PM Kisan Status Check: 2000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें

प्रधानमंत्री किसान योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नाम से भी जाना जाता है जिसके अंतर्गत 2018 से लेकर अभी तक किसानों के लिए आर्थिक राशि दिए जाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत देश के सीमांत किसानों के लिए 16 बार किस्तों का हस्तांतरण करवाया जा चुका है।

केंद्र सरकार के द्वारा अब सभी पंजीकृत किसानों के लिए अगली किस्त यानी 17वीं किस्त की सहायता राशि हेतु तैयारी करवाई जा रही है जो अगले महीने किसानों के लिए दी जाने वाली है। किसान 17वीं सहायता राशि की किस्त को प्राप्त करने के लिए इंतजार में है।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत तीन किसानों के लिए 16वीं किस्त का लाभ दिया गया है केवल उन किसानों के लिए ही 17वीं किस्त उपलब्ध करवाई जाएगी इसके पश्चात ही लाभार्थी किसान अपने किस्त के स्टेटस की जांच कर पाएंगे।

PM Kisan Status Check

जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा हर चार माह के अंतर पर दी जाने वाली सहायता राशि का लाभ प्राप्त करते हैं उन सभी किसानों के लिए अपना लाभ का स्टेटस चेक करना बहुत ही आवश्यक है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक जारी करवाई जाने वाली किस्त का स्टेटस ऑनलाइन प्रकाशित किया जाता है।

किसान योजना के अंतर्गत स्टेटस जारी इस मकसद से किया जाता है कि सभी लाभार्थी किसान अपने लाभ की स्थिति से संतुष्ट हो सके तथा यह जानकारी प्राप्त कर सकें की योजना के अंतर्गत उनके लिए कितनी राशि उपलब्ध करवाई गई है। स्टेटस जांचने के बाद ही वह इस राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने लाभ के स्टेटस को चेक करते हैं तो आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी के तौर पर पंजीकरण नंबर बेहद आवश्यक होता है। पंजीकरण नंबर के आधार पर ही आपके स्टेटस की जानकारी ऑनलाइन स्क्रीन पर प्रदर्शित करवाई जाती है।

पंजीकरण नंबर की सहायता से आपके लिए अब तक की जारी करवाई जाने वाली सभी किस्तों का स्टेटस उपलब्ध करवाया जा सकता है। पंजीकरण नंबर के साथ-साथ स्टेटस चेक करने के लिए अन्य जानकारी भी आवश्यक हो सकती है इसकी जानकारी आपको पोर्टल पर जाते ही मिल जाएगी।

पीएम किसान योजना लिस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के लिए लाभ उपलब्ध करवाए जाने के बाद स्टेटस तो ऑनलाइन प्रकाशित करवाया ही जाता है परंतु अधिक जानकारी के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट को भी हर किस्त के साथ जारी करवाया जाता है।

जारी करवाई जाने वाली बेनिफिशियरी लिस्ट में उन सभी किसानों का नाम दर्ज होता है जिनके लिए केंद्र सरकार के द्वारा लाभ उपलब्ध करवाया गया है। सभी पंजीकृत किसान अपने बैंक स्टेटस चेक करने के साथ-साथ बेनिफिशियल लिस्ट में भी अपना नाम चेक कर सकते हैं तथा अपने लाभ की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

पीएम किसान योजना की जानकारी

पीएम किसान योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में करवाई गई जिसका मुख्य उद्देश्य है कि जो किसान छोटे स्तर पर कृषि करते हैं उनके लिए छोटी-छोटी जरूरत को पूरा करने हेतु कुछ राशि उपलब्ध करवाई जा सके। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए किसानों के लिए हर वर्ष 6000 रुपए का लाभ दिया जाता है।

₹6000 की राशि को वर्ष में तीन किस्तों में आवंटित करवाया गया है जिसके अंतर्गत हर 2000 की कि चार माह के अंतराल पर किसानों के खाते में उपलब्ध करवाई जाती है। यह योजना सभी पंजीकृत किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक तथा कल्याणकारी योजना साबित हुई है।

पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन में जाना होगा।
  • फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन में बेनिफिशियरी क्षेत्र में जाए जिसमें आपके लिए स्टेटस चेक करने की महत्वपूर्ण लिंक दी जाएगी।
  • ऐसे लिंक पर क्लिक करें एवं अगले ऑनलाइन पेज पर अपनी महत्वपूर्ण जानकारी के रूप में पंजीकरण नंबर दर्ज करें।
  • पंजीकरण नंबर सर्च करने के बाद आपके लिए मांगी जाने वाली अन्य प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • इसके बाद अपनी सभी प्रकार की जानकारी को सबमिट कर दें जिसके माध्यम से आप स्क्रीन पर स्टेटस प्रदर्शित कर पाएंगे।
  • आप अपनी हाल ही की किस्त से लगाकर पिछली सभी किस्तों का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Whatsapp