NEET Important Notice 2024: नीट के छात्रों के लिए आई बड़ी खबर, नया नोटिस हुआ जारी

नीट की परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित करवाई गई थी। अब इस एग्जाम का परिणाम भी आ गया है लेकिन परीक्षार्थियों के द्वारा कुछ प्रश्न उठाए गए हैं जिनको देखते हुए इनका स्पष्टीकरण किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट के परिणाम को लेकर और कट ऑफ मार्क्स को लेकर कुछ बातों का स्पष्टीकरण करना जरूरी समझा है। इस प्रकार से एक बहुत ही महत्वपूर्ण नोटिस जारी करके सभी परीक्षार्थियों को डाउनलोड करने के लिए कहा गया है।

अगर आपने भी नीट की परीक्षा दी है तो आपको भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जारी किए गए इस नोटिस को जरुर डाउनलोड करना होगा क्योंकि इसमें दी गई सूचना सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है। आज के इस लेख में हम आपको इसी संबंधित जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप हमारा यह लेख ध्यान से और विस्तृत रूप से पूरा पढ़ें।

NEET Important Notice 2024

नीट रिजल्ट को अभी 4 जून 2024 को घोषित किया गया है जिसके बाद से ही तरह-तरह की बातें सुनने में आने लगी थी। जानकारी के लिए बता दें कि कट ऑफ अंकों को लेकर परीक्षार्थियों के बीच में काफी गुस्सा बना हुआ था। ऐसा कहा जा रहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट के एग्जाम में कुछ गड़बड़ की है। इसलिए एनटीए ने नोटिस जारी करके कुछ महत्वपूर्ण बातों को स्पष्ट किया है जिसके बारे में सभी छात्र और छात्राओं को अवश्य पता होना चाहिए।

जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह बात साफ की गई है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट एग्जाम में किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया है। दरअसल इस बार पिछले वर्षों की तुलना में ज्यादा छात्रों ने एग्जाम दिया था जिसकी वजह से उच्च स्कोर करने वाले परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा रही।

नीट कट ऑफ को लेकर उच्च न्यायालय में की गई याचिका दायर

नीट की कट ऑफ लिस्ट के जारी होने के पश्चात विद्यार्थियों का आक्रोश बढ़ गया क्योंकि बहुत सारे छात्रों ने एक समान अंक हासिल किए थे। बताते चलें कि परीक्षार्थियों ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एवं छत्तीसगढ़ के हाईकोर्ट में रिट याचिकाओं को दायर किया था जिसके अंदर कुछ एग्जामिनेशन सेंटर पर परीक्षा वाले दिन समय का नुकसान होने की बात कही गई थी।

इसलिए इन शिकायतों पर काफी गहराई और सावधानी पूर्वक विचार विमर्श की जरूरत थी। इसलिए नीट एग्जाम के जो प्रतिष्ठित विशेषज्ञ थे इनको लेकर एक निवारण समिति को बनाया गया था। इस प्रकार से शिकायत निवारण समिति ने सभी तथ्यों की काफी गहराई के साथ जांच पड़ताल करने का काम शुरू किया।

परीक्षार्थियों को दिया गया मुआवजा

निवारण समिति को जब गठित किया गया तो संबंधित परीक्षा केंद्रों के जो सभी सीसीटीवी फुटेज थे इन्हें देखा गया। सीसीटीवी फुटेज देखने के पश्चात समिति ने इस बात के बारे में पता लगाया कि परीक्षार्थियों के समय की हानि हुई थी। इस प्रकार से ऐसे उम्मीदवारों को मुआवजे के तौर पर अंक दिए गए।

यह अंक छात्र के उत्तर देने की काबिलियत को और इसके खोए हुए समय को देखते हुए दिया गए थे। इस प्रकार से शिकायत करने वाले परीक्षार्थियों के संशोधित अंक -20 से लेकर 720 अंकों के बीच अलग-अलग हैं। वहीं दो छात्रों के मार्क्स प्रतिपूरक अंकों की वजह से 718 और 719 हैं।

नीट एग्जाम की अखंडता से नहीं किया गया समझौता

माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा यह पाया गया कि एग्जामिनेशन सेंटर के जो सीसीटीवी फुटेज थे उनका सही से विश्लेषण किया गया। इससे यह बात साफ हो गई कि इन केंद्रों पर नीट परीक्षा की अखंडता को लेकर किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया गया। दरअसल इस बार इस एग्जाम में परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्षों के मुकाबले काफी ज्यादा थी और यही वजह थी कि उच्च स्कोर प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या ज्यादा रही।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट रिजल्ट बनाए रखी प्रदर्शिता

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट रिजल्ट जारी करते समय पूरी-पूरी पारदर्शिता बनाए रखी है। जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 30 दिनों के भीतर तकरीबन 23 लाख परीक्षार्थियों के रिजल्ट को जारी करने में सफलता प्राप्त की है। इसके लिए एनटीए ने नीट परीक्षा को लेकर पूरी पूरी पारदर्शिता अपनाई थी।

जानकारी के लिए बता दें कि नीट एग्जाम को लेकर सारी महत्वपूर्ण जानकारी को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया था। इसके अंतर्गत अग्रिम शहर सूचना, एडमिट कार्ड, परीक्षा के लिए सलाह, छात्रों की ओएमआर स्कैन की गई प्रतियां एवं अनंतिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करना इत्यादि जैसी सभी महत्वपूर्ण बातें ऑनलाइन जारी की गई थी जिससे कि पारदर्शिता बनी रहे।

एनटीए द्वारा उठाए जाएंगे कुछ कड़े कदम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि नीट परीक्षा के किसी भी पेपर को लीक नहीं किया गया है। दरअसल सोशल मीडिया पर ऐसी बातें प्रसारित की जा रही थी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट के पेपर को लीक किया है परंतु इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। एनटीए ने घोषणा की है कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की छवि को खराब करने की झूठी कोशिश की है इनके विरुद्ध केस दर्ज किया गया है। बताते चलें कि दोषी पाए जाने वाले व्यक्तियों को भविष्य में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा में शामिल होने से रोकने का अधिकार रखती है।

1 thought on “NEET Important Notice 2024: नीट के छात्रों के लिए आई बड़ी खबर, नया नोटिस हुआ जारी”

Leave a Comment

Join Whatsapp