PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, यहाँ देखें पूरी जानकारी

अगर आप भी भारतीय नागरिकों की उन श्रेणी में आते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर है तथा बिजली बढ़ती कीमतों के कारण विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो इसी समस्या के समाधान के लिए सरकार आपके लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लेकर आई है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत ऐसे लोगों के लिए मुफ्त बिजली की सुविधा दिए जाने का कार्य किया जा रहा है। अगर आप चाहते हैं कि आपके लिए इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके तो आपके लिए इसकी सभी महत्वपूर्ण बातें जानना आवश्यक है।

केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत बिजली से संबंधित कई लाभों को जोड़ा जा रहा है जिसका उद्देश्य केवल यही है कि आम वर्ग के व्यक्तियों के लिए सहायता प्राप्त हो सके तथा उन्हें बिजली संबंधित परेशानी ना झेलनी पड़े।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत लोगों के लिए मुफ्त बिजली की सुविधा सौर ऊर्जा का प्रयोग करके दी जानी है। इस योजना के तहत सरकार के द्वारा दो कार्यों को पूरा किया जाएगा जिसमें पहले लोगों के लिए बिजली की सुविधा हो सकेगी और दूसरा सौर ऊर्जा में विकास किया जा सकेगा।

केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को भी लागू करवाया गया है इसके अंतर्गत आपके लिए ऑनलाइन माध्यम से विशेष प्रक्रिया के दौरान ही इस योजना का पात्र बनाया जाएगा एवं आपके लिए बिजली संबंधित सुविधा दी जाएगी।

पीएम सूर्य घर योजना में मुफ्त बिजली का प्रावधान

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत जिन व्यक्तियों के लिए इस योजना से जोड़ा जाता है उनके लिए सरकार के द्वारा मुफ्त बिजली के रूप में 300 यूनिट तक की बिजली हर माह दी जाएगी इसके लिए उन्हें किसी भी बिल का भुगतान नहीं करना होगा।

सामान्य तौर पर 300 यूनिट तक की बिजली सभी आम वर्ग के परिवारों के लिए आवश्यकता अनुसार उपयोगी होगी क्योंकि अधिकांश तौर पर आप इतनी बिजली का  उपयोग एक माह में कर सकते हैं। इससे अधिक बिजली का उपयोग करने पर आपके लिए शुल्क भुगतान करना पड़ सकता है।

बिजली की सुविधा के लिए सोलर पैनल

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024 के अंतर्गत सरकार के द्वारा मुफ्त बिजली दिन हेतु तथा लोगों के लिए बिजली के क्षेत्र में राहत देने हेतु सोलर पैनल लगवाए जा रहे हैं ताकि उनके लिए सोर्या ऊर्जा की सहायता से मुफ्त बिजली दी जा सके।

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते हैं तो आपके लिए अपनी खुद की निजी जगह पर सोलर पैनल लगवाना होता है जिसका पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है। इस योजना के तहत आप अपनी आवश्यकता अनुसार किलोवाट के हिसाब से सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

कमजोर परिवारों के लिए राहत का कदम

केंद्र सरकार के द्वारा लोगों के लिए हर क्षेत्र में मदद की जा रही है इसी के अंतर्गत बिजली के क्षेत्र को ध्यान केंद्रित करते हुए ऐसे सभी लोगों के लिए इस योजना की सुविधा दी जा रही है जिनके लिए बिजली के बिलों का भुगतान करने में परेशानी हो रही थी तथा उनकी आर्थिक आय पर भी प्रभाव पड़ रहा था।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में जिन व्यक्तियों के लिए सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं उनके लिए अब बिजली के क्षेत्र में काफी राहत होने वाली है क्योंकि उनके बिजली के बिल तो कम होंगे ही साथ में उनके लिए मुफ्त बिजली की सुविधा भी दी जा रही है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत आपके लिए सोलर पैनल लगवाना आवश्यक होता है इसके तहत ही आपके लिए बिजली की सुविधा दी जाती है। सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना पड़ेगा इसके लिए ऑनलाइन चरण नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार है।

  • सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने हेतु आवेदन करने के लिए मुख्य वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
  • मुख्य वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए सोलर पैनल हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा एवं आगे बढ़ना होगा।
  • आपके लिए मुख्य आवेदन पत्र तक पहुंचाया जाएगा जिसमे आपको आवेदन का कार्य पूरा करना होगा।
  • अब अगले ऑनलाइन पेज में आपके लिए डिस्कॉम स्थापित करना होगा एवं इंस्टॉलेशन के लिए रिक्वेस्ट देनी होगी।
  • इंस्टॉलेशन की पूरा होने के बाद आपको नेट मीटर के लिए आवेदन जमा करना होगा।
  • नेट मीटर के आवेदन के बाद आपके लिए कुछ मिनिट इंतजार करना होगा इस दौरान आपके कमिसिंग रिपोर्ट के दस्तावेज तैयार किए जाएंगे।
  • प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको यह दस्तावेज उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।
  • कमीसिंग रिपोर्ट मिल जाने के बाद आपके लिए कुछ दिनों में सोलर पैनल लगवा दिया जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp