Mahtari Vandana Yojana List: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपए, नई लिस्ट जारी

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा जारी करवाई जाने वाली महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत राज्य की गरीब महिलाओं के लिए सुविधा देने हेतु कार्य किया जा रहे हैं। अब छत्तीसगढ़ राज्य की सभी आर्थिक स्थिति से कमजोर माताएं इस योजना के अंतर्गत अच्छा लाभ प्राप्त कर सकती है।

छत्तीसगढ़ राज्य में इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को आवेदन प्रक्रिया के द्वारा सिलेक्ट करवाया गया है जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ की लगभग 66 लाख महिलाओं के आवेदन जमा करवाए गए हैं। सभी आवेदक महिलाओं के लिए राज्य सरकार के द्वारा मासिक राशि दिए जाने का वादा किया गया है।

राज्य सरकार के वादे के मुताबिक राज्य की सभी महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना का लाभ देना भी प्रारंभ हो चुका है इसके अंतर्गत अभी तक आवेदन प्रक्रिया पूरे किए जाने के बाद महिलाओं के लिए दो किस्तों को हस्तांतरित करवा दिया गया है।

Mahtari Vandana Yojana List

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत अन्य संबंधी योजनाओं की तरह ही सभी महिलाओं के लिए लाभ की सूचना देने हेतु बेनिफिशियरी लिस्ट का प्रबंध भी करवा दिया गया है। महतारी वंदन योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट किस्त के साथ जारी करवाई जा रही है ताकि लाभार्थी महिलाओं के नाम उसमें उपलब्ध करवाया जा सके।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए दूसरी किस्त की राशि का लाभ लोकसभा चुनाव के पहले उपलब्ध करवाया गया है। योजना की सभी पंजीकृत महिलाओं के लिए अपनी लाभ की स्थिति बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत जरूर चेक करनी चाहिए।

महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के बाद के मुताबिक महतारी वंदन योजना की सहायता राशि को मासिक रूप से महिलाओं को उपलब्ध करवाया जाने वाला है जिसके अंतर्गत राज्य की सभी गरीब तथा योजना की पंजीकृत महिलाएं बेहद खुश हैं। दूसरी किस्त जारी करवाई जाने के बाद अब महिलाओं के लिए तीसरी किस्त हेतु प्रबंध करवाए जा रहे हैं।

दूसरी किस्त की लाभार्थी महिलाएं अगली यानी तीसरी किस्त के लाभ प्राप्त करने के लिए काफी उत्सुक है। सभी महिलाएं जानना चाहती है कि उनके लिए तीसरी किस्त की राशि कब तक दी जाएगी। पंजीकृत महिलाओं के लिए बता दें कि इस योजना की सहायता राशि को जून माह के प्रारंभ में उपलब्ध करवाया जा सकेगा।

महतारी वंदन योजना में चरणबद्ध आवेदन

महतारी वंदन योजना एक राज्य स्तर की योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं के लिए पंजीकृत करने हेतु चरणबद्ध आवेदन प्रक्रिया को पूरा करवाया गया है। इस योजना के आवेदन के चरणों के अंतर्गत 66 लाख महिलाओं ने आवेदन प्रक्रिया पूरी की है।

राज्य की जो महिलाएं आवेदन प्रक्रिया की निश्चित स्थिति के मध्य आवेदन करने से वंचित रह गई है वे महिलाएं चाहती हैं कि उनके लिए आवेदन प्रक्रिया पुनः प्रारंभ करवाई जाए ताकि वह योजना में पंजीकृत हो सके। जैसी राज्य सरकार के द्वारा आवेदन के आगे चरण को आयोजित करवाया जाएगा वे महिलाएं पंजीकृत होकर लाभार्थी हो सकेंगी।

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत राशि

महतारी वंदन योजना की आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत सभी महिलाओं के आवेदन के साथ उनके बैंक खाते को भी मांगा गया है ताकि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सभी सुविधाएं महिलाओं के निर्धारित खाते में ही उपलब्ध करवाई जाए। खाते में उपलब्ध राशि महिला आसानी से निकाल सकते हैं तथा इसमें धोखाधड़ी जैसे कोई विकल्प नहीं है।

छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के लिए इस योजना के अंतर्गत हर माह ₹1000 तक की राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। इस राशि के माध्यम से आप सभी महिलाएं अपने परिवार के भरण पोषण में काफी मदद प्राप्त कर सकेंगी तथा वे अपनी छोटी-छोटी जरूरत को भी इस राशि के माध्यम से पूरा कर सकेंगी।

महतारी वंदन योजना की लिस्ट कैसे चेक करें

सभी महिलाओं के लिए अगली किस्त जल्द ही उपलब्ध करवाई जाने वाली जिसके अंतर्गत किस्त के साथ जारी करवाई जाने वाली बेनिफिशियरी लिस्ट में सभी महिलाओं के लिए अपना नाम चेक करना अनिवार्य होगा। पंजीकृत महिला नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है।

  • महतारी वंदन योजना लिस्ट चेक करने के लिए योजना के निर्धारित करवाए गए ऑफिशल पोर्टल पर जाएं।
  • अगर आप लिस्ट जारी करवाई जाने पर तुरंत से चेक करते हैं तो होम पेज पर सामने ही जारी करवाई गई लिस्ट की लिंक उपलब्ध करवा दी जाएगी।
  • उपलब्ध करवाई गई इस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा एवं अगले ऑनलाइन पेज पर जाना होगा।
  • आपके सामने राज्य के सभी जिलों की एक सूची आएगी जिसमें आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • जिला चयनित करने के बाद आपके लिए अन्य संबंध जानकारी जैसे ब्लॉक ग्राम या नगर पंचायत की जानकारी को भी सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी।
  • सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद लिस्ट को सर्च करना होगा।
  • आपके लिए कुछ समय का इंतजार करना पड़ सकता है जिसके बाद स्क्रीन पर आपकी निर्धारित लिस्ट सामने आएगी।
  • इस लिस्ट के माध्यम से आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं तथा यह जान सकते हैं कि आपके लिए तीसरी किस्त उपलब्ध करवाई गई है या नहीं।

Leave a Comment

Join Whatsapp