Pan Card Online Apply: घर बैठे बनाएं पैन कार्ड, यहाँ से आवेदन करें

वर्तमान समय में देश के सभी व्यक्तियों के महत्वपूर्ण सरकारी तथा निजी कार्य उनके दस्तावेजों के आधार पर संपन्न किए जाने लगे हैं इसीलिए उनको अपने सभी दस्तावेज आवश्यक रूप से तैयार करना अनिवार्य है।

बेसिक दस्तावेजों की श्रेणी में पैन कार्ड भी मुख्य दस्तावेज है जो सभी आम नागरिकों के लिए बनवाना आवश्यक होता है उनके लिए सरकारी कार्यों में समस्या का सामना करना पड़े तथा इस आवश्यक स्थान पर उपयोग कर सके।

इस आर्टिकल में आज हम बात करने वाले हैं कि पैन कार्ड बनवाना क्यों आवश्यक है तथा इसे कैसे बनवाते है। अगर आपने भी अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपके लिए हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पूरी पढ़नी जरूरी है।

Pan Card Online Apply

डिजिटल जमाने में समय की बचत एवं सुविधा को देखते हुए पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था करवा दी गई है ताकि जिन व्यक्तियों का पैन कार्ड नहीं बन पाया है वे कम समय के दौरान बिना परेशानी के पैन कार्ड प्राप्त कर सके।

पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन देना पड़ता है जिसकी प्रक्रिया ऑफिशल वेबसाइट पर दी गई है। अगर आपके द्वारा दिया गया आवेदन स्वीकृत किया जाता है तो आपके लिए निश्चित दिनों के अंदर पैन कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है।

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो केंद्र सरकार के द्वारा सभी आम नागरिकों के लिए मान्य किया गया है। पैन कार्ड में 10 अंको का नंबर जारी किया जाता है जो सभी व्यक्तियों के लिए वर्तमान समय में बहुत ही महत्वपूर्ण कर दिया गया है।

पैन कार्ड के अंतर्गत मुख्य कार्य जैसे आयकर विभाग का टैक्स भरना ,बैंक में खाता स्थापित करवाना, निवेश करना इत्यादि को पूरा किया जाता है जो पैन कार्ड के बिना पूरे नहीं होते हैं। पैन कार्ड में पैन नंबर एवं कार्ड धारक की पहचान संबंधित अन्य जानकारी भी होती है।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है जिसमें मुख्य दस्तावेजों की जरूरत भी पड़ती है ताकि पैन कार्ड के लिए आवेदन पूरा किया जा सके। पैन कार्ड में आवेदन करने से पहले आपके लिए दस्तावेज की जानकारी भी प्राप्त कर लेनी चाहिए जो इस प्रकार से हैं।

  • पहचान पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र इत्यादि।

पैन कार्ड बनवाने के फायदे

पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो भारत के आयकर विभाग के द्वारा जारी करवाया जाता है जिसको बनवाने पर आम नागरिकों के लिए काफी सुविधा होती है तथा उनके लिए विभाग के द्वारा फायदे भी प्राप्त होते हैं।

अगर आप अपना पैन कार्ड बनवा लेते हैं तो देश के आयकर विभाग के द्वारा आपके सभी वित्तीय लेनदेन पर नजर रखी जाएगी जो आपके लिए काफी अच्छी बात है क्योंकि इससे आपके बैंक खाते में फ्रॉड या चोरी इत्यादि की संभावना कम रहेगी।

पैन कार्ड के लाभ

पैन कार्ड बनवाना सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य हो चुका है क्योंकि यह दस्तावेज आपके लिए हर मुख्य स्थान पर मांगे जाने लगा है। पैन कार्ड बनवाने के लिए नाबालिक भी पात्र हैं जिसके लिए अगर उनकी स्कूल शिक्षा इत्यादि के लिए एडमिशन लेते हैं तो पैन कार्ड आवश्यक होता है।

सभी शैक्षिक संबंधित कार्यों के साथ-साथ विभिन्न सरकारी रोजगारों में अप्लाई करने के लिए भी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया जा चुका है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपके लिए इन सभी मुख्य कार्यों से वंचित किया जा सकता है।

पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने हेतु आपके लिए मुख्य वेबसाइट पर इंटर करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए न्यू पेन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके न्यू पेन की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • आपके लिए इस पेज में पैन कार्ड के मुख्य आवेदन पत्र का चयन करना होगा जो स्क्रीन पर आपके लिए 49a के रूप में दिया जाएगा।
  • इस आवेदन पत्र पर क्लिक करने के बाद आपके लिए मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा।
  • आवेदन करने के बाद आपके लिए अनिवार्य शुल्क को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके लिए 15 अंकों का डिजिट नंबर दिया जाएगा अब अपने आवेदन पत्र को संबंधित कार्यालय में भिजवा देना होगा।
  • आपके लिए अधिकतम 15 दिनों के अंदर पैन कार्ड उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

8 thoughts on “Pan Card Online Apply: घर बैठे बनाएं पैन कार्ड, यहाँ से आवेदन करें”

Leave a Comment

Join Whatsapp