राशन कार्ड वालो के लिए आई बड़ी खबर, KYC अपडेट करने के बाद मिलेगा फ्री राशन

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट कराना अब सभी लोगों के लिए अनिवार्य हो गया है। यदि आपके पास राशन कार्ड है तो ऐसे में आपको अपना केवाईसी अपडेट जरूर करवाना होगा। दरअसल अब आपको केवाईसी अपडेट करवाने के बाद ही राशन कार्ड योजना के तहत मुफ्त में राशन प्राप्त होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि राशन कार्ड योजना के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों के लिए यह सूचना रिलीज की गई है कि सबको अपना राशन कार्ड केवाईसी अपडेट करवाना होगा। अगर कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो ऐसे में इन्हें इस योजना के माध्यम से मिलने वाले सारे लाभ मिलने बंद कर दिए जाएंगे।

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट की पूरी जानकारी अगर आपको इसके बारे में जानना है तो हमारा आज का यह पोस्ट आपको पूरा पढ़ना होगा। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने राशन कार्ड के लिए केवाईसी करा सकते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

Ration Card KYC Update

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप राशन कार्ड योजना के माध्यम से फ्री में राशन प्राप्त करते हैं एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी लेते हैं। तो आपको अब अपना राशन कार्ड केवाईसी अपडेट करवाना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि सभी लाभार्थी नागरिकों के लिए ऐसा करना जरूरी है।

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप राशन कार्ड में अपना केवाईसी अपडेट नहीं करते हैं तो इससे आपको काफी कठिनाई हो सकती है। बता दें कि ऐसे में आपको भविष्य में मुफ्त में ना तो राशन मिलेगा और ना ही कोई अन्य दूसरी योजना का लाभ ही सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा। इसलिए आप अपने राशन कार्ड विक्रेता के पास जाकर अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट करवाना आवश्यक

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट करना सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के जिन नागरिकों को राशन फ्री में मिलता है तो इन्हें अपना अब केवाईसी करवाना होगा। यहां आपको हम यह भी बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में ई केवाईसी अभियान को जून में आरंभ किया गया है।

बताते चलें कि इसके लिए राशन कार्ड धारक को एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा। इसके लिए राशन कार्ड होल्डर जिस दुकान से राशन प्राप्त करते हैं वहां जाकर अपना ई केवाईसी पूरा कर सकते हैं। बताते चलें कि बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया के माध्यम से राशन कार्ड केवाईसी अपडेट किया जाता है।

सभी सदस्यों की करानी होगी केवाईसी

खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की तरफ से सभी राशन कार्ड धारकों के लिए यह सूचना जारी की गई है कि सभी को अपना राशन कार्ड केवाईसी अपडेट कराना होगा। इसके अंतर्गत राशन कार्ड में जितने भी सदस्यों के नाम शामिल होंगे इन सबको ई केवाईसी करानी जरूरी है।

इसके लिए राशन कार्ड धारक और इसके परिवार के सभी सदस्य जिनका नाम राशन कार्ड में सम्मिलित है इन्हें अपने राशन कार्ड विक्रेता के पास जाना होगा। बताते चलें की केवाईसी प्रक्रिया के अंतर्गत आपके अंगूठे को ई-पॉस मशीन में लगाया जाएगा और इसके बाद ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट की अंतिम डेट

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं और आपने अभी तक राशन कार्ड केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है तो आपको अंतिम डेट तक या इससे पहले इस काम को कराना होगा। बताते चलें कि इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले आखिरी डेट 30 जून 2024 निर्धारित की थी।

लेकिन जब सभी राशन कार्ड धारकों का केवाईसी पूरा नहीं हो पाया तो शासन ने इसकी तिथि आगे बढ़ा दी है। जानकारी के लिए बता दें कि अब आप अपना ई केवाईसी 30 सितंबर 2024 तक करा सकते हैं। पर अगर आप अंतिम तिथि तक केवाईसी नहीं करा पाए तो ऐसे में राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले फायदे बंद हो जाएंगे।

राशन कार्ड योजना की केवाईसी अपडेट कैसे करें?

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट करने के लिए आपको खुद से कुछ नहीं करना बस आपको अपने राशन विक्रेता के पास जाना है। अपने राशन वाले की दुकान पर जाकर आपको अपना ई केवाईसी कराना होगा। यहां आपको बताते चलें कि आपके पास जो राशन कार्ड है इसमें जितने भी लोगों का नाम लिखा हुआ है आपको इन सबको लेकर राशन कार्ड केवाईसी अपडेट हेतु जाना होगा। ‌

तो इस प्रकार से केवाईसी के लिए जब आप जाएं तो अपना राशन कार्ड भी अवश्य लेकर जाएं क्योंकि इसकी आपको वहां आवश्यकता पड़ेगी। राशन डीलर की दुकान पर आपका और आपके घर के सभी सदस्यों के फिंगरप्रिंट को लिया जाएगा और बस कुछ ही सेकंड में ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। ‌

तो इसलिए अगर आपको राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाले फायदे का बिना किसी कठिनाई के साथ प्राप्त करते हैं तो आपको अपना केवाईसी अपडेट कराना होगा। यूपी सरकार ने पहले ही केवाईसी करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है इसलिए 30 सितंबर 2024 तक आप अपना एक केवाईसी करा सकते हैं। लेकिन अगर यह डेट निकल जाती है तो फिर आपका राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है।

Leave a Comment

कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू फ्री राशन कार्ड की नई सूचि जारी, चेक करें अपना नाम SBI E-Mudra लोन 5 मिनट में मिलेगा 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link

Join Whatsapp