PMKVY Online Registrartion: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रूपए, यहाँ देखें पूरी जानकारी

PMKVY Online Registrartion: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के सभी बेरोजगार व्यक्तियों के लिए पीएम कौशल विकास योजना संचालित करवाई गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्यों के जो व्यक्ति शिक्षित होने पर भी खुद के लिए रोजगार प्राप्त नहीं कर पा रहे है उन व्यक्तियों के लिए रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करवाया जाता है।

पीएम कौशल विकास योजना के तहत युवाओं के लिए प्रशिक्षण के दौरान उनकी स्किल के आधार पर विभिन्न प्रकार के रोजगार प्राप्ति हेतु कार्य के लिए एवं योग्यता के अनुसार प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार के कोर्स एवं रुचि के आधार पर कार्य क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करवाई जा रही है ताकि वे स्वयं के द्वारा रोजगार प्राप्ति के साधन उत्पन्न कर सके। पीएमकेवीवाई योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के लिए 5 वर्ष तक का प्रशिक्षण मुफ्त रूप से उपलब्ध करवाया जाता है ताकि प्रशिक्षित व्यक्ति अपने जीवन स्तर में सुधार ला सके।

PMKVY Online Registrartion

केंद्रीय सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 में भी सभी व्यक्तियों के लिए संचालित है जिसके अंतर्गत देशभर के सभी महिला एवं पुरुष जिन्होंने कक्षा दसवीं एवं बारहवीं तक पढ़ाई की है या बीच में ही किसी कारणवश पढ़ाई को छोड़ना पड़ा है उनके लिए रोजगार प्राप्ति हेतु मार्गदर्शन प्रदान करवाया जा रहा है।

जो व्यक्ति प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है जो पीएमकेवीवाई की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। रजिस्ट्रेशन के पश्चात ही युवा विभिन्न प्रकार की रोजगार स्कीमों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं अपनी स्किल के आधार पर प्रशिक्षित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें  Ladli Behna Yojana Band: लालड़ी बहना योजना हुई बंद! यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

पीएमकेवीवाई योजना के लिए पात्रता मापदंड

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र स्तरीय योजना है जिसके अंतर्गत देश के प्रत्येक राज्यों के युवा व्यक्ति पात्र है।
  • योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार की नागरिकता भारतीय ही होनी चाहिए क्योंकि यह योजना केवल भारत के नागरिकों के लिए ही संचालित करवाई गई है।
  • कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगारी व्यक्तियों के साथ-साथ स्कूल एवं कॉलेज में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं भी प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पात्र है।
  • उम्मीदवार व्यक्ति की आयु न्यूनतम 18 वर्ष या उससे अधिक होना भी आवश्यक है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु कम से कम 3 माह का रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होता है।

पीएम कौशल विकास योजना की रोजगार स्कीम

पीएम कौशल विकास योजना का संचालन 2015 से करवाया जा रहा है जिस के तहत युवा कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स और जूलरी, लेदर टेक्नोलॉजी समेत 40 से अधिक तक रोजगार प्राप्ति के लिए ट्रेनिंग कोर्स फ्री में कर सकते हैं। जो उम्मीदवार पीएम कौशल विकास योजना में शामिल होते हैं वह अपनी पसंद के तहत रोजगार प्राप्त करने हेतु कार्य को चल सकते हैं तथा उस पर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना प्रशिक्षण के साथ सैलरी

केंद्र सरकार द्वारा कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो उम्मीदवार प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उनके लिए पुरस्कार राशि के रूप में₹8000 तक प्रदान करवाए जाते है। कौशल विकास योजना के तहत उम्मीदवार व्यक्तियों के लिए निर्धारित सैलरी पूरा प्रशिक्षण होने तक उपलब्ध करवाई जाती है। सरकार के द्वारा प्रशिक्षण के दौरान सभी व्यक्तियों के लिए सैलरी इसलिए उपलब्ध करवाई जाती है ताकि वे प्रशिक्षण के दिनों में अपना खर्च चला सके एवं ज्यादा से ज्यादा लोग प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जुड़ सके तथा बेरोजगारी समाप्त कर सके।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना नई लिस्ट जारी

कौशल विकास योजना के लिए ट्रेनिंग सेंटर

केंद्र सरकार के द्वारा कौशल विकास योजना के अंतर्गत व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करवाने हेतु प्रत्येक राज्यों में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करवाए जाते हैं। कौशल विकास योजना के तहत हर राज्य में कम से कम 30 ट्रेनिंग सेंटर बनाए जाते हैं। जो व्यक्ति 2023 में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं उनके लिए बता दें कि वह अपने राज्य के सभी ट्रेनिंग सेंटर की लोकेशन ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने नजदीकी सेंटर में विभिन्न प्रकार के कोर्स हेतु शामिल है सकते है।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • पीएमकेवीवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशल वेबसाइट https://msde.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज में आपको क्विक लिंक का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन में आपको स्किल इंडिया का ऑप्शन दिखाई देगा उसे चुने।
  • अब अगले पेज में रजिस्ट्रेशन स ए कैंडिडेट के विकल्प को चुनना होगा।
  • जिसके पश्चात आपके सामने पीएमकेवीवाई रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगे जाने वाली जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपका आवेदन पूर्ण रूप से सफल हो जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बेरोजगार व्यक्तियों के लिए बहुत ही लाभदायक योजना है जिसके अंतर्गत 2023 में भी सभी व्यक्ति रोजगार प्राप्त करने हेतु प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। देश भर के प्रत्येक राज्यों के सभी बेरोजगार व्यक्ति जो रोजगार की तलाश में है वह जल्द से जल्द पीएमकेवीवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 सफल कर ले एवं अपने राज्य के निर्धारित प्रशिक्षण केंद्रों में से नजदीकी सेंटर पर रोजगार संबंधी कोर्स पूरा करने के लिए पात्र हो सकते है।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए, लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट जारी

PMKVY Online Registrartion – FAQs

पीएम कौशल विकास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार व्यक्तियों के लिए फ्री ट्रेनिंग और 8000 रुपए राशि प्रदान की जाती है।

पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन आधिकारक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Agri Editor

2 thoughts on “PMKVY Online Registrartion: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रूपए, यहाँ देखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

Join Telegram