PMKVY 4.0 Online Registration: पीएम कौशल विकास योजना के लिए यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

भारत में पीएमकेवीवाई यानी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अब तक 3 चरण सफलतापूर्वक पूरे हो गए हैं। बताते चलें कि अब अगले चरण 4.0 के लिए आवेदन प्रक्रिया को आरंभ किया जा चुका है।

अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पीएमकेवीवाई 4.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से करना होगा। रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद आपको जब ट्रेनिंग दी जाएगी तो साथ में धनराशि और सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

अगर आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना यानी पीएमकेवीवाई 4.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में जानना है तो आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा। हमारे आज के इस पोस्ट को जब आप पूरा पढ़ लेंगे तो इसके पश्चात आप आसानी के साथ योजना के माध्यम से फ्री ट्रेनिंग के साथ 8000 रूपए भी प्राप्त कर पाएंगे।

PMKVY 4.0 Online Registration

पीएमकेवीवाई 4.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में जानने से पहले आपके लिए इस योजना के बारे में जानना आवश्यक है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओं के लिए पीएम कौशल विकास योजना को प्रारंभ किया है।

योजना के माध्यम से अब तक तीन चरण पूरे हो गए हैं और इसके अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को कई क्षेत्रों में कौशल ट्रेनिंग दी जा चुकी है। यहां आपको यह भी बता दें कि ट्रेनिंग के साथ आपको 8000 रूपए भी प्रदान किए जाते हैं। इस प्रकार से इस प्रशिक्षण के साथ में आपको सैलरी भी मिलती है।

यहां आपको जानकारी दे दें कि जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी तो तब आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट का उपयोग करके आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर पाएंगे। तो इस प्रकार से योग्य युवाओं को बेरोजगारी से छुटकारा मिल जाएगा जिससे कि इनकी आर्थिक स्थिति में भी काफी ज्यादा बदलाव आएगा।

पीएमकेवीवाई 4.0 योजना के मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 को विशेषतौर से युवाओं के लिए आरंभ किया गया है। दरअसल देश के बेरोजगार युवाओं को बिल्कुल फ्री में स्किल ट्रेनिंग दी जाती है। यहां बता दें कि इसके अंतर्गत 40 क्षेत्र में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे कि युवा बेरोजगारी से मुक्ति पा सकें।

इस प्रकार से केंद्र सरकार ने पीएमकेवीवाई 4.0 योजना को शुरू करके अपना यह उद्देश्य बनाया है कि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को इसका फायदा दिया जा सके। बताते चलें कि अब से पहले जो तीन चरण शुरू किए गए थे इनका लाभ जिन युवाओं को नहीं मिला था और जिनके पास अच्छी नौकरी नहीं है तो वे अब इस कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करके लाभ ले सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बेशक देश के बेरोजगारों के लिए काफी कारगर योजना है। अब तक लाखों युवा इस योजना के अंतर्गत फायदा लेकर बेरोजगारी से छुटकारा प्राप्त कर चुके हैं। बताते चलें कि इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको बिल्कुल फ्री में स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर के तहत विशेष कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाता है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवा अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं। बताते चलें कि जो युवा ऑफलाइन ट्रेनिंग लेना चाहते हैं उनके लिए सरकार ने बहुत से ट्रेनिंग सेंटर बनाए हैं। इसके अलावा पीएमकेवीवाई 4.0 योजना का एक और फायदा यह है कि 40 अलग-अलग क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है।

इस प्रकार से युवाओं 8000 रूपए स्टाइपेंड के रूप में दिए जाते हैं। जब ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो इसके पश्चात एक कौशल सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो कि देश के प्रधानमंत्री के द्वारा वेरीफाई किया जाता है। इसके बाद युवा या तो किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं या फिर स्वरोजगार करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

अगर आपको पीएम कौशल विकास योजना 4.0 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना है तो इसके लिए आप में पात्रता का होना बहुत जरूरी है। तो सबसे पहले आवेदन देने वाले व्यक्ति ने 10वीं या फिर 12वीं कक्षा पास कर ली हो। आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए और शिक्षित एवं बेरोजगार हो।

योजना के तहत फायदा लेने के लिए अनिवार्य है कि आवेदक व्यक्ति को हिंदी और अंग्रेजी भाषा की बुनियादी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा ऐसे युवा जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी है लेकिन 10वीं या 12वीं क्लास पास हैं तो इन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

पीएम कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 हेतु अगर आप अप्लाई करने की योजना बना रहे हैं तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज होने अनिवार्य हैं। यहां आपको बता दें कि इसके अंतर्गत आपके पास आपका आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, आपका मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि होने चाहिएं।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • पीएमकेवीवाई 4.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • वेबसाइट को ओपन कर लेने के बाद फिर आपको होम पेज पर जाना है और यहां पर आपको ध्यानपूर्वक विभिन्न क्षेत्र के प्रशिक्षण कोर्स को चेक करना है।
  • इस प्रकार से आपको जिस कोर्स में रुचि है आपको उसे चुन लेना है और साथ में अपना प्रशिक्षण क्षेत्र भी सिलेक्ट कर लेना है।
  • इतना कर लेने के बाद फिर आपको स्किल इंडिया पोर्टल पर चले जाना है और यहां पर आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के लिंक के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आप दूसरे नए पृष्ठ पर चले जाएंगे जहां पर आपको ‘रजिस्टर एज़ ए कैंडिडेट’ का ऑप्शन दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा और आपको इसे स्टेप बाय स्टेप बिना किसी गलती के भर देना है।
  • जब आपका आवेदन फार्म पूरा भर जाए तो फिर आपको सभी मांगे गए जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट वाला बटन दबा देना है।
  • अगर आप योग्य होंगे तो आपको फिर एक पासवर्ड और एक यूजरनेम दिया जाएगा जिसका उपयोग करके आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे और ट्रेनिंग कर पाएंगे।

Leave a Comment

पीएम जन धन योजना से मिलेंगे 10 हजार रुपए, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से चेक करें, ये रही डायरेक्ट लिंक मेरी लाडली बहन योजना से हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, आवेदन फॉर्म भरना शुरू सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

Join Whatsapp