NEET UG Exam Date: नीट यूजी की परीक्षा कब होगी, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

नीट यूजी एग्जाम में इस बार 24 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने जा रहे हैं। यह हमारे देश की एक बहुत बड़ी और नेशनल लेवल की परीक्षा है। जो उम्मीदवार मेडिकल क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वे इस एग्जाम में शामिल होते हैं।

यहां आपको बता दें कि नीट की परीक्षा मई के महीने में आयोजित होने वाली है। अगर आप भी इस परीक्षा में बैठने वाले हैं तो आपको इससे संबंधित सही जानकारी होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आपकी परीक्षा यानी नीट यूजी एग्जाम डेट कौन सी है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे नीट यूजी एग्जाम डेट के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में। ‌यदि आप नीट की तैयारी कर रहे हैं तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए बेहद फायदेमंद रहने वाला है।

NEET UG Exam Date

लाखों उम्मीदवार नीट यूजी एग्जाम डेट के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं। यहां जानकारी के लिए आपको बता दें कि नीट परीक्षा 5 मई 2024 को होने वाली है। बता दें कि यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी और शाम को 5:30 बजे तक चलेगी। इस बार 24 लाख से भी ज्यादा एप्लीकेशन फॉर्म इस परीक्षा के लिए भरे गए हैं।

अगर हम पिछले 15 सालों का रिकॉर्ड देखें तो इस बार यह गणना सबसे ज्यादा रही है। ‌बता दें कि जो विद्यार्थी सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेकर एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं तो वे इस एग्जाम में शामिल होते हैं।

नीट यूजी परीक्षा के तहत सीटें

नीत यूजी परीक्षा हमारे देश की एक जानी-मानी प्रतियोगी प्रतिस्पर्धा है। इस परीक्षा में वे परीक्षार्थी भाग लेते हैं जिनका सपना डॉक्टर बनने का होता है। ‌ऐसे में जाहिर सी बात है कि कंपटीशन ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि सरकारी मेडिकल कॉलेज में सीटें कम है।

जानकारी के लिए बता दें कि 56385 सीटें सरकारी कॉलेजों की हैं जो जमा किए गए आवेदन पत्रों के मुकाबले काफी कम है। तो देखा जाए तो इस बार कंपटीशन काफी ज्यादा कठिन रहने वाला है जिसके लिए हर अभयर्थी को अपनी परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से करनी होगी।

नीट यूजी परीक्षा पैटर्न

नीट की परीक्षा में जो अभ्यर्थी भाग लेने वाले हैं तो उन्हें इसका पैटर्न भी समझना होता है। ‌परीक्षा पैटर्न को समझने से आपको यह फायदा होगा कि आप अपनी एग्जाम की तैयारी के लिए एक अच्छी रणनीति बना सकते हैं। तो नीट परीक्षा पैटर्न कि अगर बात करें तो इसमें तीन विषय पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं पहला भौतिकी, दूसरा रसायन विज्ञान और तीसरा जीव विज्ञान।

तो इस प्रकार से नीट एग्जाम में 200 प्रश्न पत्र होते हैं जिनमें से परीक्षार्थियों को 180 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। यह परीक्षा 720 अंकों की होती है और सभी प्रश्न एमसीक्यू यानी वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं। यहां यह भी बता दें की नीट यूजी एग्जाम की समय अवधि 3 घंटे 20 मिनट की होती है।

नीट यूजी परीक्षा के लिए जरुरी जानकारी

इस बार नीट यूजी 2024 हेतु एप्लीकेशन फॉर्म 9 फरवरी से आरंभ हो गए थे और 9 मार्च तक आवेदन भरे गए थे। लेकिन बाद में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम डेट 16 मार्च तक बढ़ा दी थी। आवेदन प्रक्रिया जब समाप्त हो गई थी तो उसके बाद 18 मार्च 2024 से लेकर 20 मार्च 2024 तक करेक्शन विंडो को खोला गया था।

अब ऐसे में सारे चरण पूरे हो गए हैं तो परीक्षार्थियों को अपनी परीक्षा का इंतजार है। बता दें नीट यूजी एग्जाम के लिए डेट 5 मई 2024 निर्धारित की गई है। यदि इस बारे में आपको और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप विभागीय नोटिफिकेशन को जाकर देख सकते हैं।

नीट यूजी परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड की तिथि

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट यूजी एडमिट कार्ड को जारी किया जाता है। यह एडमिट कार्ड केवल उन्हीं परीक्षार्थियों को दिया जाता है जो नीट की परीक्षा में शामिल होते हैं। ऐसे में परीक्षा 5 मई को होने वाली है तो सभी विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र के बारे में भी जानना चाहते हैं कि वह कब तक आएगा। तो आपको जानकारी के लिए हम बता दें कि नीट यूजीसी प्रवेश पत्र परीक्षा से दो-तीन दिन पहले आप डाउनलोड कर पाएंगे।

यहां यह भी बता दें कि इस प्रवेश पत्र पर परीक्षार्थी का नाम और विवरण, आवंटित नीट परीक्षा केंद्र, एग्जाम के दिन का कार्यक्रम, रिपोर्टिंग समय और एग्जाम के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए होते हैं। ‌सभी उम्मीदवारों को नीट एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देश समझकर उनका पालन करना होता है।

नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा?

जैसा कि हमने बताया कि नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित करवाई जाएगी। उसके बाद फिर इस परीक्षा का रिजल्ट 14 जून 2024 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जारी किया जाएगा। सभी विद्यार्थी अपने नीट यूजी एग्जाम को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख पाएंगे। बता दें कि रिजल्ट रिलीज करने के बाद फिर नीट यूजी काउंसलिंग को आरंभ किया जाएगा जिसके बारे में अभी डेट की घोषणा नहीं की गई है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट की परीक्षा 5 मई को है। इस बार प्रतिस्पर्धा बहुत कड़ी रहने वाली है क्योंकि भारी मात्रा में उम्मीदवार इस एग्जाम को देने वाले हैं। ऐसे में हम आपको यही कहेंगे कि आप अब ज्यादा टाइम अपनी परीक्षा की तैयारी करने में लगाएं क्योंकि अब समय ज्यादा नहीं रहा है। आपको इसके लिए एक उचित रणनीति बनाकर पढ़ाई करनी होगी और यदि आप ऐसा करते हैं तो तभी आप दूसरों से आगे निकल पाएंगे।

Leave a Comment

पीएम जन धन योजना से मिलेंगे 10 हजार रुपए, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से चेक करें, ये रही डायरेक्ट लिंक मेरी लाडली बहन योजना से हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, आवेदन फॉर्म भरना शुरू सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

Join Whatsapp