कर्मचारियों के लिए 8th Pay Commission पर आई बड़ी खबर, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी

देश के सरकारी कर्मचारी आठवें पे कमीशन डेट के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आठवां वेतन आयोग को लेकर जब सरकार द्वारा सूचना जारी की जाएगी तभी इसमें पूरी तरह से स्पष्ट आ पाएगी।

जैसे कि महंगाई भत्ता 50% तक पहुंच गया है तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी जानना चाहते हैं कि आगे क्या होने वाला है। देखा जाए तो ऐसा सवाल मन में आना भी जरूरी है क्योंकि आठवें पे कमीशन डेट को लेकर बहुत दिनों से दुविधा बनी हुई है।

यदि आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आठवें वेतन आयोग को लेकर आ रहे हैं तो इसमें हमारा आज का यह आर्टिकल आपकी सहायता करने वाला है। आज हम आपको बताएंगे 8वें वेतन आयोग को सरकार कब तक लागू करेगी एवं इसके अलावा अन्य दूसरी बातों की जानकारी भी आपको देंगे।

8th Pay Commission

केंद्र सरकार के द्वारा आठवें वेतन आयोग को लेकर अभी कोई भी आधिकारिक तौर पर सूचना जारी नहीं की गई है। लेकिन सरकार इस बारे में सोच विचार कर रही है। यहां आपको बता दें कि नेशनल काउंसलिंग के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने एक पत्र लिखकर कैबिनेट सचिन से यह मांग की है कि आठवें वेतन आयोग को लाया जाए। ‌

यहां आपको जानकारी दे दें कि हर 10 साल में सरकार के द्वारा नए वेतन आयोग को लागू किया जाता है। इसके अंतर्गत जितने भी सरकारी कर्मचारी होते हैं इनकी सैलरी और सभी दूसरे भत्तों की समीक्षा की जाती है। इस प्रकार से इसी आधार पर केंद्रीय कर्मचारी के वेतन में वृद्धि की जाती है।

आठवां वेतन आयोग क्या है?

सबसे पहले आपको बता दें कि मौजूदा समय में सभी केंद्रीय और सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह मिलती है। सातवें वेतन आयोग को 1 जनवरी 2016 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी के द्वारा लागू किया गया था। यहां बता दें कि 7वें वेतन आयोग को फरवरी 2014 में मनमोहन सिंह जी के द्वारा लाया गया था।

इस प्रकार से हर 10 साल के बाद नए वेतन आयोग को गठित किया जाता है। तो इस तरह से अगर हम 10 वर्ष का हिसाब यदि देखते हैं तो आठवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से आरंभ होगा। परंतु आठवें पे कमीशन डेट को लेकर कोई भी औपचारिक घोषणा सरकार के द्वारा नहीं की गई है। इसलिए सरकारी कर्मचारियों को अभी तब तक इंतजार करना होगा जब तक सरकार इस बारे में कोई ऐलान जारी नहीं करती है।

आठवें पे कमीशन से वेतन में होगा बड़ा इजाफा

आठवें वेतन आयोग को लाने का अभी फिलहाल सरकार ने कोई इरादा जाहिर नहीं किया है। हालांकि इसके बारे में आए दिन चर्चा होती रहती है। लेकिन जब नया वेतन आयोग यानी 8वां वेतन आयोग लागू किया जाएगा तो इसके बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में काफी बड़ा उछाल आने की संभावना है।

ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को अभी 2025 या 2026 तक और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी क्योंकि सूत्रों के अनुसार अभी इसमें कुछ समय बाकी है। जब आठवां वेतन आयोग लागू किया जाएगा तो इसमें कई बड़े बदलाव भी किए जा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इसके अंतर्गत फिटमेंट फैक्टर के फार्मूले के आधार पर कर्मचारियों का वेतन नहीं बढ़ेगा।

दरअसल आठवें वेतन आयोग के गठन होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का जो वेतन बढ़ेगा इसके लिए कोई दूसरा फार्मूला उपयोग किया जा सकता है। इसके अंतर्गत कर्मचारियों की सैलरी इंक्रीमेंट की जा सकेगी और प्रत्येक कर्मचारी को इसके प्रदर्शन के आधार पर वेतन प्रदान किया जाएगा।

आठवें पे कमीशन लागू होने पर होगी सैलरी रिवाइज

जब सातवां वेतन आयोग केंद्र सरकार के द्वारा लागू किया गया था तो तब केंद्रीय कर्मचारियों की जो न्यूनतम सैलरी थी इसमें काफी कम वृद्धि हुई थी। इसके पीछे कारण था फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से सैलरी को बढ़ाया गया था। इस प्रकार से सरकारी कर्मचारियों की जो बेसिक सैलरी थी वह केवल 18000 रुपए तक ही बढ़ाई गई थी।

पर इस फार्मूले को आधार मानकर आठवें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर की अगर हम बात करें तो तब इसकी अधिकतम रेंज के अंतर्गत कर्मचारियों की जो न्यूनतम सैलरी होगी वह 26000 रुपए तक बढ़ जाएगी। इसके साथ ही जो न्यूनतम सैलरी पाने वाले कर्मचारी होंगे इनका वेतन हर साल रिवाइज किया जाएगा जोकि परफॉर्मेंस बेसिस पर होगा। लेकिन जो ऊंची रैंक वाले यानी अधिकतम सैलरी वाले सरकारी कर्मचारी होंगे इनकी सैलरी का रिवीजन हर 3 साल के बाद किया जा सकता है।

1 thought on “कर्मचारियों के लिए 8th Pay Commission पर आई बड़ी खबर, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी”

  1. Ceiling on Salary and pension should be adopted for govt. Officers. So much salaries and pensions of officers are much burden on public funds.

    Reply

Leave a Comment

कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू फ्री राशन कार्ड की नई सूचि जारी, चेक करें अपना नाम SBI E-Mudra लोन 5 मिनट में मिलेगा 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link

Join Whatsapp