सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रूपए, जानें पूरी जानकारी

केंद्रीय सरकार द्वारा देश में बेटियों को बचाने, पढ़ाने, लिखाने तथा उनके लिए साक्षर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास करवाए जा रहे हैं। देश के वह परिवार जो बेटी को बोझ समझते हैं तथा उनकी परवरिश करने में संकुचित होते हैं।

ऐसे परिवारों को जागरूक करने के लिए भी केंद्रीय सरकार एवम देश के प्रत्येक राज्यों की सरकार के द्वारा बेटियों के सुनहरे भविष्य हेतु विभिन्न प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं। इसी क्रम में बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्तर पर सुकन्या समृद्धि योजना संचालित करवाई जा रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की वह सेविंग स्कीम है जिसके अंतर्गत अभिभावक अपनी बेटी के सुनहरे भविष्य के निर्माण हेतु पैसा इकट्ठा कर सकते हैं तथा अपनी बेटी के सुनहरी भविष्य हेतु एक फंड तैयार कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की पहल के अंतर्गत करवाई गई है जिसके अंतर्गत अभिभावक अपनी बेटी के लिए बचत खाता खुलवा सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अभिभावक बचत खाता के जरिए अपनी बेटी के लिए सेविंग कर सकते हैं तथा समय आने पर इकट्ठा फंड प्राप्त कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

अगर आप भी एक बेटी के पिता है तथा अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो आपके लिए सुकन्या समृद्धि योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसके अंतर्गत आप अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य निर्माण हेतु सेविंग कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने, सेविंग करने तथा फंड प्राप्त करने के संबंध में सभी प्रकार की जानकारी आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के अंतर्गत बचत खाता स्थापित करना चाहते हैं वे जल्द से जल्द अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस विभाग में जाकर खाता खुलवा सकते हैं तथा 2023 में जमा की गई राशि पर 8% वार्षिक ब्याज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना मध्य वर्गीय परिवार की बेटी के उज्जवल भविष्य हेतु बहुत ही अच्छी योजना है जिसके अंतर्गत हर मध्यम वर्गीय परिवार के पिता को अपनी बेटी सुनहरे भविष्य के निर्माण के लिए सेविंग करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें  PMKVY Certificate Download 2024: 8000 रूपए महीना मिलेगा? यहाँ से सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता

केंद्रीय स्तर पर संचालित करवाई जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बचत खाता स्थापित करवाने के लिए पात्रता की आवश्यकता भी होती है जिसके तहत अगर बालिका नीचे दिए गए चरणों के आधार पर पात्र है तो उसका खाता सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से स्थापित करवा दिया जाएगा :-

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए बालिका की नागरिकता भारतीय होना आवश्यक है।
  • बचत खाता स्थापित करवाने के लिए बालिका की आयु कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं के बचत खाता खोले जा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत सेविंग स्कीम के तहत अभिभावक को बचत के रूप में निर्धारित वार्षिक राशि के अनुकूल ही जमा करनी होगी।
  • योजना के अंतर्गत देश के सभी अभिभावक अपनी बेटियों के उज्जवल भविष्य हेतु सेविंग अकाउंट स्थापित कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना बचत खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अभिभावक के द्वारा बेटियों के भविष्य निर्माण हेतु बचत खाता खुलवाया जाता है तथा उसमें वार्षिक रूप से बचत के आधार पर पैसा जमा किया जाता है। बचत खाते के अंतर्गत अभिभावक को एक वर्ष में कम से कम राशि ₹250 एवं अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपए तक जमा करवाई जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बचत खाते में 15 वर्ष तक राशि जमा की जा सकती है। बचत खाते में राशि जमा करने पर 15 वर्ष के दौरान आपको जमा किया हुआ फंड एक साथ रिटर्न किया जाएगा। बचत स्कीम के दौरान जब आपकी बेटी 18 से 21 वर्ष के की हो जाएगी तब आप इस फंड का उपयोग कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में ब्याज दर

