DA Rates Table 2024: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, नया DA चार्ट यहाँ देखें

हमारे देश में केंद्र सरकार की ओर से देश के नागरिकों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इस आवश्यक सुविधाओ का लाभ देने के लिए अलग-अलग विभाग निर्धारित किए गए हैं। इन विभागों का सफलतापूर्वक संचालन होता रहे इसलिए इन विभागों में अनेक कर्मचारी शामिल किए जाते हैं।

इन सभी विभागों को चलाने के लिए कर्मचारियों की जरूरत होती है हम आपको बता देना चाहते हैं कि हमारे देश में ऐसे सभी विभागों के सफल संचालन हेतु लगभग 40 लाख से अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे हैं इसके बदले में उन्हें वेतन भी प्रदान किया जाता है एवं सभी सरकारी कर्मचारियों को भत्ता भी प्राप्त होता है।

जैसा कि आपने देखा होगा कि सरकार हर बार या हर वर्ष में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दो बार बढ़ा देती है इसी को देखते हुए इस वर्ष भी ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है की सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है अगर आप जानना चाहते हैं कि इस वर्ष महंगाई भत्ता बढ़ेगा या नहीं तो आप इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहे।

DA Rates Table 2024

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि हमारे देश में लोकसभा के चुनाव खत्म हो चुके हैं और ऐसी उम्मीद दिखाई जा रही है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के द्वारा लगभग 40 लाख से अधिक कर्मचारी एवं 30 लाख पेंशन भोगियों के लिए मगर भत्ते में संशोधन करने के लिए प्रचार किया जा रहा है। ऐसा भी हो सकता है कि महंगाई भत्ते में संशोधन को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा भी जल्द जारी की जा सकती है।

आप सभी के लिए बता दें कि इस बार ऐसा माना जा रहा है की इस वर्ष सरकारी कर्मचारियों के वेतन में लगभग 20000 से अधिक वृद्धि की जा सकती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि सरकार को सरकारी कर्मचारी एवं पेंशन भोगियों का मत प्राप्त हो सके। अगर आप आपको डीए टेबल 2024 से संबद्ध सभी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

डीए रेट्स टेबल से जुड़ी आवश्यक जानकारी

यहां पर हम आपको महंगाई भट्टी के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं जो साल दर साल कैसे बढ़ती गई है उसका वर्णन किया गया है जिसके अंतर्गत हम आपको बता दें कि वर्ष 2021 में महंगाई भत्ता 28% था जिसको बड़ा करके सरकार ने जुलाई 2021 में 31% तक बढ़ा दिया। उसके बाद सरकारी कर्मचारियों ने एक बार फिर से मांग रखी कि उनका महंगाई भत्ता बढ़ाया जाए जिसको देखते हैं।

सरकार ने फिर से सन 2022 में महंगाई भत्ते को 34% तक कर दिया एवं जुलाई आते-आते उसको बढ़कर 38% तक का कर दिया। इसी प्रकार से समय-समय पर महंगाई भत्ते में वृद्धि होती चली गई और यह धीरे-धीरे 46% तक जा पहुंचा। किसी को देखते हुए ऐसा अनुमान है कि इस बार भारत सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में परिवर्तन करके इसे 51% तक बढ़ाया जा सकता है।

महंगाई भत्ता के प्रकार

हमारे देश में सरकारी कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के भत्ते प्रदान किए जाते हैं जिनमे से महंगाई भत्ता ,ओवरटाइम भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मनोरंजन भत्ता, परियोजना भत्ता, शहरी प्रतिपूरक भत्ता, अंतरिम भत्ता, परिवहन भत्ता हेल्पर भत्ता, वर्दी भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, छात्रावास व्यय भत्ता, बाल शिक्षा भत्ता, विशेष भत्ता के जैसे विभिन्न प्रकार के भक्ति होते हैं।

जो सरकारी कर्मचारियों को प्राप्त होती है परंतु यह भत्ते उन्हें ऐसे ही नहीं प्रदान किया जा रहे हैं बल्कि इन भत्ता को प्राप्त करने के सरकारी कर्मचारियों के द्वारा समय-समय पर धरना रखी गई एवं समय-समय पर भत्ते बढ़ाने की भी मांग की गई और सरकार के द्वारा इसे बढ़ाने के लिए मना किया गया परंतु सरकारी कर्मचारी नहीं माने जिसके कारण भत्ते में वृद्धि की गई।

महंगाई भत्ता को लेकर बड़ी खबर

भारत सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता इसलिए प्रदान किया जाता है क्योंकि जिस प्रकार से देश में महंगाई की दर बढ़ती जा रही है ठीक उसी प्रकार से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया जा रहा है। इसलिए किया जाता है ताकि सरकारी कर्मचारियों को महंगाई से जुड़ी कोई समस्या न हो।

सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा देने के कारण कर्मचारियों पर देश की बढ़ती हुई महंगाईयों का असर नहीं पड़ता है। आप सभी को बता दे की सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता लगभग हर 6 माह में संशोधित किया जाता है अभी वर्तमान समय में सरकारी कर्मचारियों को 46% तक का महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है।

हर वर्ष की तरह आपने भी देखा होगा कि कैसे समय समय पर सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है और ऐसा अभी भी होने वाला है कि सरकारी कर्मचारियों के मंहगाई भत्तेमें वृद्धि की जाएगी। अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है या फिर पेंशन भोगी है तो आपके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा।

हम आपको बता दें कि हमारे देश में सरकारी कर्मचारियों को दो प्रकार के भत्ते प्राप्त होते है जिसके तहत एक कर योग्य भत्ता होता है एवं दूसरा गैर कर योग्य भत्ता होता है। कर योग्य भत्ते के अंतर्गत महंगाई भत्ता शामिल किया गया है जो कर्मचारी को महंगाई की मार से बचाने के लिए प्रदान किया जाता है।

Leave a Comment

पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें @pmkisan.gov.in ई श्रम कार्ड भत्ता की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से Status चेक करें Jal Jeevan Mission Vacancy 2024: ₹8000 महीना मिलेगा, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया सहित पूरी जानकारी होम गार्ड भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू Ration Card August List 2024: नए महीने की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

Join Whatsapp