Ration Card New Rules July: सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, राशन कार्ड के नए नियम जारी

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप राशन कार्ड योजना का लाभ लेते हैं तो आपको राशन कार्ड के नए नियम जरूर पता होने चाहिएं। जानकारी के लिए बता दें कि सभी राशन कार्ड धारकों के लिए नए नियम लागू कर दिए गए हैं।

इसके अंतर्गत हर राशन कार्ड में दर्ज परिवार के सदस्यों का सत्यापन किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरी जगह शिफ्ट हो गया है या फिर किसी की मृत्यु हो गई है तो ऐसे में इनका नाम राशन कार्ड में से काटा जाएगा।

इस प्रकार से राशन कार्ड के लाभ लेने के लिए हर उत्तर प्रदेश के निवासी को राशन कार्ड न्यू रूल्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आज हम आपको इसी के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं। तो राशन कार्ड का लाभ आपके बिना किसी दुविधा के मिलता रहे इसके लिए हमारा यह आर्टिकल आप आपके लिए काफी सहायक हो सकता है।

Ration Card New Rules July

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपको राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मुफ्त में राशन मिलता है। इसके अलावा आपको कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है। तो ऐसे में आपको राशन कार्ड के नए रूल पता होने चाहिएं। जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी व्यक्ति का राशन कार्ड सत्यापित नहीं है तो ऐसे में आपको केवाईसी करवानी होगी।

लेकिन अगर कोई राशन कार्ड धारक केवाईसी नहीं करवाता है तो ऐसे में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है। इसके बाद आपको राशन कार्ड के माध्यम से मिलने वाले सभी फायदे बंद हो जाएंगे। इसलिए आपको राशन कार्ड के नए नियम जानकर अपने राशन कार्ड का वेरिफिकेशन अवश्य कराना चाहिए।

राशन कार्ड नए नियम के तहत होगा आधार वेरीफिकेशन

उत्तर प्रदेश राज्य के जिन निवासियों के पास राशन कार्ड है तो इन्हें अब आधार के माध्यम से अपना वेरिफिकेशन करवाना होगा। बताते चलें कि जितने भी सदस्य राशन कार्ड में शामिल हैं इन सबको अपना सत्यापन अनिवार्य रूप से करवाना पड़ेगा। ‌बताते चलें कि इसके लिए विभाग द्वारा ऑफलाइन प्रक्रिया रखी गई है जो काफी सरल है।

इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना बल्कि केवाईसी के लिए आपको अपना आधार कार्ड लेकर अपने राशन कार्ड विक्रेता के पास जाना होगा। यदि एक साथ आप सारे व्यक्ति नहीं जा सकते तो आप एक-एक करके भी जा सकते हैं। लेकिन अगर आपने अपना राशन कार्ड यूनिट वेरीफाई नहीं करवाया तो ऐसे में आपको फिर राशन कार्ड के अंतर्गत ना तो फ्री में राशन मिलेगा और ना ही कल्याणकारी योजनाओं का ही फायदा मिल पाएगा।

अपात्र नागरिकों के नाम काटे जाएंगे

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड है और वे पात्रता नहीं रखते तो ऐसे में इनका नाम राशन कार्ड से काट लिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि राशन कार्ड नए रूल के मुताबिक सभी राशन कार्ड धारकों को अपना सत्यापन करवाना होगा। ‌

यदि कोई व्यक्ति सत्यापन नहीं करवाता है तो ऐसे में इनका नाम राशन कार्ड से हटा लिया जाएगा इसके बाद इन्हें इसके अंतर्गत मिलने वाले सभी फायदे प्राप्त नहीं होंगे। इसके अलावा जिन लोगों की मृत्यु हो गई है या फिर किसी परिवार की बेटी की शादी हो गई है और वह दूसरे राज्य या शहर में चली गई है तो इनका भी राशन कार्ड से नाम काटा जाएगा।

अपात्र राशन कार्ड किए जाएंगे निरस्त

उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे राशन कार्ड भी निरस्त किए जाएंगे जो पिछले 6 महीने से उपयोग नहीं किए गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए विभाग द्वारा एक लिस्ट को तैयार किया जाएगा। इस लिस्ट में ऐसे राशन कार्ड होल्डर के नाम होंगे जिन्होंने 6 महीने से ना तो राशन लिया है और ना ही अपने राशन कार्ड का प्रयोग किया है। ‌

तो इसलिए अगर आप उत्तर प्रदेश के एक ऐसे निवासी हैं जिनके पास राशन कार्ड तो है लेकिन आपने पिछले 6 महीने से इसका इस्तेमाल नहीं किया है। ‌तो अब आपका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। दरअसल सरकार का यह फैसला है कि अगर तय की गई सीमा के अंतर्गत अगर कोई राशन कार्ड धारक अपने कार्ड का प्रयोग नहीं करता है तो ऐसे में इसे रद्द कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड के नए नियम

  • आप राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • परिवार के ऐसे सदस्य जिनकी उम्र 18 साल से कम है तो इनका नाम इनके माता या पिता के राशन कार्ड में लिखा जाएगा।
  • हर परिवार का एक मुखिया होता है और इसके नाम पर ही यूपी राशन कार्ड बनेगा।
  • परिवार में रहने वाले सारे सदस्यों का नाम राशन कार्ड में सम्मिलित किया जाएगा।
  • राशन कार्ड में शामिल किए जाने वाले परिवार के सदस्यों का नाम पहले से किसी और राशन कार्ड में नहीं होना चाहिए।
  • अगर किसी व्यक्ति को राशन कार्ड मिल जाता है और वेरिफिकेशन किए जाने पर यदि खाद्य एवं रसद विभाग व्यक्ति को अपात्र मानता है तो ऐसे में राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

2 thoughts on “Ration Card New Rules July: सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, राशन कार्ड के नए नियम जारी”

Leave a Comment

पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें @pmkisan.gov.in ई श्रम कार्ड भत्ता की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से Status चेक करें Jal Jeevan Mission Vacancy 2024: ₹8000 महीना मिलेगा, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया सहित पूरी जानकारी होम गार्ड भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू Ration Card August List 2024: नए महीने की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

Join Whatsapp