Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List: लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी

लाडली बहन आवास योजना: वर्तमान में बीजेपी सरकार के द्वारा केंद्रीय स्तर पर एवं राज्य स्तर पर बहुत से प्रकार के कल्याणकारी कार्य करवाए जा रहे हैं जिसका मुख्य उद्देश्य यह होता है कि देश की सभी आम जनता के लिए लाभ उपलब्ध हो सके तथा उनके वास्तविक जीवन में सुधार की स्थिति लाई जा सके। इसी बीच प्रदेश राज्य में महिलाओं की आर्थिक कल्याण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण लाडली बहना योजना लागू की गई है।

प्रदेश राज्य में पूर्व बीजेपी के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा योजना 2023 में लागू करवाई गई जिसके अंतर्गत महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ की सुविधा दी जा रही है। मध्य प्रदेश राज्य में महिलाओं के प्रति यह एक अच्छी पहल है तथा इस योजना के माध्यम से राज्य की लाखों गरीबी स्तर में जीवन यापन कर रही महिलाएं लाभार्थी हो सकती है एवं अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकती है।

इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं के लिए निवास करने हेतु पक्के मकान नहीं है तथा उनके लिए कच्चे मकान में गुजारा करना पड़ रहा है ऐसी महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना की व्यवस्था भी करवाई गई है। लाडली बहना आवास योजना के तहत महिलाओं के लिए अपने परिवार हेतु घरों का निर्माण करवाने हेतु सहायता राशि भी प्रदान करवाई जानी है।

Ladli Behna Awas Yojana

प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना इसलिए संचालित करवाई जा रही है ताकि जिन महिलाओं के लिए केंद्रीय स्तर पर जारी करवाई गई पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है वे सभी महिलाएं इस योजना के तहत लाभार्थी हो सके। लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन 23 सितंबर 2023 में सफल करवाए गए हैं जिसके तहत मध्य प्रदेश राज्य की लाखों पात्र महिलाओं ने आवेदन किए हैं।

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खबर उभर कर सामने आ रही है कि मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा सभी सफल आवेदक महिलाओं के खातों में जल्द ही पक्के मकान का निर्माण करवाने हेतु पहली किस्त प्रदान करवाए जाने वाली है। सरकार के द्वारा योजना की पहली किस्त अप्रैल माह में जारी करवाई जाने की प्रक्रिया बनाया जा रही है जिस पर पुष्टिकरित जानकारी जल्द ही सामने आ सकती है।

लाडली बहन आवास योजना के लिए पात्रता

लाडली बहना आवास योजना 2023 में मध्य प्रदेश में चलाई जाने वाली महत्वपूर्ण योजना बन चुकी है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य की सभी गरीबी रेखा या उसे नीचे की महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करवाएं जा रहे हैं एवं उनके जीवन स्तर में बदलाओ लाने हेतु संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जो महिला लाडली बहना आवास योजना के तहत सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए निम्न पात्रता मापदंड का होना अनिवार्य है।

  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की मूल निवासी महिलाओं के लिए ही सुनिश्चित करवाया गया है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र महिला की आर्थिक स्थिति कमजोर वर्ग की होनी चाहिए अर्थात महिला गरीबी रेखा या उससे नीचे स्तर की होनी चाहिए।
  • जो महिला लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है उनके नाम पर दो एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • महिला की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र महिला के पास सरकारी नौकरी या राजनीतिक पद नहीं होना चाहिए।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त

लाडली बहना आवास योजना में जिन महिलाओं ने आवेदन किया है तथा वे 2024 में अपने लिए पक्के मकान की सुविधा प्राप्त करना चाहती है उनके लिए बता दें कि मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा सभी लाभार्थी महिलाओं के खातों में पहली किस्त के रूप में ₹25000 की राशि हस्तांतरित करवाई जाएगी। सरकार के द्वारा प्रदान करवाई जाने वाली इस राशि के माध्यम से महिलाएं अपने मकान निर्माण का कार्य प्रारंभ करवा सकेंगी।

प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी करवाई जाने हेतु बजट भी तैयार करवाया जा चुका है। लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त का लाभ राज्य की लगभग चार लाख से अधिक महिलाओं के लिए प्रदान करवाया जाना है। मध्य प्रदेश में चलाई जाने वाली आवास योजना महिलाओं के लिए काफी कारगर साबित हो रही है।

लाडली बहना आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

लाडली बहना आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया आयोजित करवाई जाने के अंतर्गत मध्य प्रदेश की जिन महिलाओं ने आवेदन किए है उनके लिए बता दें कि मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करवा दी गई है। सरकार के द्वारा जारी की गई इस बेनेफिशियल लिस्ट में जिन महिलाओं के लिए योजना की पहली किस्त उपलब्ध करवाई जानी है तथा पक्के मकान का निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया जाना है उनका नाम उपलब्ध करवाया गया है।।

जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किए हैं उन सभी के लिए जारी की इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना आवश्यक है क्योंकि अगर आपका नाम लिस्ट में प्रकाशित करवाया गया है तो ही आपके लिए योजना का लाभार्थी चुना जाएगा। सभी महिलाओं के लिए लाडली बहना के ऑफिशल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन मोड में बेनिफिशियरी लिस्ट के विवरण को चेक करना होगा।

लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम से ही आयोजित करवाई गई है। जिन महिलाओं ने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तथा अपनी पात्रता के आधार पर आवेदन करना चाहती हैं वे आवेदन की ऑफलाइन प्रक्रिया निम्न चरणों के माध्यम से जान सकती है।-

  • ऑफलाइन आवेदन जमा करने के लिए आपको अपने नजदीकी पंचायत भवन या सचिव कार्यालय में जाना होगा।
  • कार्यालय में पहुंचने के पश्चात सरपंच या सचिव की सहायता से लाडली बहना आवास योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • प्राप्त आवेदन पत्र में महिला की महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा एवं उसके प्रारूप स्थाई पता की जानकारी भी भरनी होगी।
  • आवेदन पत्र भर जाने के बाद पासपोर्ट साइज फोटो को निर्धारित स्थान पर चिपकाएं।
  • आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अटैच कर दें।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन निर्धारित कार्यालय में जमा कर देना होगा।
  • निम्न चरणों की सहायता से आप आसानी पूर्वक लाडली बहना आवास योजना में आवेदन सफल कर सकते हैं।

Leave a Comment

पीएम जन धन योजना से मिलेंगे 10 हजार रुपए, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से चेक करें, ये रही डायरेक्ट लिंक मेरी लाडली बहन योजना से हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, आवेदन फॉर्म भरना शुरू सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

Join Whatsapp