UGC NET Passing Marks 2023: इस बार इतनी ज्यादा रहेगी कट ऑफ, यहां देखें सब्जेक्ट वाइज

UGC NET Passing Marks 2023: जो कैंडिडेट यूजीसी नेट की परीक्षा में भाग लेते हैं उन्हें इसके लिए यूजीसी नेट पासिंग मार्क्स देखना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें कि अभी संबंधित विभाग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूजीसी नेट कट ऑफ मार्क्स को जारी नहीं किया है। लेकिन ऐसी उम्मीद है कि दिसंबर के अंत तक एनटीए कट ऑफ मार्क्स की जो सूची है उसे जारी कर देगा।

तो अगर आप भी एक ऐसे कैंडिडेट हैं जो यूजीसी नेट के एग्जाम को क्वालीफाई करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। हम आज आपको जानकारी देंगे कि आप कैसे यूजीसी नेट पासिंग मार्क्स 2023 को चेक कर सकते हैं।

UGC NET Passing Marks 2023

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें हैं कि यूजीसी नेट की जो कट ऑफ मार्क्स लिस्ट होती है, वह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाती है। इस प्रकार से कैंडिडेट अपने लोगिन क्रेडेंशियल को दर्ज करने के बाद अपना यूजीसी नेट रिजल्ट और यूजीसी नेट कट ऑफ मार्क्स 2023 भी देख सकते हैं। इस प्रकार से विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर आपके सामने जो पीडीएफ ओपन होकर आएगा आप उसमें यूजीसी नेट कट ऑफ मार्क्स की सारी जानकारी देख सकते हैं।

यूजीसी नेट परीक्षा 2023

यूजीसी नेट की परीक्षाएं देशभर से 6 दिसंबर 2023 से लेकर 22 दिसंबर 2023 तक आयोजित करवाई जाएगी। आपको बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी नेट की परीक्षा काफी कठिन परीक्षा होती है। इस परीक्षा में ऐसे उम्मीदवार भाग लेते हैं जो भारत की किसी यूनिवर्सिटी में या फिर कॉलेज में प्रोफेसर के पद पर काम करना चाहते हैं। ‌पर इन पदों पर केवल तभी कैंडिडेट कम कर सकते हैं जब वे यूजीसी नेट एग्जाम को क्वालीफाई कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें  UGC NET Cut Off 2024: इस बार इतनी ज्यादा कट ऑफ, यहाँ से Category Wise चेक करें

यूजीसी नेट पासिंग मार्क्स 2023 न्यूनतम योग्यता

जो कैंडिडेट यूजीसी नेट की परीक्षा में भाग लेंगे उनके लिए यह जानना जरूरी है कि यूजीसी नेट परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए कितने अंको की आवश्यकता होती है। आपको बता दें कि जो सामान्य वर्ग के उम्मीदवार हैं उन्हें पेपर-1 और पेपर-2 में 40% तक अंक हासिल करने होंगे। वहीं जो कैंडिडेट आरक्षित श्रेणी के हैं यानी कि ओबीसी, एनसीएल, पीडब्ल्यूडी, एसटी और एससी उम्मीदवार। उन्हें यूजीसी नेट परीक्षा के दोनों पेपर में 35 परसेंट तक अंक लाने होंगे। अगर किसी कैंडिडेट के मार्क्स एनटीए द्वारा निर्धारित किए गए न्यूनतम अंको से कम होंगे तो वे असफल माने जाएंगें।

CategoryMinimum Marks
General40%
OBC35%
SC35%
ST35%

यूजीसी नेट परीक्षा में केवल वही कैंडिडेट भाग ले सकते हैं जो विभाग द्वारा निर्धारित की गई मिनिमम योग्यता रखते हों। यहां आपको बता दें कि इसके लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री हासिल की हो। मास्टर डिग्री में कैंडिडेट के मिनिमम 50% तक मार्क्स होने चाहिएं।

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न 2023

जो कैंडिडेट यूजीसी नेट की परीक्षा में भाग लेंगे उन्हें हम जानकारी के लिए बता दें कि उन्हें अपनी परीक्षा के पैटर्न के बारे में सही से जानकारी होनी चाहिए। अगर उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न पता नहीं होगा तो ऐसे में उनके परीक्षा में सफल होने की संभावना काफी ज्यादा कम हो जाती है। इस प्रकार से इस परीक्षा का जो पहला पेपर होगा उसमें टोटल 50 प्रश्न होते हैं। वहीं दूसरे पेपर में 100 प्रश्न हल करने के लिए आते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि टोटल 150 प्रश्नों के लिए विभाग ने 300 अंक रखे हैं। इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का टाइम मिलता है।

यह भी पढ़ें  UGC NET Cut Off 2023: इस बार सबसे ज्यादा कट ऑफ, यहाँ देखें Subject-Wise

यूजीसी नेट कट ऑफ मार्क्स को चेक करने की प्रक्रिया

जो कैंडिडेट यूजीसी नेट कट ऑफ मार्क्स को चेक करना चाहते हैं इसके लिए उन्हें नीचे बताई गई प्रक्रिया का एक के बाद एक पालन करना है :-

  • सबसे पहले कैंडिडेट को यूजीसी नेट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां होम पेज पर आपको लेटेस्ट जानकारी वाले सेक्शन में जाकर यूजीसी नेट कट ऑफ का लिंक मिलेगा आपको उस लिंक के ऊपर क्लिक करना है।
  • जब आप यूजीसी नेट कट ऑफ के लिंक पर क्लिक करेंगें तो आपके सामने यूजीसी नेट 2023 कट ऑफ का पूरा पीडीएफ खुलकर आ जाएगा।
  • आप इस पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें आप विषयवार यूजीसी नेट कट ऑफ 2023 को चेक भी कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हमने आपको यूजीसी नेट पासिंग मार्क्स 2023 के बारे में जानकारी दी। हमने आपको बताया कि आपको नेट की परीक्षा में पास होने के लिए मिनिमम कितने अंको की आवश्यकता होती है। हमने आपको यह जानकारी भी दी कि जब एनटीए विभाग यूजीसी नेट कट ऑफ लिस्ट को जारी कर देगा तो उसे आप कैसे चेक कर सकते हैं। इसके अलावा जो और भी दूसरी महत्वपूर्ण बातें यूजीसी नेट की परीक्षा से जुड़ी हुई हैं हमने उनके बारे में भी आपको जानकारी दी। अगर आपको यूजीसी नेट पासिंग मार्क्स 2023 से जुड़ा हुआ किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो या फिर आपके मन में कोई दुविधा हो तो कृपया हमें कमेंट करें।

यूजीसी नेट में पासिंग मार्क्स क्या है?

यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स अनारिक्षत वर्ग जनरल कैटेगरी के अभ्‍यर्थियों को 40% मार्क्स और ओबीसी/एसटी/एससी के लिए 35% मार्क्‍स जरुरी है।

यह भी पढ़ें  Bihar Police SI Cut Off: इतने नंबर में सिलेक्शन पक्का, यहाँ देखें कट ऑफ मार्क्स

क्या यूजीसी नेट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी?

यूजीसी नेट परीक्षा में अगर को भी अभ्यर्थी द्वारा किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर लिखने पर कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram