CTET Exam New Rules: सीटीईटी परीक्षा के लिए नए नियम जारी, यहाँ से चेक करें

जो उम्मीदवार हाल ही में आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटेट की ओर से नए नियम जारी किए गए हैं जिसकी जानकारी आप सभी उम्मीदवारों को होना जरूरी है अगर आपको नए नियमों के बारे में जानकारी नहीं है तो आप अच्छी जगह आए है।

सीटेट यानी कि केंद्र टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए नए नियम बनाए गए हैं जिसे आप सभी को पालन करना अनिवार्य रूप से जरूरी होगा। इस बनाए नियम के अंतर्गत आपको समस्त प्रकार की जानकारी बताई गई है और आपको यह भी बताया गया है की आपको एडमिट कार्ड कब प्राप्त होगा।

यदि आप केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़े नए नियमों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहे क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको नए नियम में से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराई है। अगर आप इन नए नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आप सीटेट परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे और आपको परीक्षा देने नहीं मिलेगी।

CTET Exam New Rules

सीटेट एग्जाम के अंतर्गत जो नए नियम है वह ऐसे नियम है जिनका सभी परीक्षार्थियों को पालन करना जरूरी है। क्योंकि इन नए नियम में आपको यह बताया जाता है कि आपको परीक्षा हॉल में किन चीजों को ले जाना है एवं किन वस्तुओं पर पाबंदी लगाई गई है इसलिए सबसे पहले आपको सीटेट से जुड़े नियम के बारे में जान लेना है।

अगर आप सीटेट से जुड़े नए नियमों को अच्छे से जान लेते हैं तो आपको सभी नियम की जानकारी ज्ञात हो जाएगी एवं आपको परीक्षा में उपस्थित के समय किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से परीक्षा हॉल में प्रवेश करके परीक्षा दे सकते है।

सीटीईटी परीक्षा के लिए नए नियम

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दे की सीटेट परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा । यह सीटेट परीक्षा निर्धारित समय-समय पर आयोजित करवाई जाती है और वर्ष 2024 की सीटेट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को किया जाना है जिसमें आप सभी आवेदक उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे।

सीटेट परीक्षा के अंतर्गत दो पेपर दो पारियों में आयोजित करवाए जाएंगे जिसके अंतर्गत दूसरे पेपर का समय सुबह 9:30 बजे से लेकर 12:00 तक का रखा गया वहीं पहले पेपर का परीक्षा समय दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:30 बजे तक का निर्धारण किया गया है।

इस परीक्षा के अंतर्गत 2 घंटे 30 मिनट का समय निर्धारित किया गया है यानी कि आपको अपनी परीक्षा निर्धारित समय 2 घंटा 30 मिनिट में समाप्त करनी होगी।

जैसा की आप सभी को पता होगा कि सीटेट परीक्षा में शामिल होने के लिए इसकी आवेदन की प्रक्रिया 7 मार्च से शुरू हुई थी और 5 अप्रैल को समाप्त हो गई थी एवं आवेदन फार्म में सुधार हेतु 8 अप्रैल से लेकर 12 अप्रैल तक अवसर दिया गया था जो अब पूरा हो चुका है अब केवल परीक्षा आयोजित होनी है।

उम्मीदवारों को सीटेट परीक्षा एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार है उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आपका एडमिट कार्ड परीक्षा आयोजित होने के 2 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया जाएगा जैसे आप सभी उम्मीदवार आसानी से चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

सीटीईटी परीक्षा हॉल में अस्वीकार वस्तुएं

ज्यामिति पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक थैली, कैलकुलेटर, पेनड्राइव, लेखन पैड, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, चश्मा, हैंडबैग, माइक्रोफोन, इयरफोन, कागज के टुकड़े, लॉग टेबल, इरेज़र, इलेक्ट्रॉनिक पेन या स्कैनर इत्यादि वस्तुएं।

आप सभी परीक्षार्थी परीक्षा हाल में केवल अपना एडमिट कार्ड ,ओरिजिनल फोटो, नीला एवं काला बॉल पेन, आईडी प्रूफ एवं पानी की ट्रांसपेरेंट बोतल ले जा सकते हैं। इसके अलावा आईडी प्रूफ के अंतर्गत आप आधार कार्ड,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी में से कोई एक ले जा सकते हैं।

Leave a Comment

एसएससी जीडी कांस्टेबल का रिजल्ट यहाँ से चेक करें@ssc.nic.in UP Polytechnic Counselling सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से डाउनलोड करें Direct Link राजस्थान पीटीइटी का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें पीएम आवास योजना के रजिस्ट्रेशन शुरू, यहाँ से फॉर्म भरें

Join Whatsapp