NEET Exam News 2024: नीट यूजी परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, यहाँ देखें पूरी जानकारी

नीट एग्जाम का रिजल्ट जब जारी हुआ तो इसके बाद से ही परीक्षार्थियों में काफी ज्यादा गुस्सा देखने को मिला। दरअसल इसके पीछे कारण है कि नीट के परिणाम में जो टॉपर्स की सूची है और ग्रेस मार्क्स हैं इनकी वजह से विद्यार्थी काफी परेशान हैं।

ऐसे में ऐसी खबरें सुनने में आ रही है कि नीट की परीक्षा में धांधली बाजी की गई है और परीक्षा का पेपर लीक किया गया था। इस वजह से एनटीए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। इसी के अंतर्गत आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की भी सारी दलीलें सुप्रीम कोर्ट को जानना है।

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे नीट एग्जाम न्यूज के बारे में संपूर्ण जानकारी। इसलिए अगर आपने भी नीट की परीक्षा दी है तो ऐसे में आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी ज्यादा उपयोगी हो सकता है। क्योंकि एक छात्र होने के नाते आपको भी इस बारे में पूरी जानकारी पता होनी चाहिए।

NEET Exam News 2024

नीट की परीक्षा का परिणाम जब आया तो इसके आने के बाद विद्यार्थियों में काफी ज्यादा गुस्सा देखने को मिला। सभी छात्र लगातार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर अपना गुस्सा दिखा रहे हैं और इस बात की संभावना जाता रहे हैं कि नीट एग्जाम के पेपर को लीक किया गया था।

इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी बहुत सारी याचिकाएं भी दायर की गई हैं। दरअसल हर किसी के दिल दिमाग में केवल यही सवाल है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इतनी बड़ी गड़बड़ी आखिर कैसे कर दी।

नीट परीक्षा का पूरा मामला

नीट एग्जाम में इस बार 67 विद्यार्थियों के पूरे मार्क्स आए हैं। बल्कि इसके अलावा एक ही एग्जाम सेंटर से कई छात्रों ने टॉप किया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर और सड़कों पर नीट की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के द्वारा प्रोटेस्ट किया जा रहा है।

इसको लेकर एनटीए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाओं की बौछार सी लग गई है। छात्रों में लगातार नीट यूजी रिजल्ट को लेकर गुस्सा बढ़ता जा रहा है। यही कारण था कि सुप्रीम कोर्ट में जो याचिकाएं दायर की गई थी इनके माध्यम से री-एग्जाम करवाए जाने के लिए और काउंसलिंग पर रोक लगाने के लिए छात्रों ने अपील की है।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 11 जून 2024 को सुनवाई के दौरान री-एग्जाम करवाने एवं काउंसलिंग पर रोक लगाने के लिए मना कर दिया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अगली सुनवाई में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का पक्ष सुनने के लिए भी कहा है।

नीट परीक्षा को लेकर जानकारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा 5 मई 2024 को नीट का एग्जाम करवाया गया था। ऐसे में एक एग्जाम सेंटर के 67 विद्यार्थियों को पूरे 720 मार्क्स प्राप्त हुए हैं जिसको लेकर एनटीए पर शक किया जा रहा है। यहां बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट में बहुत सारी याचिकाएं दायर की गई है जिसमें यह शिकायत भी की गई है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षा का पेपर लीक किया है और इस बार नीट एग्जाम में काफी गड़बड़ की गई है।

नीट पेपर लीक के आरोपों को नकारा एनटीए ने

जहां एक तरफ विद्यार्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से नाराज हैं और इसके खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं तो वहीं एनटीए का कहना है कि पेपर लीक नहीं किया गया। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कहा है कि नीट के एग्जाम में किसी भी तरह का कोई भी समझौता नहीं किया गया है और ना ही पेपर लीक किया गया है। लेकिन 6 परीक्षा केंद्रों के 1600 विद्यार्थियों का यह मामला निकलकर आ रहा है जिसको लेकर जांच की जा रही है।

एनटीए ने गठित की जांच कमेटी

लगातार छात्रों के गुस्से और आरोपों को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक जांच कमेटी को गठित किया है। इसके माध्यम से यह कमेटी एक सप्ताह के भीतर जांच करके अपनी रिपोर्ट एनटीए को सौंप देगी। बताते चलें कि इसके बाद ही फिर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपना आखिरी फैसला सुनाएगी। यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि नीट की परीक्षा को देशभर में 4750 केदो पर आयोजित करवाया गया था और इनमें से 6 परीक्षा केंद्र ऐसे निकल कर आए हैं जहां पर गड़बड़ी की बात निकल कर सामने आई है।

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से मांगा है जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से जवाब मांगा है। इसके लिए अगली सुनवाई में एनटीए को जवाब देना होगा कि आखिर कहां चूक हुई है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस विक्रम नाथ और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह द्वारा इस मामले की सुनवाई की गई है।

हालांकि याचिकाओं में नीट की परीक्षा को फिर से करवाए जाने के लिए मांग की गई है लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है। तो अब देखना यह है कि आखिर अगली सुनवाई पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपना क्या पक्ष रखेगी और साथ में जांच कमेटी के द्वारा कौन-कौन से तथ्य हमारे सामने आएंगे।

1 thought on “NEET Exam News 2024: नीट यूजी परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, यहाँ देखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू फ्री राशन कार्ड की नई सूचि जारी, चेक करें अपना नाम SBI E-Mudra लोन 5 मिनट में मिलेगा 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link

Join Whatsapp