Sainik School Admission Form: सैनिक स्कूल एडमिशन फॉर्म भरना शुरू, जल्दी भर दो

Sainik School Admission Form: सैनिक स्कूल सिस्टम सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा प्रबंधित एक साधारण पब्लिक स्कूल है जिसके अंतर्गत भारतीय शिक्षा मंत्रालय एवम नेशनल टेस्टिंग एजंसी के द्वारा हर वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत जो विद्यार्थी परीक्षा को सफल करते हैं उनके लिए देश के सैनिक स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रवेश सुनिश्चित किया जाता है। सैनिक स्कूल के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत देश के लाखों विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होते हैं तथा देश के गिने चुने सैनिक स्कूलों मैं प्रवेश प्राप्त करने के लिए पात्र होते हैं।

प्रतिवर्ष की तरह 2023 में भी केंद्रीय सरकार के द्वारा ऑल इंडिया सैनिक स्कूलों के लिए परीक्षा हेतु पंजीकरण प्रक्रिया 7 नवंबर 2023 से प्रारंभ करवाई गई है। देश के जो भी अभ्यर्थी सैनिक स्कूलों के संरक्षण में शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक हैं वे प्रवेश परीक्षा हेतु पंजीकरण कर सकते हैं। सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की अंतिम तिथि 16 दिसंबर 2023 तक निर्धारित करवाई गई है जिसके अंतर्गत सभी उम्मीदवार अभ्यर्थियों को निश्चित तिथि के मध्य आवेदन सफल करना आवश्यक होगा।

सैनिक स्कूल देश के मुख्य सरकारी स्कूलों में से एक है जिनके तहत विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा प्रदान करवाई जाती है ताकि सैनिक स्कूलों में अध्ययन कर रहे सभी विद्यार्थियों की भविष्य उज्जवल हो सके तथा वे सैनिक शिक्षा प्राप्त कर सके। अगर आप भी बच्चों के कौशल अभिभावक है एवं अपने बच्चों का एडमिशन सैनिक स्कूलों में करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप पंजीकरण कर सकते हैं। सैनिक स्कूल में दाखिला करवाने के लिए सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करना आवश्यक है जो इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है।

Sainik School Admission Form

सैनिक स्कूल में जो विद्यार्थी दाखिला प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य रूप से आवश्यक होगा। जो अभ्यर्थी सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन सफल करते हैं उनके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ।अगर विद्यार्थी आयोजित प्रवेश परीक्षा में सफल होते हैं तो ही वह सैनिक स्कूलों के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

सभी विद्यार्थियों के लिए सैनिक स्कूलों की द्वारा प्रवेश परीक्षा के दौरान निर्धारित प्रश्न पत्रों को हल करना होगा। प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में विद्यार्थियों के लिए उनके कक्षा बेस पर प्रश्न उपलब्ध करवाए जाएंगे जो सभी विद्यार्थियों के लिए हल करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें  Bihar Police New Exam Date: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा इस दिन होगी शुरू

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु विद्यार्थी के महत्वपूर्ण दस्तावेज आवश्यक होंगे जिसके आधार पर ही उनका आवेदन सफल होगा। आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे एप्लाइड छात्र का आधार कार्ड,यदि अभ्यर्थी 6वीं कक्षा में आवेदन करते हैं तो उनकी 5वीं कक्षा की मार्कशीट,यदि छात्र 9वीं कक्षा में आवेदन कर सकता है तो 8वीं कक्षा की मार्कशीट,पिछले स्कूल का आईडी प्रमाण,प्रवासन प्रमाणपत्र,माता-पिता का आईडी प्रमाण,जन्मतिथि प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र,जन्मतिथि प्रमाण पत्र,एकल माता-पिता का कानूनी दस्तावेज़,छात्र चिकित्सा प्रमाण पत्र आवश्यक है।

सैनिक स्कूल एडमिशन प्राप्त करने के लिए पात्रता

देश भर के जो विद्यार्थी सैनिक स्कूल मैं एडमिशन प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए शिक्षा मंत्रालय के द्वारा पात्रता मापदंड निर्धारित करवाए गए हैं तथा सभी विद्यार्थियों के लिए इन पात्रता मापदंड के आधार पर पात्र होना आवश्यक है। सैनिक स्कूल एडमिशन के लिए पात्रता मापदंड की जानकारी नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सैनिक स्कूलों में एडमिशन प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी की नागरिकता भारतीय होना आवश्यक है क्योंकि सैनिक स्कूलों में केवल भारतीय विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  • देश के जो विद्यार्थी सैनिक स्कूल में दाखिले की उम्मीद रखते हैं उनके लिए सर्वप्रथम आयोजित करवाई जाने वाली प्रवेश परीक्षा में सफल होना आवश्यक होता है।
  • अगर अभ्यर्थी सैनिक स्कूल में कक्षा छठवीं के लिए दाखिला लेना चाहता है तो उसके पास कक्षा पांचवी की उत्तरीन अंक सूची होनी चाहिए।
  • इसके अलावा अगर अभ्यर्थी कक्षा नवमी मैं दाखिला प्राप्त करना चाहता है तो उसके पास कक्षा आठवीं की अंक सूची होना अनिवार्य है।
  • इसी के साथ एडमिशन प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी के महत्वपूर्ण दस्तावेज आवश्यक है।
  • सैनिक स्कूल में दाखिला प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 10 वर्ष एवं अधिकतम आयु 15 वर्ष के मध्य ही होना आवश्यक है।

