सहारा इंडिया वालो के लिए बड़ी खुशखबरी, सहारा इंडिया परिवार रिफंड की 10000 रूपए की क़िस्त जारी

हाई रिटर्न के चलते सहारा इंडिया एक समय पर देश की लोकप्रिय इन्वेस्टमेंट कंपनी बन गई थी। लेकिन कुछ समय के पश्चात किसी कारण वश कंपनी बंद हो गई थी और लाखों निवेशकों के पैसे डूब गए थे। लेकिन इसी वर्ष गृह मंत्री श्री अमित शाह ने निवेशकों के पैसे को वापस करने के लिए रिफंड पोर्टल को लागू किया था जिसके तहत कई निवेशक उम्मीदवारों से आवेदन लिए गए फिर इसके बाद उन निवेशकों का सत्यापन करके चयनित निवेशकों की सूची बनाकर पोर्टल पर जारी की जाती है अतः सूची मे नाम आने पर निवेशक का डूब हुआ पैसा रिफन्ड कर दिया जाता है।

सहारा इंडिया कंपनी के बंद होने से यदि आपका भी निवेश किया हुआ पैसा डूब गया था और पोर्टल लागू करने के बाद यदि आपने रिफन्ड के लिए अपना आवेदन दिया था तो यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि यहाँ पर हमने सरकार द्वारा उम्मीदवारों का सत्यापन करके जारी की गई सूची को चेक करने की प्रक्रिया की जानकारी प्रस्तुत की गई है जिसमे आप अपना नाम देख सकते है। ऐसे मे आपको यह लेख अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ना चाहिए।

Sahara India Pariwar Refund List 2024

गृह मंत्री श्री अमित शाह ने 18 जुलाई 2023 के दिन सहारा इंडिया में डूबे हुए निवेशकों के लाखोंपैसों की वापसी करने के लिए सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत शुरुआत में निवेशको के ₹10000 तक के पैसे की वापसी का प्रावधान निर्धारित किया गया था। बता दे निवेशकों की सम्पूर्ण राशि धीरे धीरे सम्पूर्ण राशि प्रदान कर दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सहारा इंडिया पोर्टल के माध्यम से सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारा इंडिया क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी, सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी तथा स्टार मल्टीपरपज को ऑपरेटिव सोसाइटी के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशको की ही डूबी हुई राशि प्रदान की जा रही है।

यह भी पढ़ें  DA Rates Table 2023: कर्मचारियों के लिए फिर से बड़ी खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सहारा इंडिया पोर्टल के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया भी बंद हो चुकी है तथा सरकार के द्वारा लिस्ट भी जारी की जा चुकी है। तो ऐसे में आप लिस्ट में अपना नाम पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन जांच सकते हैं। बता दे सहारा इंडिया पोर्टल में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का ही पैसा रिफंड किया जा रहा है अर्थात जिन्होंने आवेदन नहीं किया उनको पैसे वापस नहीं किया जा रहे हैं। यहां पर हमने पैसे वापसी की जानकारी तथा लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया भी प्रस्तुत की गई है ऐसे में यह लेख आपके लिए अत्यंत आवश्यक है।

सहारा इंडिया का पैसा मिलना हुआ शुरू

केंद्र सरकार द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शुरुआत करने के बाद लाखों उम्मीदवार के आवेदन लिए थे लेकिन निबोशाको का खाता खातों में रिफंड की राशि प्राप्त नहीं हुई थी ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहे थे कि उन्हें रिफंड की राशि मिलेगी या नहीं। तो हम आपको बता दें कि अमित शाह ने अपने एक बयान में यह बात कही है कि 5 जनवरी से सहारा इंडिया के निवेश को के खाते में 10 हजार रुपए की राशि भेजनी शुरू कर दी जाएगी।

ऐसे में आज 5 जनवरी है और आज ही से राशि हस्तांतरित करनी शुरू हो चुकी है। ऐसे में आवेदकों को सूची में अपना नाम देखने की आवश्यकता है क्योंकि जब आप आपका नाम सूची में सम्मिलित नहीं रहेगा और आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे तो आपको काफी निराशा होगी। इसीलिए पहले से ही लिस्ट में अपना नाम अवश्य देख ले ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की शंका न रहे।

यह भी पढ़ें  Sahara Refund List Jari: आ गया सबका पैसा वापस, सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जारी

सिर्फ इन्हीं निवेशकों को दी जाएगी रिफंड की राशि

सबसे पहले तो वो ही निवेशक रिफंड की राशि के लिए मान्य है जिन्होंने पोर्टल के माध्यम से अपना ऑनलाइन पंजीकरण किया था। लेकिन सिर्फ आवेदन करने वाले निवेशकों को रिफंड की राशि प्राप्त नहीं होगी बल्कि रिफंड की राशि प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे चेक करें?

  • सहारा इंडिया की नई रिफंड लिस्टमें अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको मुख्य पृष्ठ परसहारा इंडिया न्यू लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा तो उसे पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करके सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामनेसारा इंडिया रिफंड की नई लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी जहां पर आप अपना नाम देख सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड के अंतर्गत अनेकों निवेशकों ने अपना आवेदन दिया था जिसके बाद सरकार ने आज से 2 महीने पहले ही नई लिस्टजारी कर दी थी परंतु लिस्ट के अंतर्गतनिवेश को के पैसे खाते में नहींआए थे। लेकिन अब स्वयं अमित शाह जी ने अपना बयान दिया है कि 5 जनवरी से निवेश को निवेशकों के खाते में ₹10000 की राशि भेजनी प्रारंभ हो जाएगी। इसीलिए आप सूची में फिर से अपना नाम देख सकते हैं अतः सूची में अपना नाम लेख में दी गई प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से देख सकते हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करें

1 thought on “सहारा इंडिया वालो के लिए बड़ी खुशखबरी, सहारा इंडिया परिवार रिफंड की 10000 रूपए की क़िस्त जारी”

Leave a Comment

Join Telegram