पीएम आवास योजना की 1 लाख 20 हजार रुपए की क़िस्त जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

केंद्रीय सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना के लाभ को निरंतर 8 वर्षों से संचालित करवाया जा रहा है जिसके अंतर्गत अभी तक देश में करोड़ घरों का निर्माण किया जा चुका है तथा वंचित व्यक्तियों के लिए अभी भी लाभ दिया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए अलग-अलग राशियां उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि वे अपने लिए एक सुसज्जित पक्के मकान का निर्माण करवा सके तथा अपने परिवार के साथ उसमें निवास कर सके।

PM Awas Yojana Gramin List

जो व्यक्ति भारतीय ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं तथा पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उनके 2024 में लाभ देने हेतु पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को जारी करवाया जा रहा है ताकि पात्र व्यक्तियों के लिए लाभार्थी स्थिति की जानकारी प्राप्त हो सके।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की बेनिफिशियरी लिस्ट को अलग-अलग जारी करवाया जाता है ताकि जो व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में निवास करते हैं उस लिस्ट में अपना नाम आसानी पूर्वक चेक कर सके।

पीएम आवास योजना ग्रामीण

ग्रामीण क्षेत्र के जो व्यक्ति पीएम आवास योजना के लाभ से अभी भी वंचित तथा उन्होंने लाभार्थी होने के लिए इस योजना में आवेदन किया है उनका नाम बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत जारी होना अत्यंत आवश्यक है इसके बाद ही उनके लिए लाभ दिया जाएगा।

ऐसे व्यक्ति जिनका नाम आवेदन के बावजूद भी जारी करवाई जाने वाली बेनिफिशियरी लिस्ट में नहीं आ पा रहा है उनके लिए अपने आवेदन की जांच करनी चाहिए या तो आवेदन प्रक्रिया के दौरान पुनः अपना आवेदन पत्र जमा करना चाहिए।

पीएम आवास योजना ग्रामीण हेतु आर्थिक राशि

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना में शहरी क्षेत्र की तुलना ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी व्यक्तियों के लिए पक्के मकान का निर्माण करवाने हेतु कम आर्थिक राशि दी जाती है जिसका मुख्य कारण है की ग्रामीण क्षेत्र में महंगाई स्तर काम है।

सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए मकान निर्माण हेतु 120000 रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है तथा इस सहायता राशि के माध्यम से ही व्यक्तियों के लिए अपने मकान का निर्माण कार्य पूरा करवाना होता है।

पीएम आवास योजना की पहली क़िस्त

अगर ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों का नाम जारी करवाई गई लाभार्थी सूची के अंतर्गत प्रकाशित करवा दिया जाता है तो सरकार के द्वारा उनके लिए पहली किस्त 1 महीने के अंदर जारी करवा दी जाती है ताकि वह अपने मकान का निर्माण कार्य प्रारंभ करवा सके।

सरकार के द्वारा ग्रामीण व्यक्तियों के लिए पहली किस्त लगभग ₹25000 तक की दी जाती है जिससे व्यक्तियों के लिए मकान का प्रारंभिक स्तर पूरा करना होता है। इस राशि की सहायता से मकान की आधारशिला पूरी करवाई जाती है जिसके बाद ही उनके लिए अगली किस्त का लाभ दिया जाता है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट

केंद्र सरकार के द्वारा जारी करवाई जाने वाली पीएम आवास योजना की ग्रामीण सूची को सभी राज्य के लाभार्थियों के लिए ग्राम पंचायतवार जारी करवाया जाता है ताकि सभी व्यक्ति अपने ग्राम पंचायत की लिस्ट में अपने नाम को देख सके एवं लाभार्थी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सके।

आवास योजना की ग्राम पंचायत द्वारा सूची में नाम देखना काफी आसान है जिसके लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर कुछ सामान्य चरणों को पूरा करना होगा इसके बाद आप ग्रामीण सूची को निकाल पाएंगे।

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम आवास योजना की ग्रामीण सूची चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाए।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए होम पेज पर मेनू बार में इवासॉफ्ट पर क्लिक करना होगा।
  • इवासॉफ्ट के इस ऑप्शन में आपके लिए रिपोर्ट का विकल्प दिया जाएगा जिस पर क्लिक करने से आपके लिए नए ऑनलाइन पेज पर पहुंचाया जाएगा।
  • इस पेज में आपके लिए H अनुभाग पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही आप मिस रिपोर्ट का ऑप्शन खुल जाएगा।
  • इसमें आपके लिए संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक, जनपद पंचायत ,ग्राम पंचायत, ग्राम इत्यादि का चयन करना होगा।
  • इस महत्वपूर्ण जानकारी को सेलेक्ट करने के बाद आपकी ग्रामीण सूची आपके सामने स्क्रीन पर होगी।
  • उपलब्ध करवाई गई इस सूची में आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

1 thought on “पीएम आवास योजना की 1 लाख 20 हजार रुपए की क़िस्त जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें”

Leave a Comment

Join Whatsapp