7th Pay Commission: फिर से बढ़ेगा 5% DA, आ गई बड़ी खुशखबरी, यहाँ जानें पूरी खबर

7th Pay Commission: भारत सरकार ने इस बार नए वर्ष के मौके पर अपने सभी कर्मचारियों को उपहार के तौर पर महंगाई भत्ते को बढ़ाने के बारे में सोचा है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार लगभग 4% डीए को बढ़ाने का सोच रही है। तो इस प्रकार से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फिर 50% तक हो जाएगा।

नए वर्ष के अवसर पर मिलने वाले इस तोहफे से सभी सरकारी कर्मचारियों के चेहरे खिले हुए हैं। आप भी यदि एक केंद्रीय कर्मचारी हैं तो हमारे आज के इस लेख को सारा पढ़ें। हम आज इसमें आपको विस्तार से बताएंगे महंगाई भत्ते से जुड़ी हुई बातें। तो डीए से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

7th Pay Commission

सातवें वेतन आयोग के तहत खबर सामने आ रही है कि नए साल पर डियरनेस अलाउंस यानी महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा सकती है। दरअसल हर साल केंद्र सरकार लगभग 2 बार जनवरी और जुलाई के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाती है। बता दें कि सरकार एआईसीपीआई आंकड़ों के अनुसार 7वे पे कमीशन के अंतर्गत सभी केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है। तो ऐसे में अब यह न्यूज़ आ रही है कि नया साल जब शुरू होगा तो उस वक्त सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर दिया जाएगा।

7वे पे कमीशन के तहत कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

जब भी किसी केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है तो इसका सीधा असर कर्मचारियों के वेतन पर पड़ता है। वहीं जो सरकारी कर्मचारी हर महीने पेंशन प्राप्त करते हैं इससे उनकी पेंशन पर भी प्रभाव होता है। बता दें कि अभी सरकार अपने सभी कर्मचारियों को और पेंशनर्स को लगभग 46% तक का डीए प्रदान कर रही है। वहीं अगर नए साल के अवसर पर महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार बढ़ोतरी करेगी तो तब यह बढ़कर 46% से 50% तक हो जाएगा। वैसे इस खबर से सभी सरकारी कर्मचारी बहुत खुश नजर आ रहे हैं लेकिन अभी आने वाले नए साल में ही पता चलेगा कि महंगाई भत्ता सरकार कितना बढ़ाएगी।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इनको मिलेगा पैसा वापस, सहारा इंडिया परिवार की रिफंड लिस्ट जारी

डीए बढ़ने पर वेतन कितना होगा

ऐसी आशा है कि सरकार अपने कर्मचारियों को और पेंशनर्स को डीए और डीआर में 4% तक की वृद्धि करने की प्लानिंग कर रही है। तो अगर ऐसे में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़कर 50% तक का हो जाएगा तो तब सभी केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ जाएगा। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों की जो न्यूनतम सैलरी होगी उसमें लगभग 9 हजार रूपए की वृद्धि होगी। इसके अलावा आपको बता दें कि सरकार द्वारा वेतन की इस बढ़ोतरी को जनवरी के महीने के बाद फिर फरवरी के महीने में या फिर मार्च के महीने में भी बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अभी सरकार ने इस बारे में कोई घोषणा नहीं की है इसलिए नए साल के बाद ही सारी बातें साफ हो सकेंगीं।

महंगाई भत्ता हो जाएगा शून्य

आपको जानकारी के लिए बता दें कि साल 2016 में केंद्र सरकार के द्वारा पे कमिशन को लागू किया गया था। उस समय के महंगाई भत्ते को बिल्कुल शून्य कर दिया गया था। ऐसा नियम है कि जब महंगाई भत्ता 50% तक पहुंच जाता है तो तब उसे शून्य कर दिया जाता है। इसके अलावा जो महंगाई भत्ता 50% के आधार पर मिलता है उसे बेसिक सैलरी में जोड़कर दे दिया जाता है। मिसाल के तौर पर मान लीजिए कि अगर किसी की बेसिक सैलरी 20 हजार रुपए तक है तो फिर उस बेसिक सैलरी में 9 हजार रुपए जोडें जाएंगें और उसके बाद फिर जो डीए होगा है वह अलग से जोड़कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें  Sell 5rs Old Notes: ट्रेक्टर वाला नोट बेच कर कमाओ लाखो रूपए, जाने पूरी जानकारी

किन लोगों का डीए बढ़ाया जाएगा

आपको हम बता दें कि सरकार ने अभी 5वें और 6वें वेतन आयोग के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया था। तो डीए में की गई यह वृद्धि 1 जुलाई 2023 से हुई थी। फिलहाल जानकारी दे दें कि भारत के बहुत से राज्यों ने भी अपने सरकारी कर्मचारी के महंगाई भत्ते को बढ़ाया है और इसके अलावा जो लोग पेंशन प्राप्त करते हैं उन्हें भी इसका फायदा दिया गया है।

आज के इस लेख में हमने सभी सरकारी कर्मचारियों को बताया 7वे पे कमीशन न्यूज़ के बारे में। हमने आपको इस लेख में डिटेल में बताया कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को कब महंगाई भत्ते का तोहफा देने वाली है। इसके अलावा हमने यह जानकारी भी आपको दी कि डीए में सरकार द्वारा कितनी वृद्धि की जा सकती है। इसके अलावा हमने और भी मुख्य बातें बताई और यह जानकारी भी दी कि किन लोगों को महंगाई भत्ते से लाभान्वित किया जाएगा। वैसे अभी नया साल आने में समय है तो अभी सरकार क्या फैसला लेती है यह तभी पता चलेगा। यदि आपके मन में 7वे पे कमीशन न्यूज़ को लेकर किसी भी तरह का कोई सवाल है या आशंका है तो कृपया करके आप हमें कमेंट करें।

कितने प्रतिशत डीए है?

सरकार के द्वारा अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए 42 से बढ़कर कर 46 प्रतिशत दिया गया है।

डीए में कितने फीसदी बढ़ोतरी हुई?

इस वर्ष डीए में सरकार की तरफ से कुल 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

Join Telegram