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा शुल्क

सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा के दौरान आवेदन करते समय विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुक्ल का भुगतान करना भी आवश्यक होता है इसके पश्चात ही वे सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए दावेदार होते हैं। प्रवेश परीक्षा शुल्क के अंतर्गत विद्यार्थी के लिए अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।

सैनिक स्कूलों के लिए सभी सामान्य श्रेणी एवम ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 650 रुपए के शुक्ल का भुगतान करना होगा इसी के साथ आरक्षित वर्ग की श्रेणी जैसे एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए मात्र ₹500 के शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें  CTET Exam Centre List: सीटीईटी के नए परीक्षा केन्द्रो की लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करें

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा

सैनिक स्कूल के लिए प्रवेश परीक्षा सभी उम्मीदवार विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिसके अंतर्गत उनके लिए प्रवेश परीक्षा लिखित आधार पर उपलब्ध करवाई जाएगी। शिक्षा मंत्रालय द्वारा सैनिक स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन प्रक्रिया के पश्चात परीक्षा जनवरी माह में आयोजित करवाई जानी है। सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा 21 जनवरी 2024 रविवार के दिन आयोजित की जाने वाली है जिसके अंतर्गत सभी आवेदक विद्यार्थियों के लिए अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र में परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाना अनिवार्य होगा।

देश में सैनिक स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा 186 शहरों में आयोजित करवाई जाएगी तथा परीक्षा हेतु विशिष्ट स्थान पर परीक्षा केंद्र निर्धारित करवाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा लिखित रूप के आधार पर सफल करवाई जानी है जिसके तहत अभ्यर्थियों के लिए प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों ने सैनिक स्कूलों मैं एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर कर दिया है उनके लिए बता दे की सभी अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी के रूप में अपनी पिछली कक्षा के सिलेबस को पूर्ण करना आवश्यक है तथा इस आधार पर प्रवेश परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे।

सैनिक स्कूल की अधिक जानकारी

सैनिक स्कूल जो कि भारत का एक बहुत प्रसिद्ध स्कूलिंग सिस्टम है। सैनिक स्कूल को 1961 में वीके कृष्णा में नॉन द्वारा स्टाइल किया गया था अभी भारत के अंदर कुल 51 सैनिक स्कूल हैं ।देश में अभी 33 पुराने सैनिक स्कूल के प हैं और 18 सैनिक स्कूल हैं।भारत में सोल्जर स्कूल इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि वह सभी छात्रों को पढ़ाई के साथ सुरक्षा अकेडमी के आरक्षण में कुशल तैयार किया जाता है।भारत के सभी सैनिक स्कूल सेंट्रल बोर्ड ऑफ कॉमर्स एजुकेशन कंसल्टेंसी से संबंधित एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि यह सैनिक स्कूल सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन कंसल्टेंसी के अंतर्गत आता है!

सैनिक स्कूल के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

ऑल इंडिया सैनिक स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा हेतु पंजीकरण करना आवश्यक है। सैनिक स्कूल के लिए पंजीकरण करने के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से सैनिक स्कूल कीऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए हैं जिसके तहत सभी अभ्यर्थी नीचे दिए गए चरणों की सहायता से आसानी पूर्वक रजिस्ट्रेशन सफल कर सकते हैं एवं सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हो सकते हैं।

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना महत्वपूर्ण विवरण जैसे नाम, ईमेल मोबाइल नंबर, डीओबी और भी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर सत्यापन के लिए ओटीपी आएगा उसे निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के साथ आपको यूजरनेम और पासवर्ड बनाना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, आप सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गए हैं।
  • अब लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा एवं अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड की सहायता से अपना खाता लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद विद्यार्थी का दसवीं कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है उसे चुने।
  • विद्यार्थी के सभी प्रकार के महत्वपूर्ण विवरण को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • विद्यार्थी के आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • विवरण दर्ज करने के बाद प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अब अंतिम चरण में पंजीकरण सफल करने हेतु सबमिट करना होगा।
  • आपका सैनिक स्कूल एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा हेतु रजिस्ट्रेशन सफल हो जाएगा।
यह भी पढ़ें  यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा रद्द, बोर्ड ने जारी कर दिया नया नोटिस

सैनिक स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा संपन्न करवाई जाने के पश्चात जो अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं उनके लिए मेरिट सूची के जरिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा तथा विद्यार्थियों की प्रवेश हेतु काउंसलिंग भी की जाएगी। कई छात्रों को सैनिक स्कूल प्रवेश के लिए अपना पंजीकरण पूरा करने में समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इसके लिए सैनिक स्कूल सोसायटी ने सभी उम्मीदवारों को हेल्पलाइन सहायता प्रदान की है। सैनिक स्कूल से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी के समाधान के लिए आप 011 4075 9000 इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

सैनिक स्कूल के फॉर्म से कब भरे जायेंगे?

सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म 7 नवंबर 2023 से लेकर अंतिम तिथि 16 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते है।

क्या सैनिक स्कूल में प्रवेश परीक्षा शुल्क लगेगा?

जी हाँ, सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा, सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 650 रुपए, आरक्षित, एससी एसटी वर्ग के लिए ₹500 शुल्क देना पड़ेगा।

सैनिक स्कूल के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

सैनिक स्कूल से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या कोई भी परेशानी के लिए सैनिक स्कूल द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है :- 011 4075 9000

Agri Editor

6 thoughts on “Sainik School Admission Form: सैनिक स्कूल एडमिशन फॉर्म भरना शुरू, जल्दी भर दो”

Leave a Comment

Join Telegram