DA Hike News 2024: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए इस साल बढ़ा दिया गया है और ऐसे में सभी के चेहरे पर काफी ज्यादा राहत और खुशी दिखाई दे रही है। जानकारी के लिए बता दें कि महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद अब 50% तक पहुंच गया है।

ऐसे में सरकारी और केंद्रीय कर्मचारी के जो अन्य भत्ते हैं वे 25% तक पहुंच गए हैं। पर अब भी सभी यह जानना चाहते हैं कि क्या केंद्र सरकार बेसिक वेतन के साथ डीए को विलय करेगी? एवं इसके अलावा और भी बहुत सारे सवाल हैं जिनके जवाब सरकारी कर्मचारी पाना चाहते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे डीए हाइक न्यूज़ के बारे में जो आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको हमारा आज का यह पोस्ट पूरा अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

DA Hike News 2024

साल 2024 में सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए और पेंशन धारकों के लिए लगभग 50% तक डीए वृद्धि की थी। तो ऐसे में इसके अंतर्गत जो दूसरे अलाउंसेज थे वे भी बढ़ गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि बड़े हुए महंगाई भत्ते के तहत चाइल्ड एजुकेशन एलाउंस यानी सीईए में भी वृद्धि देखने को मिली है और साथ में हॉस्टल सब्सिडी भी 25% तक स्वयं ही बढ़ गई है।

यहां आपको बताते चलें कि काफी समय से केंद्रीय कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारियों के मन में महंगाई भत्ते को लेकर बहुत से सवाल बने हुए हैं। इन सबके जवाबों को स्पष्ट करने के लिए कार्मिक लोग शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने अब एक स्पष्टीकरण रिलीज किया है। इस जारी किए गए ज्ञापन में कर्मचारियों के प्रश्नों के जवाब दिए गए हैं।

डीए बढ़ने से अन्य भत्ते में हुई वृद्धि

यहां आपको हम बता दें कि जब 1 जनवरी 2024 को केंद्र सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 50% तक बढ़ाया था। तो इसके बाद फिर इन कर्मचारियों के बच्चों की एजुकेशन के लिए भत्ते और छात्रावास सब्सिडी को लेकर बहुत से सवाल उठ रहे थे।

इन सवालों को देखते हुए विभाग द्वारा 25 अप्रैल 2024 को एक विज्ञापन भी जारी किया गया था जिसमें महंगाई भत्ते के नियम को स्पष्ट किया गया था। बताते चलें कि विभाग द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को पढ़ाई लिखाई के भत्ते और साथ में छात्रावास सब्सिडी का लाभ बढ़ाकर दिया जाएगा। इस तरह से 50% डीए में इज़ाफ़ा होने पर जो अन्य भत्ते हैं वे 25% तक खुद ब खुद बढ़ जाएंगे।

सरकारी कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी

डीए वृद्धि को लेकर विभाग द्वारा ज्ञापन में यह बिल्कुल साफ तौर से कहा गया है कि बच्चों के शिक्षा भत्ते और साथ में हॉस्टल सब्सिडी में वृद्धि की जाएगी। इसके बारे में विवरण निम्नलिखित कुछ इस प्रकार से है :-

  • केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की एजुकेशन के भत्ते के रूप हर महीने 2812.5 रूपए फिक्स्ड दिए जाएंगे। इस प्रकार से सरकारी कर्मचारी चाहे वास्तविक रूप में कितना भी खर्च करें परंतु शिक्षा भत्ते के तौर पर हर महीने सुनिश्चित की गई राशि अवश्य मिलेगी।
  • इसके साथ ही ज्ञापन में यह बात भी स्पष्ट की गई है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चे को बाल शिक्षा भत्ते को दोगुना दिया जाएगा जिसकी राशि 5625 हर महीने होगी फिर चाहे असल खर्च कितना भी क्यों ना हो।
  • ऐसी महिलाएं जो दिव्यांग है इन्हें अपने बच्चों की देखरेख करने के लिए स्पेशल एलाउंस दिया जाएगा जो 3750 रूपए तक बढ़ गया है।

क्या डीए के साथ मर्ज होगी बेसिक सैलरी

जैसा कि आपको पता ही होगा कि मार्च के पहले हफ्ते में सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनधारकों के डीआर को 4% से बढ़ाकर 50% तक करने का ऐलान किया था। इस प्रकार से मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ ऐसी बातें सुनने में आई थीं कि सरकार महंगाई भत्ते को बेसिक सैलरी के साथ मर्ज कर सकती है।

दरअसल इसके पीछे कारण है कि पिछले साल 4% की जब बढ़ोतरी की गई थी तो तब यह 50% की सीमा तक को छूने लगा था। वहीं अगर हम केंद्र सरकार की बात करें तो फिलहाल अभी सरकार ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर किसी भी तरह की कोई घोषणा नहीं की है। इसलिए बेसिक सैलरी को डीए के साथ विलय किया जाएगा या नहीं इसके बारे में सरकार द्वारा ही जानकारी दी जाएगी।

Leave a Comment

Join Whatsapp