केसीसी वाले किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, किसान कर्ज माफ़ी योजना की लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

उत्तर प्रदेश राज्य मुख्य रूप से एक कृषि प्रधान राज्य है इसकी 80% जनसंख्या कृषि कार्यों पर ही निर्भर करती है दुर्भाग्य से राज्य के कई किसान है कर्ज के कारण बहुत गंभीर स्थितियों का सामना कर रहे हैं और साथ ही बढ़ती महंगाई तथा फसल के बर्बादी से किसानों का कर्ज और बढ़ गया है जिससे उत्तर प्रदेश के किसान आर्थिक संकट में फंस गए हैं किसानों को ही संकट से निकलने के लिए ही योगी आदित्यनाथ ने किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य था के राज्य की गरीब तथा निर्धन किसानों को कर्ज मुक्त कर उन्हें राहत प्रदान करना जिससे किसानों का आर्थिक संकट का आर्थिक स्थिति अच्छी हो सके और वह कर्ज मुक्त हो सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना में लघु एवं सीमांत किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी इस योजना की शुरुआत 9 जुलाई 2017 को की गई थी। आज के इस लेख में हम इस योजना से जुड़े पात्रता मापदंड तथा लाभ के विषय में चर्चा करेंगे।

इस योजना के शुरुआत किसने के बड़े हुए आर्थिक कर्ज को कम करने के लिए की गई थी यह योजना योगी सरकार के बनने पर शुरू की गई थी इस योजना की शुरुआत 9 जुलाई 2017 को हुई थी इस योजना के तहत किसानों द्वारा केसीसी से लिया गया ₹100000 तक का ऋण माफ किया जाना निश्चित किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के संकटग्रस्त तथा आर्थिक रूप से कमजोर किसानों का उत्थान करना था। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार सूची जारी कर किसान का कर्ज माफ कर रही है।

यह भी पढ़ें  Madhya Pradesh New Yojana: सभी पुरानी योजना बंद! नई योजनाओ की लिस्ट हुई जारी

प्रदेश के सभी कर्जदार किसानों का ही कर्ज माफ बैंकों द्वारा करवाया गया था इस योजना के माध्यम से किस द्वारा केसीसी खाता से लिया गया एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया गया। जिससे किसान आगे जरूरत पड़ने पर और कर्ज लेने में समर्थ हो सके। इस योजना के तहत 33000 किसानों का कर्ज माफ करने का लक्ष्य रखा गया था। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान ऋण माफी योजना के तहत अनेक सूचना जारी कर दी गई है जिनमें शामिल किसानों का कर्ज माफ भी किया जा चुका है और वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत नई सूची जारी होने वाली है इसकी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

किसान कर्ज माफी योजना हेतु पात्रता

इस योजना का लाभ देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कुछ पात्रता भी रखी गई है जिन्हें पूरा करने वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा यह शर्तें निम्न प्रकार है :-

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश का स्थाई किसान ही ले सकता है।
  • जिस किसान ने 31 मार्च 2016 से पहले केसीसी से ऋण लिया था, उसी का ऋण माफ किया जाएगा।
  • जिस किसान भाई ने केसीसी से ऋण ले रखा है और दो हेक्टेयर से अधिक भूमि का मालिक है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
  • इस योजना का लाभ केवल लघु एवं सीमांत किसान ही उठा सकते हैं।
  • सेवानिवृत्ति किसान या पेंशन भोगी किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन केसे करे?

प्रदेश सरकार द्वारा बैंकों से डाटा प्राप्त के अनुसार ही केसीसी के किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है और कर्ज माफी हेतु लिस्ट जारी की जा रही है अगर आपका नाम नहीं आता है तो आप इसके लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं :-

  • इसके लिए आपको किसान कर्ज माफी हेतु ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको इसके मुख्य पृष्ठ पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने का आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसको आपको सही तरीके से भरकर जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप किसान कर्ज माफी योजना हेतु अपना आवेदन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें  ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई पेमेंट जारी, यहाँ से पेमेंट स्टेटस चेक करें

किसान कर्ज माफी योजना की लाभार्थी सूची

प्रदेश सरकार द्वारा जारी ऋण मोचन किसान योजना के अंतर्गत किसान स्वयं ही अपने ऋण की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है जिसमें सभी लाभार्थी किसान उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। आप इस वेबसाइट पर लॉगिन कर ऋण माफी योजना की जानकारी देख सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होग :-

  • किसान कर्ज माफी योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए आप यूपी किसान ऋण मोचन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको ऋण मोचन स्थिति देखें का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने के नया पेज खुल जाएगा।
  • जिसमें आपको आपके खाते का प्रकार जिला तथा ग्राम पंचायत आदि की जानकारी डालनी होगी।
  • उसके बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा डाली गई जानकारी के अनुसार किसान ऋण मोचन योजना के लाभार्थी सूची आ जाएगी।
  • जिसमें आप अपना नाम आसानी से ढूंढ सकते हैं।

प्रदेश किसान इन मोचन योजना की अधिकतम जानकारी के लिए आप अपने निकटतम कृषि विभाग अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं और इसके बारे में विस्तार से जानकारी ले सकते हैं। प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना का मुख्य उद्देश्य कर्जदार किसानों का कर्ज माफ़ करना था। जिससे किसानों का आर्थिक संकट काम किया जा सके।

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram