानों की सूची बनाकर आधिकारिक वेबसाईट पर जारी कर दी गई है। यदि आपने भी योजना के अंतर्गत अपना आवेदन किया था तो आपको जारी लाभार्थी सूची मे अपना नाम चेक करने की आवश्यकता है जिससे आपको यह ज्ञात हो जाएगा कि आपके कर्ज माफी की जा रही है या नहीं। यह पर लिस्ट मे नाम चेक करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया सांझा की गई है ऐसे मे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढे।

Kisan Karj Mafi List 2024 Check

भारत मे सबसे ज्यादा आजीविका का माध्यम कृषि तो है लेकिन कृषि करने वाले किसानों को सदैव कई प्रकार की परेशानियां झेलनी पड़ती है जैसे महंगाई, मौसम इत्यादि। अतः जब किसानों की फसल मौसम खराब होने के चलते खराब हो जाती है तो बढ़ती महंगाई के कारण कर्ज से मुक्त होना असंभव सा हो जाता है। इसी समस्या का निवारण करते हुए किसानों को कर्ज ऋण से मुक्त करने के लिए सीएम आदित्यनाथ योगी ने 2017 के बाद पुनः जनवरी 2023 मे किसान कर्ज माफी योजना को लागू किया गया था।

यह भी पढ़ें  सभी किसानो का पूरा कर्ज माफ़! किसान कर्ज माफ़ी योजना की नई लिस्ट जारी

जिसके बाद योजना का लाभ लेने के लिए लाखों किसानों ने अपना आवेदन किया। बता दे कि लाभार्थी किसानों को 1 लाख रुपए तक के कर्ज ऋण से मुक्त किए जाने का प्रावधान रखा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा राज्य के आवेदक किसानों के कर्ज माफी को लेकर कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। जिसको लेकर सूची भी पहले ही जारी की जा चुकी है अतः यहाँ पर आवेदकों को लाभार्थी सूची मे नाम देखने की जानकारी मिलने वाली है।

किसान कर्ज माफी के लिए पात्रता मानदंड

  • आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना प्रदेश के सभी किसानों के लिए लागू नहीं की है बल्कि सिर्फ गरीब वर्ग के सीमांत किसानों के लिए ही योजना का लाभ प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है।
  • यदि उत्तर प्रदेश के किसान के पास दो हेक्टेयर यानी 5 एकड़ जमीन या उससे कम जमीन उपलब्ध होगी तो उन्हे ही कर्ज ऋण से मुफ़्त किया जाएगा, जबकि 5 एकड़ से ज्यादा जमीन के किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया जाएगा। अतः उनका आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा।
  • इसके अलावा आवेदक किसान के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता की श्रेणी में नहीं आना चाहिए तभी उसका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया जाएगा।
  • प्रदेश किसान कर्ज माफी की लाभार्थी सूची में उन्हीं किसानों का नाम शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट कैसे चेक करे?

आप उत्तर प्रदेश के किसान है और पिछली बार की कर्ज माफी प्रक्रिया के अंतर्गत किसी कारणवश लाभ प्राप्त करने से वंचित हो गए थे तो वर्तमान में चल रही प्रक्रिया के अंतर्गत आप लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है।

  • उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी सूची 2024 देखने के लिए आपको उत्तर प्रदेश राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आ जाने के पश्चात आपको मुख्य पृष्ठ पर ‘कर्ज मोचन की स्थिति’ का विकल्प दिखाई देगा तो उस पर आपको क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां पर आपको अपना जिला, बैंक शाखा खाता नंबर, किसान क्रेडिट कार्ड नंबर तथा कर्ज की समस्त जानकारी दर्ज करनी है।
  • समस्त जानकारी को दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे दी गई सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब सबमिट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा,
  • नए पेज पर यूपी किसान कर्ज माफी की सूची भी प्रदर्शित हो जाएगी। फिर आप देख सकते है कि योजना के अंतर्गत आपको लाभान्वित किया जा रहा है या नहीं।
यह भी पढ़ें  सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रूपए, जानें पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हमने मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही किसान कर्ज माफी योजना की लाभार्थी सूची या लाभार्थी स्थिति की जानकारी जानी। यहाँ पर आपको सरल चरणों के आधार पर लाभार्थी स्टैटस या सूची देखने की प्रक्रिया जानने को मिली। जिसका पालन करके आपको बड़ी ही आसानी से यह ज्ञात हो जाएगा कि योजना के अंतर्गत आपको कर्ज ऋण से मुक्त किया जा रहा है या नहीं।

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram