Sukanya Samriddhi Yojana: 250, 500 जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रुपए? यहाँ देखें पूरी जानकारी

आपको अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे देश में भारत सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि जैसी अलौकिक योजना चलाई जा रही है।

यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से बेटियों के माता-पिता के द्वारा बेटी के नाम पर एक बचत खाता खुलवाया जाता है जिसमें माता-पिता के द्वारा बेटी के नाम पर समय-समय पर कुछ पैसे इकट्ठा करके जमा किए जाते हैं जो निश्चित किए गए समय पर ब्याज के साथ में वापस कर दिए जाते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का भी भविष्य सुरक्षित हो सके तो आपको भी इस योजना के अंतर्गत बचत खाते को खुलवा लेना है एवं समय-समय पर उस खाते में पैसे जमा करते रहना है। यदि आपको इस योजना के तहत बचत खाता खुलवाना है तो आप सबसे पहले इस योजना की सभी जानकारी को अच्छे से जान ले।

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बनाई गई है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि केवल एक परिवार से दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा एवं केवल उस बेटी के नाम का ही बचत खाता खुलवाया जाएगा जिसकी आयू 10 वर्ष से कम होगी। अगर आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम है तो आप उसके नाम पर बचत खाता खुलवा सकते हैं।

अगर आप बचत खाता खुलवा सकते हैं तो आपको समय-समय पर उसकी प्रीमियम राशि न्यूनतम ढाई सौ रुपए से लेकर डेढ़ लाख तक जमा कर सकते हैं। इस बचत खाते में जमा की गई राशि आपकी बेटी की परिपक्व हो जाने के बाद में उसकी शादी होने के समय पर प्रदान की जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना की समय सीमा

अगर आपने अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना बचत खाता खुलवा लिया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको इस बचत खाते में निरंतर 15 वर्षों तक प्रीमियम राशि का भुगतान करते रहना होगा। जब इस योजना का समय काल पूरा हो जाएगा तो उसके बाद में आपको जमा किए गए पैसे के साथ में व्याज भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रीमियर राशि भरने का समयकाल 15 वर्षो का रहता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता

अगर आप इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी का बचत खाता खुलवाना चाहते हैं तो उस बेटी की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए एवं आपके सभी दिशा एवं निर्देशों का पालन करना होगा। इसके अलावा हम आपको बता दें कि एक परिवार से केवल दो बेटियों के ही बचत खाता खोले जा सकते हैं और आपको बचत खाता खुलवाने के बाद में निर्धारित समय अंतराल पर प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ

यदि आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बचत खाता खुलवा लेते हैं तो आप उसमें निश्चित समय अंतराल पर न्यूनतम राशि का निवेश करके कुछ पैसे जोड़ सकते हैं एवम इस योजना क अंतर्गत आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित हो जाता है। इसके अतिरिक्त इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप इसमें न्यूनतम ढाई सौ रुपए का निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपके साथ में धोखा नहीं हो सकता क्योंकि यह योजना सरकार की निगरानी में चलाई जाती है।

बैंक खाता खुलवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • चालू मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बैंक खाता कैसे खुलवाएं?

  • इस योजना के अंतर्गत बचत खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी बैंक में जाए।
  • बैंक में पहुंचने के बाद में आपको संबंधित योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान से पढ़ने के बाद उसमें मांगी गई जानकारी को सही-सही दर्ज करना है।
  • इसके बाद में आपको अपने हस्ताक्षर करने हैं एवं निर्धारित स्थान पर पासपोर्ट साइज फोटो को लगाना है।
  • अब आपको सभी उपयोगी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म में अटैच कर देना है।
  • इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म के साथ में प्रीमियम राशि को बैंक में जमा कर जमा करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म जमा होने के बाद में आपको इसकी रसीद दी जाएगी जिसे आपको सुरक्षित रखना है।

2 thoughts on “Sukanya Samriddhi Yojana: 250, 500 जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रुपए? यहाँ देखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें @pmkisan.gov.in ई श्रम कार्ड भत्ता की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से Status चेक करें Jal Jeevan Mission Vacancy 2024: ₹8000 महीना मिलेगा, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया सहित पूरी जानकारी होम गार्ड भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू Ration Card August List 2024: नए महीने की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

Join Whatsapp