सभी लोगों के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी

हमारे देश में हर नागरिक को घर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना को आरंभ किया है। बताते चलें कि इस योजना के माध्यम से गरीब नागरिकों को अपना घर बना पाना संभव हो पाया है।

इसी के मद्देनजर देश के ग्रामीण इलाकों में भी गरीब लोगों को घर बनाने के लिए मदद की जाती है। अगर आप भारत के किसी ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं और आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो अब आप योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को जांचने के बाद यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपको सरकार की तरफ से अपना खुद का घर बनाने के लिए आर्थिक मदद मिलेगी या नहीं। तो चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से आप इस लाभार्थी लिस्ट को चेक कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Awas Yojana Gramin List 2024

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से अपना घर बनाने के लिए आवेदन दिया है तो आप पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस सूची में ऐसे लाभार्थियों का नाम शामिल किया जाता है जिनको पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आर्थिक मदद देने के लिए चुना जाता है।

इसीलिए जिन नागरिकों का नाम इसमें सम्मिलित किया होगा केवल इन्हें ही केंद्र सरकार पक्का मकान बनाने हेतु धनराशि देगी। जानकारी के लिए बता दें कि आप विभागीय वेबसाइट पर जाकर पीएम आवास योजना ग्रामीण के रजिस्ट्रेशन नंबर अथवा लाभार्थी सूची अग्रिम के माध्यम से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण

साल 2015 में पीएम आवास योजना को शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में जरूरतमंद नागरिकों को घर प्रदान करने की मुहिम को शुरू किया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश के जो ग्रामीण नागरिक हैं इनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब होती है जिसकी वजह से इन्हें कच्चे घर में रहना पड़ता है।

इसलिए पीएम आवास ग्रामीण के अंतर्गत केंद्र सरकार ने गरीब नागरिकों से आवेदन मांगे थे। तब से ही इस योजना को सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है और जरूरतमंद और बेघर निवासियों को अपना खुद का घर बनाने के लिए सक्षम बनाया जाता है। इसके लिए सरकार लाभार्थी को वित्तीय मदद करती है।

बताते चलें कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना का कार्यान्वन ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए जो ग्रामीण निवासी रजिस्ट्रेशन करवाते हैं इन सबके विवरण को वेरीफाई करने के पश्चात पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट रिलीज की जाती है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मिलने वाली राशि

देश के जिन ग्रामीण नागरिकों ने अपना खुद का घर बनाने के लिए सरकार की सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन दिया है तो इन्हें उनके इलाके के अनुसार वित्तीय मदद की जाती है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि मैदानी इलाकों में जो व्यक्ति घर बनाना चाहते हैं तो इन्हें इसके लिए 1 लाख 20 हजार रुपए की धनराशि दी जाती है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए केंद्र सरकार लाभार्थी को 1 लाख 30 हजार रुपए की रकम देती है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट क्योंकि गरीब नागरिकों के लिए शुरू की गई है जिससे कि वे अपना खुद का पक्का घर बना सकें। इसके अंतर्गत निम्नलिखित वर्ग के नागरिकों को योजना की लिस्ट में शामिल किया जाता है :-

  • सभी जाति और धर्म की महिलाएं
  • आर्थिक रूप से निर्बल नागरिक
  • मध्यम आय वर्ग वाले परिवार
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के नागरिक
  • कम इनकम वाले व्यक्ति

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ओपन करना है।
  • वेबसाइट को खोल लेने के बाद फिर आपको मुख्य पृष्ठ पर स्टेकहोल्डर्स के नाम वाला एक ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद फिर आपको आईएवाई / पीएमएवाईजी बेनिफिशियरी लिस्ट वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपके सामने एक दूसरी नई विंडो ओपन होकर आ जाएगी और इसमें आपको अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट वाला बटन दबाना है।
  • ध्यान रखें कि अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो ऐसे में आपको फिर एडवांस सर्च के ऑप्शन को क्लिक कर देना है।
  • यहां पर अब आपको कुछ विवरण दर्ज करने के निर्देश दिए जाएंगे जिनका आपको सही से चयन कर लेना है और फिर इसके बाद आपको सबमिट वाला बटन दबा देना है।
  • इस तरह से आपके सामने पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आप आसानी के साथ अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

Leave a Comment

Join Whatsapp