PM Kaushal Vikas Yojana Online Apply: पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना शुरू

अगर आप भी पढ़े-लिखे यह युवाओं की श्रेणी में आते हैं परंतु बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होने वाला है क्योंकि हम इसमें बेरोजगारी दूर करने के लिए एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप रोजगार के कई अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे की राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम कौशल विकास योजना चलाई गई है जो पिछले कई वर्षों से रोजगार के क्षेत्र में युवाओं के लिए प्रोत्साहन देने का कार्य कर रही है।

पीएम कौशल विकास योजना में रोजगार संबंधी कई क्षेत्रों के कार्य विवरण को जोड़ा गया है जिसके अंतर्गत लोग अपने मनपसंद कार्य में रुचि दिखा सकते हैं तथा उसी संबंधित कार्य का कोर्स पूरा कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि पीएम कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करेंगे।

PM Kaushal Vikas Yojana Online Apply

योजना की लोकप्रियता तथा लोगों की बेरोजगारी को देखते हुए पीएम कौशल विकास योजना में अत्यंत संशोधित कार्य किए गए हैं। इस योजना में पहले से ज्यादा कई क्षेत्रों के कार्यों को जोड़ा गया है तथा कई तकनीकी माध्यम से लोगों के लिए ज्ञान दिया जाता है तथा प्रशिक्षित किया जाता है।

लोगों के लिए परेशानी ना हो तो थावे इस योजना के कार्य विवरण को अच्छे से समझ पाए इसी विषय को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम कौशल विकास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जाना भी शुरू हुए हैं तथा आप घर बैठे पीएम कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण में अपना स्थान सुनिश्चित कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण

जैसा कि मैंने बताया कि पीएम कौशल विकास योजना में कभी तकनीकी सुविधाओं को जोड़ दिया गया है ताकि अगर आप अपना पूरा समय इस योजना में नहीं दे सकते हैं बल्कि कुछ समय के माध्यम से ही रोजगार है तुम्हारे दर्शन चाहते हैं तो आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ऑनलाइन प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना का ऑनलाइन प्रशिक्षण आपके कार्य संबंधी क्षेत्र के अनुसार होता है अर्थात आप जिस भी कार्य का चयन करते हैं उसी हिसाब से आपके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। आप अपने एंड्राइड मोबाइल की सहायता से भी पीएम कौशल विकास योजना का ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना की जानकारी

पीएम कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन अगर आप ऑनलाइन माध्यम से करते हैं तो बता दे कि आपके लिए योजना के पोर्टल के सभी नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा क्योंकि अगर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने में अगर आप कोई त्रुटि कर देते हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट भी किया जा सकता है।

ऐसी योजना में आपका आवेदन सफल होना अति आवश्यक है क्योंकि केवल सफल आवेदकों के लिए ही प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित किया जाता है। इसके अलावा आपके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन संबंधी महत्वपूर्ण दस्तावेज सभी प्रकार की जानकारी भी ले लेनी चाहिए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में जिस कार्य के लिए भी प्रशिक्षण चाहते हैं उसका विवरण भी दर्ज करना होगा।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन शुल्क

सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए तथा आवेदक के पश्चात लाभ लेने के लिए कोई शुल्क भी लागू होता है जो सभी आवेदकों के लिए जमा करना होता है परंतु कौशल विकास योजना में आवेदन के अंतर्गत किसी भी प्रशिक्षण के उम्मीदवार से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है बल्कि आवेदन प्रक्रिया तथा योजना का पूरा कार्य बिल्कुल ही निशुल्क है।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • पीएम कौशल विकास योजना में भी रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्य पोर्टल जारी करवाया गया है जिस पर ऑनलाइन माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • लोगिन करने से पहले आपको पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी इसके बाद आपको आईडी पासवर्ड मिलेगा। आईडी और पासवर्ड की सहायता से ही आप आगे बढ़ सकेंगे।
  • अब आपके लिए आवेदन हेतु महत्वपूर्ण लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आगे बढ़ने पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को पूरा करना होगा तथा स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म लाना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को स्टेप बाय स्टेप पूरा भरते जाएं तथा आप जिस भी कार्य के लिए प्रशिक्षण चाहते हैं उसका चयन करें।
  • इसके बाद आपके लिए संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करते जाना होगा।
  • दस्तावेज अपलोड किए जाने पर अपनी सभी प्रकार की जानकारी की एक बार समीक्षा करें और सबमिट के बटन को दबा दें।
  • इसके बाद अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है तथा वेरिफिकेशन में आपका आवेदन पत्र सिलेक्ट किया जाता है तो ही आपके लिए पीएम कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित करवाया जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp