सिर्फ इन लोगो को मिलेंगे 40,000 रूपए, पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करें

भारत सरकार निरंतर रूप से अपने प्रयासों में लगी है कि देश के सभी गरीब परिवारों के पास पक्का मकान हो। सरकार अपनी इसी कोशिश को सफल बनाने हेतु गरीबों के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। बता दे यह सहायता राशि सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त करने के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार को अपनी क्षेत्र की पंचायत या फिर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन देने की आवश्यकता पड़ती है। यहाँ पर योजना से जुड़ी एक अहम जानकारी सांझा की गई।

फिर आवेदकों का सरकार द्वारा सत्यापन करके सिर्फ योग्य उमीदवार को चयन करके लाभार्थियों कू सूची जारी की जाती है। यदि आपने भी अपने पक्के मकान हेतु योजना के अंतर्गत अपना आवेदन दिया है तो यहाँ आपको भी सरकार द्वारा जारी लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा। इस लेख में योजना से जुड़ी समस्त जानकारी तथा लाभार्थी सूची देखना की प्रक्रिया सांझा की गई है ऐसे में आपको यह ले अवश्य पढ़ना चाहिए।

PM Awas Yojana 2024

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के हित को ध्यान में रखते हुए पक्के मकान की उचित व्यवस्था के लिए सहायता राशि देने का प्रावधान निर्धारित किया गया था। बता दे इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत 1985 से ही पक्के मकान हेतु सहायता राशि दी जानी प्रारंभ हो गई थी। फिर मोदी सरकार द्वारा 2015 मे इसका नाम बदलते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया था। आपको बता दें कि नाम बदलने के साथ-साथ सरकार ने दी जाने वाली सहायता राशि में भी वृद्धि की थी। यदि आप भी एक गरीब नागरिक की श्रेणी में आते हैं और योजना का लाभ लेने के इच्छुक है तो आपको इसके लिए अपने क्षेत्र की पंचायत में जाकर अपना आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें  लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे पहली क़िस्त के 25000 रूपए

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन दे दिया है तो आपको सरकार द्वारा जारी चयनित लाभार्थियों की सूची देखनी होगी। यदि सूची मे आपका नाम सम्मिलित रहता है तो आपको पक्के मकान हेतु सहायता राशि अवश्य प्रदान की जाएगी। इस लेख में लाभार्थी सूची देखने की संपूर्ण प्रक्रिया प्रस्तुत की गई है जिसका पालन करके आवेदक सुलभता से सूची देख पाएंगे।

सिर्फ इन्हे मिलती है सहायता राशि

आपको बता दें कि सूची जारी करते समय केंद्र सरकार सभी आवेदकों का सत्यापन करती है जिनमें से आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों का चयन किया जाता है इसके पश्चात लाभार्थी सूची जारी की जाती है। अगर परिवार का किसी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है तो वह परिवार इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं माना जाएगा।

PM Awas Yojana List 2023: सभी लोगो को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, नई लिस्ट जारी

इसके अलावा ईडब्ल्यूएस तथा LIG कैटेगरी में आने वाले परिवार के मुखिया को ही इस योजना के तहत लाभ प्राप्त हो सकता है यदि आवेदक EWS कैटिगरी में आता है तो ऐसी स्थिति में लाभ लेने के लिएमुखिया की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना की विशेषताए

प्रधानमंत्री आवास योजना की बात करें तो सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों केगरीब परिवारों को सहायता राशि प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत सहायता राशि सिर्फ गरीबों को ही दी जाती है। आपको बता दें कि सरकार ने योजना का शुभारंभ करने के उपरांत लक्ष्य रखा था कि 2022 तक करीब 2 करोड़ पक्के मकान बन जाए। इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों के आधार पर अपना आवेदन दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें  Free Mobile Third List 2023: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 60000 करोड़ की वैल्यू का नेशनल अर्बन हाउसिंगफंड के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत राशि आवंटितकी गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को पक्के मकान हेतु 120000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है जबकि शहरी क्षेत्र के नागरिकों को ढाई लाख रुपए की सहायता राशि पक्के मकान बनाने हेतु दी जाती है।

पीएम आवास योजना 2024 लिस्ट कैसे चेक करें?

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर आ जाने के बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको ऊपर दिखाई दे रहा Search Beneficiary के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • विकल्प पर क्लिक करते ही आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा।
  • नए पेज पर मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी सेंड बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी दर्ज करना है।
  • फिर इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर पीएम आवास योजनाके अंतर्गत लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। फिर आप प्रदर्शित सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
  • भविष्य की आवश्यकता अनुसार सूची को सहेज कर अपने पास रख ले।

देश के ऐसे गरीब परिवार जो पक्के मकान बनाने में सक्षम नहीं होते हैं तो उन्हीं की सहायता करने के उद्देश्य से पक्के मकान की व्यवस्था प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की जाती है। यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन दिया है तो यह लेख आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाला है। यहां पर आप लाभार्थी सूची को आसानी से देख पाएंगे क्योंकि लेख में सूची चेक करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेपदी गई है जिसका पालन करके आप सूची मे अपना नाम जांच कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें  सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 16वी क़िस्त के पैसे, पीएम किसान सम्मान निधि की नई लिस्ट जारी

Agri Editor

Leave a Comment

Join Telegram