Solar Rooftop Subsidy Yojana: फ्री में लगवाए सोलर पैनल, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

सरकार के द्वारा देश के सभी मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए बिजली से संबंधित लाभ प्राप्त करवाएं जाने के लिए तथा बिजली से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए सोलर रूफटॉप योजना का संचालन करवाया जा रहा है। लागू की गई सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने के लिए जो व्यक्ति पात्र है तथा योजना में आवेदन करते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा छतों पर सोलर पैनल लगवाए जाते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना के तहत लगवाए जाने वाले सोलर पैनल की सहायता से सभी व्यक्तियों के लिए बिजली के क्षेत्र में काफी सुविधा होती है तथा साथ ही साथ सोलर पैनल के माध्यम से सौर ऊर्जा का विकास भी होता है। सोलर पैनल लगवाने पर योजना के तहत लाभार्थी व्यक्तियों के लिए सब्सिडी भी प्रदान करवाई जाती है। इसलिए के माध्यम से हम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की विस्तृत जानकारी आपके लिए प्रदान करवाएंगे।

Solar Rooftop Subsidy Yojana

जो व्यक्ति सरकार के तहत सोलर पैनल की स्थापना करवाता है तथा इसी के हिसाब से बिजली की सुविधाओं का लाभ उठाता है सरकार के द्वारा उसके लिए सोलर पैनल के किलो वाट बिजली के हिसाब से सब्सिडी प्रदान करवाई जाती है। इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने का सभी प्रकार का खर्च एवं सब्सिडी राशि की व्यवस्था सरकार के द्वारा ही करवाई जाती है जिसका मकसद यह है कि सौर ऊर्जा का विकास तेजी से हो सके।

सोलर पैनल सब्सिडी योजना के तहत जो व्यक्ति 1 किलोवाट बिजली के लिए सोलर पैनल लगवाता है उसके लिए ₹30000 की सब्सिडी राशि इसी बीच 2 किलोवाट बिजली के सोलर पैनल के लिए ₹60000 की सब्सिडी राशि निर्धारित करवाई गई है जो सभी सोलर पैनल के उपयोगकर्ताओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। अगर इसी बीच आप 3 किलो वाट बिजली का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपके लिए 78000 रुपए तक की सब्सिडी राशि प्रदान करवाई जाएगी।

सरकार के द्वारा मुफ्त सोलर पैनल

देश के व्यक्तियों के लिए बिजली की समस्याओं का समाधान करने हेतु सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगवाए जा रहे हैं जिसके तहत लाभार्थी  व्यक्ति से किसी प्रकार की राशि नहीं ली जा रही है बल्कि सोलर पैनल लगवाने का सारा खर्चा सरकार के द्वारा उठाए जा रहा है। अगर व्यक्ति अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाता है तो उसके तहत₹40000 तक का खर्चा आता है जिसकी व्यवस्था पूर्ण रूप से सरकार के द्वारा ही करवाई जा रही है।

अगर आप भी बिना किसी खर्चे के सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तथा इसके द्वारा दी जाने वाली 300 यूनिट तक की बिजली का मुफ्त लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको योजना से जुड़ना चाहिए। यह योजना गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को रुपये तक बचाने में मदद करेगी। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत सरकार के द्वारा 18 करोड़ सोलर पैनल लगवाने का लक्ष्य रखा गया है।

सोलर पैनल लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक

जो व्यक्ति अपने छतों पर सरकार के द्वारा जारी की गई सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तथा बिजली से संबंधित सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य रूप से आवश्यक है। सरकार के द्वारा जिन व्यक्तियों के सोलर पैनल के आवेदन स्वीकृत किए जाते हैं उनके लिए बिना किसी शुल्क के आधार पर सोलर पैनल की सुविधा प्रदान की जाती है।

सभी व्यक्ति सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म आसानी से सबमिट कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 13 फरवरी 2024 से की गई है तथा इसी के दौरान सोलर रूफटॉप योजना की सुविधा प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन में प्रारंभ करवाए गए हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जो व्यक्ति सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत अपने छतों पर सोलर पैनल स्थापित करना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नीचे चरणबद्ध उपलब्ध करवाई गई है जो सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है।

  • सबसे पहले आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको सोलर रूफटॉप के लिए अप्लाई नाव के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा एवं मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगिन करके आगे बढ़ना होगा।
  • आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा जिसमें आपको महत्वपूर्ण विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद इंस्टॉलनेशन के लिए डिस्कॉम स्थापित करना होगा। इंस्टॉलमेंट पूरा हो जाने के बाद प्लांट का विवरण जमा करें एवं नेट मीटर के लिए आवेदन कर दें।
  • आवेदन करने के बाद आपको कमीशन रिपोर्ट मिल जाने के बाद 30 दिनों के अंदर सोलर सब्सिडी राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।

सोलर रूफटॉप योजना के तहत देश के सभी व्यक्ति जो पात्र हैं वह इसका लाभ उठा सकते हैं तथा बिजली हेतु सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं। केंद्र सरकार के द्वारा 75,021 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ एक करोड़ घरों में छत पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है। सरकार द्वारा जारी किए गए इसी बजट के आधार पर 2024 में लोगों के लिए सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उपलब्ध करवाया जाएगा।

13 thoughts on “Solar Rooftop Subsidy Yojana: फ्री में लगवाए सोलर पैनल, आवेदन फॉर्म भरना शुरू”

  1. Sir free वाला मै भी लगवाना चाहता हु

    Reply

Leave a Comment

कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू फ्री राशन कार्ड की नई सूचि जारी, चेक करें अपना नाम SBI E-Mudra लोन 5 मिनट में मिलेगा 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link

Join Whatsapp