NEET Cut Off for MBBS College: इतने नंबर पर मिलेगा सरकारी कॉलेज, यहाँ देखें कट ऑफ

नीट की परीक्षा के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे क्योंकि यह परीक्षा चिकित्सा क्षेत्र के मुख्य पाठ्यक्रम में प्रवेश दिलाने हेतु बहुत ही सराहनीय है क्योंकि इस परीक्षा के अंतर्गत सफल उम्मीदवारों को बिना किसी खर्चे के सरकारी कॉलेज में पढ़ने का मौका दिया जाता है।

नीट की परीक्षा में एमबीबीएस कॉलेज को प्राप्त करने के लिए हर वर्ष लाखों विद्यार्थी आशापूर्वक आवेदन करते हैं। परीक्षा में सफल होकर कई विद्यार्थी सरकारी कॉलेज में अध्यनरत होते हैं इसके अलावा जो विद्यार्थी असफल होते हैं वह अगले प्रयास की तैयारी में जुट जाते हैं।

2024 में अभी विद्यार्थियों के बीच कुछ इसी प्रकार का नजारा देखने को मिलने वाला है क्योंकि जारी करवाई गई परीक्षा में सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर प्रदर्शन किया है अब देखना यह बाकी है की की किन विद्यार्थियों के लिए कॉलेज मिलता है तथा किन विद्यार्थियों के लिए वापसी करनी पड़ती है।

NEET Cut Off for MBBS College

हर वर्ष की तरह इस वर्ष की परीक्षा में विद्यार्थियों के लिए सफलता हेतु कट ऑफ अंक बहुत ही मेन रखने वाले हैं तथा इन्हीं कट ऑफ अंको के निर्धारण के अनुसार विद्यार्थी एमबीबीएस की कॉलेज में सरकारी तौर पर मुक्त शिक्षा प्राप्त करने का अवसर ले सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए उनकी योग्यता के आधार पर सरकारी कॉलेज दिए जाएंगे।

नीट की 2024 की परीक्षा के सभी पंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा की मुख्य तिथियां तो गया तो होगी ही साथ में ही डेट शीट के अनुसार दी गई जानकारी के मुताबिक रिजल्ट जारी करवाई जाने की तिथि की जानकारी भी होगी। बता दें कि सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के मुख्य कट ऑफ रिजल्ट के पश्चात जारी किए जाने वाले हैं।

नीट यूजी की परीक्षा के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में सफलता हेतु कट ऑफ अंकों का निर्धारण हर बार अलग-अलग प्रकार से किया जाता है ताकि सभी विद्यार्थी उच्च प्रदर्शन के आधार पर ही कॉलेज प्राप्त कर सकें तथा जो विद्यार्थी योग्य नहीं है उनके लिए परीक्षा से निषेध किया जाए। नीट की परीक्षा के कट ऑफ निर्धारित करवाए जाने वाले बहुत से मुख्य कारक है।

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन

नीट की परीक्षा के अंतर्गत कट ऑफ जारी करवाई जाने का सबसे मुख्य तथा महत्वपूर्ण कारक यही है की जिस भी वर्ष जितने विद्यार्थी अत्यधिक संख्या में परीक्षा में बैठने के लिए पंजीकरण करवाते हैं उसी प्रकार से कट ऑफ के निर्धारण हेतु भी तैयारी करवाई जाती हैं।

एमबीबीएस की मुख्य सरकारी कॉलेज में हर वर्ष जितनी संख्या में सीटों को खाली करवाया जाता है केवल अपने विद्यार्थियों के लिए ही उनकी योग्यता तथा प्रदर्शन के आधार पर सरकारी कॉलेज में लिया जाता है। अन्य रिक्त सीटों के हिसाब से कट ऑफ निर्धारित होते हैं।

इन मुख्य कारकों के अलावा परीक्षा के कट ऑफ का निर्धारण परीक्षा की कठिनाई के स्तर पर भी आधारित होता है अर्थात जिस प्रकार से परीक्षाएं आयोजित होगी इस प्रकार से कट ऑफ दिया जाएगा।

नीट यूजी परीक्षा कट ऑफ

सोशल मीडिया पर नीट यूजी परीक्षा 2024 को लेकर कई प्रकार की संभावित कट ऑफों को जारी करवाया जा रहा है जिससे विद्यार्थी है जान सकते हैं कि इस वर्ष की परीक्षा में किस प्रकार के कट ऑफ निर्धारित करवाए जाएंगे तथा विद्यार्थियों के लिए किन अंकों पर सफलता दी जाएगी।

CategoryPercentileCut Off MarksTotal of Candidates
UR/EWS50th Percentile720-1641165904
OBC40th Percentile163-129100769
SC40th Percentile163-12934326
ST40th Percentile163-12914478
UR / EWS & PH45th Percentile163-146455
OBC & PH40th Percentile145-129270
SC & PH40th Percentile145-12955
ST & PH40th Percentile145-12911

संभावित कट ऑफ के अनुसार सामान्य श्रेणी की बात करें तो 2024 में ऐसे विद्यार्थियों के लिए 720 से लेकर 164 तक होगा इसके अलावा पिछड़ा वर्ग की श्रेणियां के लिए 163 से 129 तक का कट ऑफ और मुख्य रूप से एससी और एसटी की श्रेणियां के विद्यार्थियों के लिए 145 से129 अंक तक का कट ऑफ निर्धारित किया जाएगा।

नीट यूजी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें?

नीट की परीक्षा के परिणाम 14 जून को जारी करवाई जाने वाले हैं जिसके अंतर्गत सभी परीक्षा रिजल्ट चेक करने के साथ ही कट ऑफ मार्क्स भी चेक कर सकेंगे जिनकी प्रक्रिया इस प्रकार से पूरी होगी।

  • नीट कट ऑफ चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर परीक्षा की महत्वपूर्ण परिणाम की लिंक के साथ कट की पीडीएफ की लिंक को भी जारी करवाया जाएगा उसको सेलेक्ट करना होगा।
  • इस लिंक के माध्यम से अगले ऑनलाइन पेज पर जाएं जिसमें आपको कुछ महत्वपूर्ण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • इसके बाद आप स्क्रीन पर कट ऑफ मार्क्स के पीडीएफ को प्रदर्शित कर पाएंगे उस पर क्लिक करें तथा उसे खोलें।
  • इस प्रकार से आप कट ऑफ मार्क्स के अंक चेक कर सकते हैं आप इस पीडीएफ को अपने डिवाइस में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

1 thought on “NEET Cut Off for MBBS College: इतने नंबर पर मिलेगा सरकारी कॉलेज, यहाँ देखें कट ऑफ”

Leave a Comment

Join Whatsapp