PM Awas Yojana Gramin List: पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी नाम चेक करें

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट चेक करके आप जान सकते हैं कि आपको अपना घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि मिलेगी या नहीं। यहां आपको बताते चलें कि देशभर में इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है और अब तक लाखों लोगों को खुद का घर भी मिल गया है।

अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत लाभ नहीं लिया है और आपने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है तो अब आपको पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2024 को अवश्य चेक कर लेना चाहिए। अगर आपका नाम आपको इस सूची में मिल जाएगा तो फिर ऐसे में आपको इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से घर जरूर मिलेगा।

आज हम आपको पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को चेक करने का तरीका समझाएंगे ताकि आप बिना किसी की मदद लिए इसे आसानी के साथ देख सकें। इसके अलावा पीएम आवास योजना के बारे में हम आपको अन्य जरूरी जानकारी भी देंगे जो आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगी।

PM Awas Yojana Gramin List

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को आप आधिकारिक वेबसाइट पर अब देख सकते हैं। दरअसल योजना के अंतर्गत जिन लोगों को फायदा दिया जाने वाला है इस सबके नाम इस सूची में जोड़े गए हैं। यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना प्रधानमंत्री आवास योजना का ही एक दूसरा हिस्सा है जो कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया है।

इसलिए गांव में रहने वाले निवासी अब पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को चेक करके यह जान सकते हैं कि इन्हें अपना खुद का पक्का घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी राशि मिलेगी या नहीं। योजना की लिस्ट को आप आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी के साथ देख सकते हैं। इस लिस्ट को सरकार द्वारा लगातार अपडेट किया जाता है क्योंकि इसमें हर बार ऐसे लोगों को जोड़ा जाता है जो वास्तव में जरूरतमंद है और जिनके पास घर नहीं है।

पीएम आवास योजना का उद्देश्य

जैसे कि हमने आपको बताया कि पीएम आवास योजना के माध्यम से सरकार जरूरतमंद नागरिकों को वित्तीय मदद देती है। इसलिए हमारे देश के जो पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक हैं इन्हें घर बनाने के लिए 130000 रुपए की सहायता सरकार से प्राप्त होती है। वहीं ऐसे नागरिक जो मैदानी क्षेत्रों में रहते हैं इन्हें घर बनाने के लिए 120000 रुपए प्रदान किए जाते हैं।

इस प्रकार से देश की सरकार का जो मुख्य उद्देश्य है वह पूरी तरह से स्पष्ट है। इसके अंतर्गत सरकार का यही फोकस है कि गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को पक्का घर उपलब्ध कराया जा सके। यही कारण है कि इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सरकार हर बार पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में कुछ नाम जोड़ती है और कुछ नाम हटा देती है। इसलिए इस सूची को चेक करना काफी ज्यादा आवश्यक होता है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए हेल्पलाइन नंबर

अगर आपका नाम पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में आपको नहीं मिलता है, या फिर आपको योजना के बारे में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो ऐसे में आपको चाहिए कि आप हेल्पलाइन नंबर पर बात करें। बताते चलें कि आप हेल्पलाइन नंबर पर अपनी प्रत्येक समस्या का हल प्राप्त कर पाएंगे। तो इसके लिए आपको निम्नलिखित ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर के ऊपर संपर्क करना होगा।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – 1800- 11- 6446

ईमेल आईडी – support-pmayg@gov.in

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

अगर आप देश के किसी गांव में रहते हैं और आपने पीएम आवास योजना ग्रामीण को चेक करने का पूरा तरीका कुछ इस तरह से निम्नलिखित है :-

  • पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के ग्रामीण पोर्टल पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर मेनू में जाना है और आवाससॉफ्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस विकल्प को दबाने के तुरंत पश्चात ही आपके सामने ड्रॉप डाउन मेनू आ जाएगा जिसमें से आपको रिपोर्ट वाला विकल्प चुन लेना है।
  • फिर आप दूसरे नए पेज पर पहुंचा दिए जाएंगे जहां पर आपको एच सोशल ऑडिट रिपोर्ट्स के तहत बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन वाला बटन दबा देना है।
  • इसके बाद आपके सामने तुरंत ही एमआईएस रिपोर्ट वाला पृष्ठ खुलकर आएगा जिसमें आपको अब कुछ जानकारी का चयन करना है।
  • तो इस तरह से आपको अपना राज्य, अपना जिला, अपना ब्लॉक और साथ ही अपना गांव सिलेक्ट कर लेना है।
  • योजना के अंतर्गत आपको पीएम आवास योजना ग्रामीण को चुन लेना है और फिर कैप्चा कोड डालकर आपको सबमिट वाला बटन दबा देना है।
  • अगर आपका नाम आपको इसमें मिल जाता है तो फिर ऐसी स्थिति में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत घर बनाने के लिए धनराशि मिलेगी।

7 thoughts on “PM Awas Yojana Gramin List: पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी नाम चेक करें”

  1. Mere gaon me sabhi ka Ghar ban gaya hai par mere pariwar ke pass itna paise nahi hai ki vo ghar bana sake hamlog bahut garib parivar se hai

    Reply

Leave a Comment

कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू फ्री राशन कार्ड की नई सूचि जारी, चेक करें अपना नाम SBI E-Mudra लोन 5 मिनट में मिलेगा 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link

Join Whatsapp