सभी लोगों के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना ऐसी योजना बन चुकी है जिसके अंतर्गत अभी तक देश में सबसे ज्यादा व्यक्तियों को लाभार्थी किया गया है तथा उनके लिए आवास की सुविधा दी गई है। इस योजना में देश के उन सभी परिवारों के लिए पक्के मकान दिए जा रहे हैं जिनकी आय कम होने के कारण वे अपने लिए घर नहीं बनवा पा रहे हैं तथा झोपड़ियो या कच्चे मकानों में ही निवास कर रहे हैं।

पीएम आवास योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए अधिक रूप से कल्याणकारी हुआ है क्योंकि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे व्यक्ति निवास करते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब होने के कारण वे पक्के मकान नहीं बनवा सके है परंतु इस योजना के तहत उनके लिए इस सुविधा से लाभार्थी किया गया है। ऐसी योजना में ग्रामीण व्यक्तियों के लिए अलग से राशि दी जाती है।

ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए प्रतिवर्ष की तरह 2024 में भी पक्के मकान का लाभ देने हेतु योजना के अंतर्गत लक्ष्य रखा गया है। केंद्र सरकार द्वारा यह तय किया गया है कि इस वर्ष हर हाल में देश के सभी पात्र व्यक्तियों के लिए यह सुविधा दी जाएगी तथा ऐसी योजना का कार्य इस वर्ष पूरा कर दिया जाएगा।

PM Awas Yojana Gramin List

पीएम आवास योजना के अंतर्गत 2024 यानी इस वर्ष के अंतर्गत शुरू करवाए गए चरण में जिन ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों ने आवेदन किए हैं उनके लिए खुशखबरी है क्योंकि कुछ दिनों पहले ही पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को जारी करवाया गया है। पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट में ग्रामीण लाभार्थियों के नाम उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के सभी व्यक्ति ऑनलाइन पोर्टल पर लोगिन करके जल्द से जल्द ग्रामीण क्षेत्र की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपने नाम को चेक कर ले क्योंकि नाम चेक करने के बाद ही उनके लिए पक्के मकान का निर्माण करवाने हेतु राशि प्रदान करवाई जानी है। ऑनलाइन मोड़ के अलावा ऑफलाइन तरीके से भी सभी उम्मीदवार अपने पंचायत भवन के माध्यम से ग्रामीण सूची की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची पंचायत वार

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट देशभर में ग्राम पंचायत वार जारी करवाई गई है ताकि सभी ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए लिस्ट में नाम चेक करने में आसानी हो सके। योजना की सूची को ग्राम पंचायत के अनुसार चेक करने हेतु उम्मीदवार को कोई महत्वपूर्ण नहीं भरना होता बल्कि वह अपने स्थाई पते को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के साथ ही लिस्ट का विवरण निकाल सकता है।

ऑनलाइन माध्यम से ग्रामीण लाभार्थी सूची में सभी उम्मीदवारों के नाम एवं उनके पंजीकरण नंबर भी दर्ज किए जाएंगे जिसके अंतर्गत सभी के लिए लिस्ट में नाम चेक करने में किसी प्रकार की दुविधा नहीं होगी। ग्राम पंचायत सूची में आपकी ग्राम पंचायत में जितने भी गांव या इलाके दर्ज हैं और सभी की अलग-अलग लिस्ट भी होगी।

ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए दी जाने वाली राशि

आपके लिए क्या होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए अलग एवं ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए अलग राशि का निर्धारण किया गया है। जो व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र से है तथा पक्के मकान बनवाने हेतु ऐसी योजना में भागीदारी लेते हैं उनके लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक लाख 20 हजार रुपए की राशि दी जाती है तथा उन्हें इसी राशि में से पूरे मकान का कार्य करना होता है।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लिए यह राशि किस्तो के रूप में व्यवस्थित की जाती है अर्थात सभी उम्मीदवारों के लिए मकान का निर्माण करवाने हेतु राशि को चार भागों में विभाजित किया जाता है। केंद्र सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लिए दी जाने वाली इस राशि में बढ़ोतरी की चर्चा भी की जा रही है परंतु अभी तक सरकार के द्वारा इस जानकारी पर कोई पुष्टि नहीं दी गई है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त

जिन उम्मीदवारों ने पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम अनिवार्य रूप से चेक कर लिया है तथा लिस्ट वालों का नाम उपलब्ध है उनके लिए यह जानना आवश्यक है कि मकान निर्माण कार्य हेतु पहली किस्त कब तक उनके लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। हर बार की तरह वार उम्मीदवारों के लिए मकान कार्य प्रारंभ करवाने के लिए पहली किस्त का हस्तांतरण 1 महीने के अंदर करवाया जाएगा। पहली किस्त के रूप में लाभार्थी के खाते में लगभग ₹25000 डाले जाएंगे।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाए।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए होम पेज में बेनेफिशरी सेक्शन (awasoft) में जाना होगा।
  • इस ऑप्शन में आपके लिए नीचे स्क्रॉल करते हुए जाना होगा जिसमें आपको रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपके लिए अगला पेज प्रदर्शित होगा जिसमें आपको H अनुभाग में जाना होगा।
  • इस पेज में आपके लिए अपने स्थाई पत्ते जैसे राज्य जिला ब्लॉक जनपद ग्राम पंचायत इत्यादि का चयन करना होगा।
  • अंतिम रूप में आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • स्क्रीन पर आपके लिए पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट प्रदर्शित होगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Whatsapp