ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

पूरे देश में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं। सरकारी और केंद्रीय कर्मचारी लगातार यह मांग कर रहे हैं कि फिर से ओल्ड पेंशन स्कीम को लाया जाए। इसके चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर काफी बड़ा ऐलान किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि ओल्ड पेंशन स्कीम के प्रस्ताव को यूपी सरकार ने मंजूर कर लिया है। ‌ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले से सभी कर्मचारियों को काफी ज्यादा राहत मिली है।

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं और एक सरकारी कर्मचारी हैं तो ओल्ड पेंशन स्कीम के बारे में आपको भी हर जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक पता होना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पुरानी पेंशन योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। इस प्रकार से इस आर्टिकल को पढ़ लेने के बाद आप जान पाएंगे कि किन लोगों को ओपीएस का फायदा मिलने वाला है।

Old Pension Scheme

उत्तर प्रदेश में बहुत समय से लगातार कर्मचारियों के द्वारा यह मांग की जा रही थी की पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल किया जाए। यहां जानकारी के लिए बताते चलें कि सभी राज्य के कर्मचारी सरकार से बार-बार यही मांग कर रहे थे कि ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा से लागू किया जाए।

तो ऐसे में अब सभी राज्य के कर्मचारियों की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने ओपीएस को लागू करने का निर्णय किया है। इसके अंतर्गत राज्य के कर्मचारी जिनकी भर्ती साल 2005 के जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार हुई थी इन्हें यूपी सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना का फायदा प्राप्त करने का विकल्प प्रदान किया जाएगा।

ओल्ड पेंशन स्कीम को मिली मंजूरी

मंगलवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया है कि ओल्ड पेंशन स्कीम को फिर से लागू किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि जब बैठक समाप्त हो गई तो इसके पश्चात यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने यूपी सरकार के ओपीएस को लेकर बड़े फैसले के बारे में जानकारी दी।

राज्य मंत्री द्वारा बताया गया कि 28 मार्च 2005 से पहले पहले जिन नौकरियों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था, उन सब लोगों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। इस प्रकार से उत्तर प्रदेश के सभी राज्य कर्मचारियों के लिए यह काफी बड़ी खबर है क्योंकि ओल्ड पेंशन स्कीम की डिमांड काफी समय से हो रही थी।

ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ किन्हें मिलेगा

यूपी सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार 28 मार्च 2005 के बाद जितने भी राज्य कर्मचारियों ने नौकरी प्राप्त की है इन्हें ओपीएस का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। ये सभी कर्मचारी न्यू पेंशन स्कीम यानी एनपीएस का फायदा ही ले पाएंगे। बताते चलें कि 2004 के पश्चात पूरे देश में नई पेंशन योजना को लागू किया गया था।

हालांकि देश के कुछ राज्यों ने ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा बहाल करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। लेकिन ओपीएस को फिर से बहाल करना काफी ज्यादा कठिन है क्योंकि इसके कारण सरकार पर काफी ज्यादा बोझ बढ़ेगा। पर फिर भी कुछ राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है।

ओल्ड पेंशन स्कीम

ओल्ड पेंशन योजना को लेकर इतनी ज्यादा मांग बढ़ रही है जिसकी वजह से आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर यह है क्या। तो जानकारी के लिए बता दें कि ओपीएस के अंतर्गत जो कर्मचारी रिटायर्ड हो जाते हैं इन्हें इसके पश्चात जो पेंशन मिलती है वह इनकी मूल सैलरी का 50% हिस्सा होता है।

इस प्रकार से जब कोई भी सरकारी कर्मचारी अपनी नौकरी का समय पूरा कर लेता है और रिटायर हो जाता है तो इसके बाद बेसिक पे का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में सरकार की तरफ से हर महीने दिया जाता है।

तो जिस तरह से मौजूदा काम करने वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और दूसरे अन्य भत्तों का फायदा दिया जाता है ठीक इसी तरह से रिटायर्ड कर्मचारियों को भी सारे लाभ दिए जाते हैं। तो जब किसी सरकारी कर्मचारी का भत्ता बढ़ता है तो ऐसे में ओल्ड पेंशन स्कीम योजना के अंतर्गत सेवानिवृत व्यक्ति को भी पेंशन बढ़ाकर दी जाती है।

नई पेंशन स्कीम

नई पेंशन स्कीम को केंद्र सरकार के द्वारा 2004 में लागू किया गया था। इस प्रकार से सरकारी कर्मचारियों को इस स्कीम के अंतर्गत बेसिक वेतन और महंगाई भत्ते का 10% प्रदान किया जाता है। इस तरह से देश की सभी राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम के तहत ही पेंशन प्रदान करती हैं।

जो पुरानी पेंशन स्कीम है इसके अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कोई भी कटौती नहीं की जाती थी जबकि नई पेंशन स्कीम के अंतर्गत कर्मचारियों के वेतन में से 10% की कटौती होती है। वहीं ओपीएस में कर्मचारियों को जीपीएफ की सुविधा भी दी जाती थी पर एनपीएस में ऐसा नहीं होता।

जैसे पुरानी स्कीम में व्यक्ति के रिटायरमेंट के बाद वेतन की तकरीबन आदि राशि पेंशन के रूप में सरकार देती थी वैसे नई पेंशन योजना के अंतर्गत नहीं होता है। दरअसल एनपीएस के अंतर्गत इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि रिटायर होने के बाद किसी भी सरकारी कर्मचारी को कितनी निश्चित पेंशन मिलेगी।

Leave a Comment

पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें @pmkisan.gov.in ई श्रम कार्ड भत्ता की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से Status चेक करें Jal Jeevan Mission Vacancy 2024: ₹8000 महीना मिलेगा, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया सहित पूरी जानकारी होम गार्ड भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू Ration Card August List 2024: नए महीने की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

Join Whatsapp