Ladli Behna Awas Yojana Kist Date Jaari: लाड़ली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त तिथि जारी

लाडली बहना आवास योजना किस्त का इंतजार करने वाली सभी महिलाओं के लिए हमारे पास एक काफी बड़ी खबर है। जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पहली किस्त अब जल्द जारी की जाएगी।

ऐसे में महिलाओं को योजना का लाभ सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। इस प्रकार से महिलाएं राज्य सरकार से प्राप्त राशि का उपयोग पक्का घर बनाने के लिए कर सकती हैं। तो गरीब परिवारों को भी अब अच्छे से गुजर बसर करने का मौका मिलेगा।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त कब आएगी और आपको योजना के तहत कितना पैसा मिलेगा। तो सारी जानकारी अगर आपको प्राप्त करनी है तो हमारे इस पोस्ट को आप अंत तक पूरा पढ़ें।

Ladli Behna Awas Yojana Kist Date Jaari

यहां सबसे पहले आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि लाडली बहना आवास योजना किस्त का लाभ केवल ऐसी बहनों को मिलेगा जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। बताते चलें कि बिना रजिस्ट्रेशन किए आपको इस योजना के तहत फायदा नहीं मिलेगा।

योजना के अंतर्गत पहली किस्त के रूप में 25000 रुपए की मदद दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो सरकार इस राशि को अप्रैल के महीने में जारी कर सकती है। बताते चलें कि यह सहायता राशि सीधे महिलाओं के बैंक में क्रेडिट कर दी जाएगी।

परंतु यहां पर सोचने वाली बात यह भी है कि अभी इस योजना की किस्त के बारे में मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इसलिए जब राज्य सरकार की तरफ से किस्त ट्रांसफर करने की डेट का ऐलान किया जाएगा तो तभी इस बारे में स्पष्टता आएगी।

लाडली बहना आवास योजना के लाभ

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के द्वारा सरकार का लक्ष्य गरीब महिलाओं को पक्का घर उपलब्ध कराना है। बताते चलें कि इसके लिए सरकार 1 लाख 30 हजार रुपए की मदद प्रदान करने वाली है। वहीं कुछ महिलाओं को 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

जिन महिलाओं ने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है इन्हें योजना के अंतर्गत 3 किस्तों में राशि प्रदान की जाएगी। पहले किस्त के रूप में 25000 रुपए दिए जाएंगे तो दूसरी किस्त 85000 रूपए की होगी और सबसे अंतिम यानी तीसरी किस्त 20000 रूपए की होगी।

तो इस तरह से लाडली बहना आवास योजना के द्वारा राज्य की गरीब महिलाओं को, जो बेघर हैं पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से मदद मिलेगी। इससे महिलाओं का जीवन स्तर सुधरेगा और अपना खुद का पक्का घर बनाने का सपना भी पूरा हो पाएगा।

लाडली बहना आवास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना आवास योजना किस्त का फायदा महिलाओं को तभी मिल पाएगा जब इनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि योजना का लाभ लेने हेतु आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए जो कि नीचे दिए गए हैं :-

  • महिला का आधार कार्ड
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • समग्र आईडी होनी चाहिए
  • लाडली बहना आवास योजना रजिस्ट्रेशन नंबर
  • यदि इसके अलावा कोई और दस्तावेज भी आपसे मांगा जाता है तो आपको वह भी उपलब्ध कराना होगा

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट कैसे चेक करें?

  • इसके लिए आपको लाडली बहना आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • यहां पर वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प ढूंढ कर इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आप अगले पेज पर चले जाएंगे और यहां पर आपको अब कुछ जरूरी डिटेल को सिलेक्ट करना होगा जैसे कि ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत में से आपको ग्राम पंचायत का चयन करना है।
  • जब आप ग्राम पंचायत के विकल्प को दबाएंगे तो इसके पश्चात आपके समक्ष लाडली बहना आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट आ जाएगी।
  • आप अब इस लिस्ट में देखकर जान सकते हैं कि आपके गांव में किन-किन लोगों को इस योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए सहायता दी जाने वाली है।
  • यदि इस लिस्ट में आपका नाम होगा तो तब आपको भी योजना का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp