Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ देखें पूरी जानकारी

देश में शिक्षित युवाओं की बेरोजगारी दूर करने के लिए तथा उनको सरकारी रोजगारों के साथ निजी व्यवसायों को शुरू करने हेतु उच्च मार्गदर्शन देने हेतु पीएम कौशल विकास योजना राष्ट्रीय स्तर पर संचालित करवाई गई है।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं के भविष्य को संयोजित करने हेतु पूरी कार्य प्रक्रिया को केंद्र सरकार के द्वारा संभाल जा रहा है जिसकी अध्यक्षता देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की जा रही है।

यह योजनाएं ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत युवाओं के लिए कई प्रकार के कार्यों हेतु प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे उस कार्य में कुशल हो सके एवं अपने मनपसंद कार्य क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त कर सके।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत पिछले वर्षों के दौरान भी युवाओं के लिए प्रशिक्षण प्रदान करवाया गया है जिसके अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त किया लाखों एवं अभी तक अपने कौशल के आधार पर रोजगार से लग चुके हैं।

अगर आप भी बेरोजगारी युवाओं की श्रेणी में आते हैं तथा आपके लिए आपके पसंद के अनुसार अच्छा रोजगार नहीं मिल पा रहा है तो आपके लिए पीएम कौशल विकास योजना का प्रशिक्षण जरूर प्राप्त करना चाहिए ताकि आप अपनी प्रतिभा को जान सके एवं रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ सके।

पीएम कौशल विकास योजना

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो भी उम्मीदवार प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए सबसे पहले इस योजना में अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होता है जिसके बाद ही उन्हें मार्गदर्शन देने हेतु सिलेक्ट किया जाता है।

पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन प्रक्रिया को बहुत ही आसान तरीके से रखा गया है जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि वह घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने आवेदन पत्र को जमा कर सकते हैं एवं अपने मनपसंद कोर्स का चयन भी कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण की अवधि

पीएम कौशल विकास योजना में उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षण तथा विभिन्न प्रकार के कार्यों से संबंधित कोर्स को संपन्न करवाया जाता है जिसकी समय अवधि उसे प्रशिक्षण या कोर्स के कार्यों पर आधारित होती है।

इस योजना में प्रशिक्षण को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से दिया जाता है तथा सभी उम्मीदवार अपनी सुविधा अनुसार किसी भी तरीके से प्रशिक्षण में शामिल हो सकते हैं तथा अपने लिए कुशल अनुभव के साथ योजना का मान्य सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते है।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आयु सीमा

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आयु सीमा भी महत्वपूर्ण रूप से आवश्यक करवाई गई है क्योंकि इस योजना में केवल ऐसे उम्मीदवारों के लिए लिया जा रहा है जो स्वयं का व्यवसाय एवं रोजगार संबंधी कार्यों को करने हेतु योग्य हो चुके हैं।

अगर आप पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन करते हैं तथा प्रशिक्षण में शामिल होना चाहते हैं तो आपकी आयु आवेदन करते समय 18 वर्ष की पूरी होनी चाहिए। इसके अलावा आपके लिए अधिकतम आयु सीमा का भी ध्यान देना होगा जो 35 वर्ष तक निश्चित की गई है।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए शैक्षणिक योग्यता

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न सरकारी कार्यों से संबंधित प्रशिक्षण हेतु केवल पढ़े-लिखे युवाओं के लिए महत्व दिया जा रहा है। अगर आपने अपनी बेसिक शिक्षा कक्षा दसवीं एवं 12वीं को पूरा कर लिया है तो भी आप आवेदन देने के लिए पात्र है।

अगर आपने अपनी बेसिक शिक्षा के साथ अन्य महत्वपूर्ण डिग्री या डिप्लोमा भी प्राप्त की है तो आपके लिए इस योजना के प्रशिक्षण के बाद सरकारी रोजगारों से लगने का मौका भी दिया जा सकता है जो आपके कौशल पर आधारित होगा।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए होम पेज में पीएम कौशल विकास योजना न्यू रजिस्ट्रेशन से संबंधित लिंक दी जाएगी उसे सेलेक्ट करना होगा।
  • इस महत्वपूर्ण लिंक पर क्लिक करने के तुरंत बड़ी आपके लिए एप्लीकेशन फॉर्म तक ले जाया जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपके लिए कैंडिडेट की सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भर जाने के बाद आपके लिए आपकी संबंधित आवश्यक जानकारी जैसे राज्य ,जिला, ब्लाक जानकारी का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप जिस भी कार्य में संलग्न होना चाहते हैं उसके प्रशिक्षण हेतु ऑप्शन का चयन कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा एवं सबमिट कर देना होगा।
  • सबमिट करने के बाद आप इस योजना के आवेदन पत्र का प्रिंटआउट प्राप्त कर सकते हैं तथा प्रशिक्षण में शामिल हो सकते हैं।

4 thoughts on “Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ देखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

Join Whatsapp