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बचत खाता खुलवाते हैं तथा उसमें सेविंग करते हैं तो आपके लिए वार्षिक रूप से 8% की ब्याज दर उपलब्ध करवाई जाएगी। सुकन्या समृद्धि योजना स्मॉल सेविंग स्कीम है। योजना के तहत बचत खाते के लिए सरकार हर तीन महीने में इस योजना के लिए ब्याज दर तय करती है।

यह भी पढ़ें  PM Vishwakarma Yojana Registration: सभी लोगो को मिलेंगे 15,000 रूपए और सर्टिफिकेट

जुलाई से सितंबर 2023 की तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 8 प्रतिशत है यानी इस योजना पर इस समय आपको 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा इसमें आपको वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना सभी बेटियों के अभिभावकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके केंद्रीय सरकार द्वारा बहुत से लाभ है। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने हेतु अच्छी सेविंग स्कीम है जिसके लाभ निम्न प्रकार से है :-

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बचत करने पर आपको पीपीएफ जैसी अन्य बचत योजना की तुलना में अधिक रिटर्न प्राप्त होता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत आपके द्वारा जमा की गई राशि आपको गारंटी के तौर पर फंड के रूप में उपलब्ध करवाई जाती है तथा इसमें धोखाधड़ी जैसी कोई समस्या नहीं है।
  • इस योजना की सबसे अच्छी बातें है कि आप वार्षिक तौर पर 250 रुपए की राशि पर भी सेविंग खाता स्थापित करवा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना दीर्घकालीन निवेश योजना है जो आपको बाहर से कंपाउंडिंग का लाभ भी उपलब्ध करवाती है।
  • इस योजना के बचत खाते को एक शाखा से दूसरी शाखा में आसानी पूर्वक ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आप अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य हेतु बिना किसी परेशानी का सामना किए सेविंग कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की अवधि

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बचत खाता स्थापित करते हैं तो आप 15 वर्ष तक इस खाते का उपयोग कर सकते हैं। डाकघर सुकन्या समृद्धि योजना के अवधि की बात करें तो यह 21 वर्ष की आयु या 18 वर्ष की आयु के बाद बेटी की शादी तक है। हालांकि आपको इस योजना में केवल 15 वर्षों तक ही अपना योगदान देना होता है। इसके बाद SSY खाते पर परिपक्वता तक ब्याज मिलता रहता है भले ही इसमें कोई राशि जमा न किया गया हो।

यह भी पढ़ें  सभी किसानो के लिए आई बड़ी खबर, लौटाना पड़ेगा पीएम सम्मान निधि का पूरा पैसा, जाने पूरी खबर

सुकन्या समृद्धि योजना खाते खोलने वाले मुख्य राज्य

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्रीय स्तर की योजना है जिसके अंतर्गत देश के अत्यधिक राज्यों के व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत खाता स्थापित कर रहे हैं तथा सेविंग स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत देश के राज्यों में से कुछ राज्य जैसे उत्तर प्रदेश,तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान,बिहार,गुजरात, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल मुख्य है। इन राज्यों में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत लाखों की संख्या में बचत खाते स्थापित करवाए गए हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना बचत खाता कैसे खोलें?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बचत खाता पोस्ट विभाग के जरिए स्थापित करवाया जाता है । अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना बचत खाता स्थापित करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों की सहायता से खाता खुलवाने में सफल हो सकते हैं :-

  • सुकन्या समृद्धि बचत खाता खुलवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस विभाग में जाएं।
  • पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना खाते के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • आवेदन में मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अपने आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अटैच करें।
  • इसके बाद आप जितनी राशि के तहत बचत खाता स्थापित करना चाहते हैं उसका भुगतान करें।
  • आपके आवेदन तथा पेमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पोस्ट बैंक के द्वारा की जाएगी।
  • इसके बाद आपका अकाउंट एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • खाता स्थापित करवा जाने पर आपके लिए इसकी पासबुक उपलब्ध करवाई जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आयु क्या होनी चाहिए?

सुकन्या समृद्धि योजना में बचत खाता खुलवाने के लिए बालिका की आयु कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना का पैसा कब मिलता है?

सुकन्या समृद्धि योजना का पैसा जब बेटी 18 से 21 वर्ष के की हो जाएगी तब आप इस फंड का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

Join Telegram