PM Kisan Beneficiary Status 2024: पीएम किसान योजना की 2000 रुपए की 17वीं क़िस्त जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें

देश के ऐसे किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से सालाना 6000 रूपए प्राप्त करते हैं तो उनके लिए आज हमारे पास एक विशेष खबर है। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत 16 किस्तों का लाभ पात्र किसानों को दिया जा चुका है।

ऐसे में अब 17वीं किस्त जल्द ही जारी की जाने वाली है। इसलिए आज इस पोस्ट के द्वारा हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा योजना से संबंधित अन्य जानकारी भी आपको उपलब्ध कराएंगे।

इसलिए हमारा आज का यह पोस्ट आपको पूरा अवश्य पढ़ाना चाहिए जिससे कि आप जान पाएंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त कब रिलीज की जाएगी। इस योजना को लेकर क्या नए अपडेट सरकार की तरफ से आए हैं इसके बारे में भी आपको बताएंगे।

PM Kisan Beneficiary Status 2024

देश के लाखों आर्थिक रूप से निर्बल और छोटे किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं। आपको हम बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 15वीं किस्त का लाभ लाभार्थी किसानों को 15 नवंबर 2023 को दिया गया था। इसी प्रकार से योजना की 16वीं किस्त का लाभ 28 फरवरी 2024 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया था।

यहां आपको यह भी हम बता दें कि 16वीं किस्त के अंतर्गत तकरीबन 9 करोड़ किसानों को 21000 करोड़ से भी अधिक की धनराशि ट्रांसफर की गई थी। तो अब जब 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त स्थानांतरित की जा चुकी है तो ऐसे में संभावना है कि जून या फिर जुलाई के महीने में सरकार 17वीं किस्त का लाभ किसानों को प्रदान कर देगी। लेकिन फिलहाल सरकार ने 17वीं किस्त रिलीज करने की डेट के बारे में घोषणा नहीं की है इसलिए आपको कुछ इंतजार करना होगा।

पीएम किसान 17वीं किस्त

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस सभी किसानों को अवश्य चेक करना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त अब जल्द ही जारी की जा सकती है। ऐसे में सभी लाभार्थी किसानों को चाहिए कि पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस को एक बार अवश्य चेक कर लें। इसके लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं।

दरअसल पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस को जांचने के बाद आप यह जान पाएंगे कि आपका नाम पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में सम्मिलित हुआ है या फिर नहीं। जैसा कि आपको भी मालूम होगा कि केवल ऐसे किसानों को ही 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया गया होगा।

पीएम किसान ई-केवाईसी में सुधार

यहां आपको हम जानकारी देना चाहते हैं कि अगर आपकी केवाईसी पूरी नहीं हुई है, तो ऐसे में आपको योजना के अंतर्गत अगली किस्त यानी 17वीं इंस्टॉलमेंट का लाभ लेने के लिए ई केवाईसी में आवश्यक सुधार करना होगा। बताते चलें कि आपको योजना का लाभ केवल इसी सूरत में मिलेगा जब आपकी केवाईसी पूरी होगी।

इसके साथ ही आपको अपने बैंक अकाउंट के डीबीटी को भी सक्रिय करना होगा क्योंकि इसके माध्यम से ही सरकार 17वीं किस्त के 2000 हजार आपके बैंक में पहुंचाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

  • जिन किसानों ने अपनी जमीन के बारे में गलत विवरण दिया था इन किसानों को लाभार्थी लिस्ट से हटा दिया गया है।
  • ऐसे किसान जिन्होंने अपने बैंक अकाउंट की डिटेल गलत दी थी या फिर आईएफएससी कोड गलत दर्ज किया था इनकी किस्तों पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।
  • कई किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय कुछ गलतियां की थी तो इनको भी लाभ नहीं मिलेगा।
  • वहीं जिन किसानों ने अपनी ई केवाईसी को पूरा नहीं किया है इन्हें भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगले किस्त का लाभ नहीं प्राप्त होगा।

पीएम किसान योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • जब इस योजना का आधिकारिक पोर्टल आपके समक्ष खुलकर आ जाएगा तो आपको यहां पर नो योर स्टेटस वाला एक ऑप्शन ढूंढना होगा और फिर इसके ऊपर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपके समक्ष एक दूसरा नया पृष्ठ खुलकर आ जाएगा जहां पर आपसे कुछ विवरण मांगा जाएगा।
  • मांगी गई जानकारी के अंतर्गत आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और साथ में कैप्चा एवं ओटीपी डाल देना होगा।
  • सारी डिटेल को जब आप दर्ज कर देंगे तो इसके पश्चात फिर आपके मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • आप अब इस लाभार्थी सूची को देख और डाउनलोड कर सकेंगे।
  • यदि इसमें आपका नाम होगा केवल ऐसी स्थिति में ही आपको पीएम किसान 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp