PM Kisan Yojana e-KYC: केवाईसी अपडेट करने के बाद मिलेगी 2000 रूपए की 17वी क़िस्त

पीएम किसान योजना ई केवाईसी की जानकारी अनेक किसानों तक पहुंच चुकी है और उन्होंने ईकेवाईसी करवाने की प्रक्रिया को अपनाकर ईकेवाईसी भी पूरी करवा ली है ठीक उसी प्रकार अब अन्य ई केवाईसी करवाने से वंचित किसानों को भी अपनी ई केवाईसी करवानी होगी क्योंकि भारत सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

पीएम किसान योजना के चलते अब तक किसानों को 16वीं किस्त प्रदान की जा चुकी है और अब बारी है 17वीं किस्त की ईकेवाईसी ना करवाने की वजह से किसानों को सबसे बड़ी समस्या यह हो सकती है कि उनकी 17वीं क़िस्त रोकी जा सकती है। ऐसे में जो भी किसान यह चाहते हैं कि बिना रुके उन्हें इस योजना का लाभ मिलता रहे तो वह जरूर ई केवाईसी को पूरी करवाए।

PM Kisan Yojana e-KYC

भारत सरकार के द्वारा ई केवाईसी को लेकर घोषणा काफी पहले ही कर दी गई थी और लगातार जैसे-जैसे नागरिकों को पता चल रहा है वह ई केवाईसी करवा रहे हैं क्योंकि लगभग सभी नागरिक चाहते हैं कि उन्हें इस योजना का लाभ मिलता रहे ठीक उसी प्रकार ईकेवाईसी करवाने से वंचित नागरिकों को भी जल्द से जल्द ई केवाईसी करवा लेनी चाहिए ताकि उन्हें पीएम किसान योजना के चलते ₹2000 रूपये की आने वाली किस्त मिलने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए। और आगे भी इसी प्रकार ₹2000 की किस्त मिलती रहे।

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को प्रत्येक 4 महीने में ₹2000 रूपये की राशि प्रदान की जाती है और पूरे वर्ष में तीन किस्त में कुल ₹6000 रूपये की राशि प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ई केवाईसी करने का आप्शन उपलब्ध है जिसके माध्यम से ई केवाईसी की जा सकती है वहां तक पहुंचकर कोई भी नागरिक ई केवाईसी कर सकता है।

पीएम किसान योजना ई केवाईसी के लिए आवश्यक जानकारी

ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ई केवाईसी करते समय आधार कार्ड की मांग की जाती है तो आधार कार्ड नंबर आपके पास होने चाहिए इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी आपके पास होने चाहिए उन्हें भी आपको दर्ज करना होगा और फिर मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी को दर्ज करना होगा और फिर आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी को भी दर्ज करना होगा।

पीएम किसान योजना के जिन भी लाभार्थियों के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है उन्हें अपने आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर जरूर लिंक करवा लेना है ताकि ई केवाईसी करवाने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए।

ई केवाईसी करवाने का सबसे आसान तरीका

अनेक नागरिकों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ई केवाईसी करने में समस्या आती है अगर आपके साथ भी यही होता है तो ऐसी स्थिति में आपको किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर अपने आधार कार्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर को लेकर चले जाना है। वहां पर मौजूद रहने वाले व्यक्ति के द्वारा पीएम किसान योजना के लिए ई केवाईसी कर दी जाएगी जिससे कि बिना किसी समस्या के आपको लंबे समय तक पीएम किसान योजना का लाभ मिलता रहेगा।

ऑफलाइन तरीके में बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के माध्यम से भी कॉमन सर्विस सेंटर पर ई केवाईसी को पूरा करवाया जा सकता है। तो दोनों तरीकों में से किसी भी तरीके को अपनाकर आपको ई केवाईसी करवा लेनी है।

पीएम किसान योजना ई केवाईसी कैसे करें?

  • घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पीएम किसान योजना की ई केवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • अब आपको होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन देखने को मिलेगा जिसमें अनेक ऑप्शन रहेंगे उन सभी ऑप्शंस में से आपको ई केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करके सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना है और गेट मोबाइल ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी को दर्ज करके सबमिट ओटीपी पर क्लिक कर देना है।
  • अब गेट आधार ओटीपी का ऑप्शन मिलेगा तो उस पर क्लिक कर देना है। और आने वाले ओटीपी को दर्ज करके कॉन्सेंट गिवेन पर टिक मार्क करके सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब स्क्रीन पर आपको देखने को मिल जाएगा की आपकी ई केवाईसी सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है।

1 thought on “PM Kisan Yojana e-KYC: केवाईसी अपडेट करने के बाद मिलेगी 2000 रूपए की 17वी क़िस्त”

  1. 3 mahine ho gye aadhar seeding complete hue.lekin portal se aadhar seeding error nhi hat rha ab tak..Kb tak wait karen

    Reply

Leave a Comment

Join Whatsapp