KCC वाले किसानो का कर्ज माफ़! नई लिस्ट में यहाँ से नाम चेक करें

प्रदेश के किसानों द्वारा बहुत लंबे समय से कर्ज माफी करने के लिए लगातार मांग उठ रही थी। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कुछ मानदंड का निर्धारण किया गया है। जिन्हें पूरा करने वाले किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी इन मानदंडों को पूरा करते हैं तो आपका भी कर्ज माफ किया जा सकता है। इन मानदंडों को जानने के लिए इस लेख के अंत तक बन रहे।

किसान अपनी बेहतर फसल उत्पादन के लिए बैंक खाते या केसीसी खाते से कर्ज उठा लेता है लेकिन बिन मौसम बारिश या अधिक सर्दी और अन्य प्राकृतिक कारणों से किसान का फसल उत्पादन प्रभावित हो जाता है या कुछ हानि हो जाती है तो किसान द्वारा लिया गया कर्ज सही समय पर चूकता नहीं किया जा सकता है। जिससे किसान कर्जित हो जाता है। किसानों को कर्ज मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा कर्ज माफी जैसे कदम उठाए जाते हैं।

KCC Kisan Karj Mafi 2024

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए इस योजना का आरंभ किया है इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 33000 किसान भाइयों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया गया है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश कृषि विभाग द्वारा जारी किए जाने वाली बेनिफिशियरी सूची में आपका नाम होना आवश्यक है उसी के आधार पर कर्ज माफी की जाती है अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आपका कर्ज माफ नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़ें  PM Awas Yojana Beneficiary List 2024: सभी लोगो के खाते में 1 लाख 20 हजार रूपए, यहाँ से नाम चेक करें

प्रदेश सरकार द्वारा केसीसी के किसानों द्वारा उठाए गए कर्ज को नए भर पानी के कारण उन किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है और प्रदेश के लगभग 33000 से अधिक किसानों ने इस योजना का फायदा उठाया है उत्तर प्रदेश सरकार समय-समय पर उसके लिए लिस्ट जारी करती है इन लिस्ट में नाम आने वाले किसानों का ₹100000 तक कर्ज माफ कर दिया जा रहा है इस सूची में उन किसानों को लिया जाता है जो की कर्ज चुकाने में असमर्थ होते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना हेतु पात्रता

प्रदेश सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं जिन्हें पूरा करने वाले किसानों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा इस योजना द्वारा निर्धारित मानदंड निम्न प्रकार है :-

  • इस योजना का लाभ देने के लिए उम्मीदवार किस उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • किसान ऋण माफी योजना का लाभ लेने वाला किसान एक सीमित वर्ग या लघु प्रकार का किसान होना चाहिए।
  • इसी के साथ इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन किस की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले किसान के नाम ही जमीन होनी चाहिए।
  • इसके साथ आवेदन करने वाले किसान की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक होनी चाहिए।

किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ

योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि डूबे हुए किसानों को ऋण मुक्त करना है इस योजना का लाभ सीमांत और लघु ग्रह के किसानों को दिया जाता है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि किस ज्यादा से ज्यादा फसल उत्पादन कर सके और संसाधन संपन्न हो सके।

यह भी पढ़ें  ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई क़िस्त हुई जारी, यहाँ से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करें

किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों की सूची जारी की जाती है इस सूची में जिन किसानों का नाम आता है उन्हें किसानों का कर्ज माफ किया जाता है इस सूची को देखने के लिए अपने नीचे बताइ गई प्रक्रिया का पालन करना होगा :-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अप किसान कर्ज माफी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको ऋण मोचन की स्थिति देखे नाम से एक विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने जिले ग्राम पंचायत आदि की जानकारी मांगी जाएगी।
  • जिन्हें भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा डाले गए क्षेत्र के सभी किसने की सूची आ जाएगी जो इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

आज के इस लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा जारी किसान कर्ज माफी योजना का विवरण दिया गया है और इसमें आपको किसान कर्ज माफी की बेनिफिशियल लिस्ट देखने की प्रक्रिया बताई गई है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं आता है तो घबराने की कोई बात नहीं है सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली अगली लिस्ट का इंतजार करें।

दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

Join Telegram