Shramik Sulabh Awas Yojana: घर बनाने के लिए मिल रहे डेढ़ लाख रुपए, यहाँ से आवेदन करें

हमारा देश एक ऐसा देश है जहां पर सरकार के द्वारा जनता की भलाई के लिए समय-समय पर कई प्रकार की योजनाए चलायी जाती है। जैसा की आप सभी को पता ही है की देश देश मे सरकार के द्वारा श्रमिक वर्ग के लिए कितनी योजनाए चलायी जाती है।

श्रमिक वर्ग देश का ऐसा वर्ग है जिनके पास दैनिक जीवन यापन के लिए बेहद ही कम सुविधाए होती है। सरकार के द्वारा श्रमिक वर्ग की सहायता के लिए अभी हाल ही मे एक योजना की शुरुवात की गयी है जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना के अतिरिक्त एक ओर योजना की शुरुवात की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा श्रमिक वर्ग के लोगो को आवास निर्माण के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है।

Shramik Sulabh Awas Yojana

सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस श्रमिक सुलभ आवास योजना के अंतर्गत श्रमिक वर्ग के लोगो को आवास निर्माण के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद की जाती है जो की श्रमिक को आवास निर्माण के लिए सहायता प्रदान करती है। अभी के समय मे यह योजना हर एक राज्य के लिए राज्य सरकार के द्वारा चलायी जा रही है जिसका लाभ देश के लाखो श्रमिको को मिल रहा है।

आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके लिए हमारा यह लेख काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। हमारे आज के इस लेख मे हम आपको श्रमिक सुलभ आवास योजना के बारे मे बताने वाले है। इस लेख मे हम आपको इस योजना से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करने वाले है जिसके लिए आपको हमारे आज के इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिये हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है।

यह भी पढ़ें  KCC वाले सभी किसानो का कर्ज माफ़! नई लिस्ट में नाम चेक करें

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए पात्रता

अगर आप भी राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके आवास निर्माण के लिए सरकार से सहायता लेना चाहते है तो इसके लिए सरकार के द्वारा पात्रता से जुड़े हुए कुछ जरूरी मापदंड निर्धारित किए गए है जिनको की आपको पूरा करना होगा। यदि आप सरकार के इन सभी पात्रता से जुड़े हुए मापदंडो को पूरा करते है तो आपको इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा प्रदान कर दिया जाएगा। इस योजना के लिए पात्रता से जुड़े हुए मापदंड कुछ इस प्रकार से है :-

  • इस योजन का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले यह ध्यान मे रखना होगा कि आपके राज्य मे सरकार के द्वारा यह योजना लागू की गयी है या नहीं।
  • यदि आपके राज्य मे यह योजना लागू कर दी गयी है तो इसके लिए आपके पास मे उस राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना बेहद ही जरूरी है।
  • इसके साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास मे श्रमिक कार्ड भी होना चाहिए।
  • श्रमिक सुलभ आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास मे अपना खुद का आवास नहीं होना चाहिए।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

श्रमिक सुलभ आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास मे सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए यह मूल दस्तावेज़ होना बेहद ही जरूरी है। इन दस्तावेजो के अंतर्गत श्रमिक पंजीयन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, बीपीएल राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और दो पासपोर्ट साइज़ की फोटो को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें  PM Kisan Beneficiary Status: नई क़िस्त का पैसा जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें

श्रमिक सुलभ आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर अब आपको “भवन एवं अन्य संनिर्माण ” का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक और पेज खुलकर आएगा जहां पर आपको ” योजना एवं सेस ” के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद मे आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जहां पर आपको ” रेकॉर्ड खोजे ” के विकल्प का चयन करना है।
  • अब इसके अगले पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा और पंजीकरण सदस्य क्रमांक को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद मे आपको ” विवरण खोजे” के विलक्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद मे आपके सामने इस योजना का आवेदन फार्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरना है।
  • अंत मे आपको अपने सभी दस्तावेज़ अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

हमारे आज के इस लेख मे आपको श्रमिक सुलभ आवास योजना के बारे मे जानकारी प्रदान की गयी है। इस योजना को हर एक राज्य के अंतर्गत उसकी राज्य सरकार के द्वारा अलग से जारी किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत भी पीएम आवास योजना की तरह ही आवास निर्माण के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस लेख मे आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभों के बारे मे बताया गया है साथ ही साथ आपको यह भी बताया गया है की आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ ले सकते है।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे पहली क़िस्त के 40000 रूपए, लाड़ली आवास योजना की नई लिस्ट जारी

Agri Editor

4 thoughts on “Shramik Sulabh Awas Yojana: घर बनाने के लिए मिल रहे डेढ़ लाख रुपए, यहाँ से आवेदन करें”

Leave a Comment

Join Telegram